DOUBLE BOTTOM KYA HAI AUR KYA WORK HAI ISKA?

0

हीलो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको internet sikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आज हाम जानेंगे की चार्ट में DOUBLE BOTTOM कैसे दीखता है और यह किस तरह से स्टॉक के भाव में परिबर्तन लाता है.

DOUBLE BOTTOM क्या है और इसका क्या काम है?

इसमें गिरनेवाले भाव एक स्थर पार सपोर्ट लेता है और भाव फिरसे थोडा बढ़कर फिरसे उसी स्थर पार या उस स्थर के नस्दिक घूमकर सपोर्ट लेकर सुधारते हुए नजर आता है.इस प्रकार से दुबारा जब सपोर्ट की जाँच होती है तब उस रचने को हाम DOUBLE BOTTOM कह सेकते है.

2 bottom बनते है तब उनमे का फैसला कितने दिनों का होता है वोह भी ध्यान में राखना चाहिए.आगर आप कम कालबाधि के दृष्टि से काम कर रहे है तोह जादातर 2 सपोर्ट के बिच में आगर 2 से 3 हफ्ते का हो तोह bass की दृष्टि से यह पैटर्न मजबूत समझा जाता है.उसी तरह से माध्यम कालाबधि यह अंतर 3 से 4 माहीने को हो सकता है.

DOUBLE BOTTOM KYA HAI AUR KYA WORK HAI ISKA?
image source by dailypriceaction.com

यह कोई फिक्स्ड नियम नहीं है और उसमे कुछ बढनेवाला घटनेवाला फैसले के साथ भी स्पॉट करके उसका फ़ायदा लिया जा सकता है.इस पैटर्न में दुसरे buttom तैयार होने से पहले बिच में एक top बनता है.जाहापर से दुसरे buttom टेस्ट होता है और भाव फिरसे उपर की दिशा में बढ़ने लागता है और पहले बने हुए top को भी पार करता है तब तेजी अधिक होता है.

दोस्तों यह था DOUBLE BOTTOM की जानकारी,उम्मीद है इस पोस्ट से आप आसानी से technical चार्ट में DOUBLE BOTTOM को पहचान सकते है और सही दिशा देखकर सही निर्नय ले सकते है.और हामारे आनेवाले technical series के हर एक पोस्ट आपके mail box में प्राप्त करने के लिए internet sikho को subscribe करना ना भूले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.