Digilocker क्या है?Digilocker कैसे इस्तेमाल करे?

0

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिर से आप सभीको internet sikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आजके दिनमे हाम सभीको पाता है की  दुनिया धीरे धीरे digital होते जा राहा है.और जबसे हामारे देश  में प्रधानमंत्री के पद में मोदी जी आया है तबसे तोह  उनके लक्ष्य digital  india बानाने के तरफ जादा है.और इस क्रांति  को  एक कदम आगे बाढाने के लिए जैसे कोई भी सरकारी योजोना चाहे bank का पेमेंट सबको digital बाना दे.और इसी के उपर ध्यान राखते हुए कुछ ही दिन पहले भारत सरकार  ने  एक Digilocker के नाम से एक एप्लीकेशन लांच किया है.और इससे आप आपके सारे जरुरी documents को nline store करके राख सकते है.और आज हाम इस पोस्ट में आपको Digilocker के बारे में ही बाताने वाले है जैसे की Digi locker क्या है और Digilocker  से जुड़े हुए पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में बातानेवाला हु.

Digilocker क्या है? what’s Digilocker?

दोस्तों Digilocker को हाम सरल तरीके से समझने जाये तोह यह digital india के ही एक पहल है.और Digilocker में हामे वोह सुबिधा मिलता है जैसे हाम आपने सारे documents के soft copy को Digilocker के साईट में सुरक्षित तरीके से save राख सकते है.और ख़ास बात यह है की Digi locker में सुरक्षित soft copy को भी भारत सरकार ने उतना ही मान्यता दिया है जितना  की एक original hard copy का होता है . तोह इसका मतलब वोही हुआ की आप आपने सारे documnets को साथ लेकर घुमे या फिर आप Digi locker में सारे documents को save राखे दोनों बराबर है.लेकिन मेरे ख्याल से हमसब hard copy को लेकर हर jaiga लेकर घुमने से आछा Digilocker के इस्तेमाल करना जादा पसंद करेगा.

Digilocker में आपना account कैसे बानाए?

Digilocker क्या है?Digilocker कैसे इस्तेमाल करे?

  • Digilocker में अकाउंट बानाने के लिए सबसे पहले आपको  Digilocker के Offecial साईट पार जाना होगा.
  • उसके बाद आपको right side के उपर कार्नर में signup का आप्शन दिखेगा वोहा आपको क्लिक करना है.
  • आप जब भी signup के बटन पार क्लिक करते है तोह सबसे पहले आपको आपका mobile number डालना होगा.फिर आपके mobile number पे एक otp आयेगा और उस otp को आपको डालना है  तभी आपके mobile number verify होगा.
  • फिर आप आपने हिसाब से user name और password चुन लीजिये.
  • फिर एकबार जब Digi locker में आपके account create हो जाता है,और successfully का मेसेज दिख जाता है तब आपको आपना aadhaar card का नंबर डालना है.
  • आधार number डालने के बाद एक otp पासवर्ड आएगा जोह की आपको डालना है तभी आपके Digilocker के अकाउंट वेरीफाई होगा.फिर आपका Digilocker में अकाउंट बनकर तैयार हो जायेगा.

 

Digilocker में documents कैसे upload करे?

  • Digilocker में documents upload करने के लिए सबसे पहले आपको Digi locker में account बानाना होगा जोह की उपर मैंने बाताये है उससे देखकर बाना लीजिये.फिर signin कर लीजिये आपके Digilocker के अकाउंट को.
  •  उसके बाद आपके सामने Digi locker का dashboard open हो जाएगा और आपको upload documents का एक आप्शन दिखाई देगा वोहा आप क्लिक करके documents upload कर सकते है.
  • और जोह भी documents आप upload करेंगे  ध्यान राखे की उसके file size 1 MB से जादा नहीं होना चाहिए.
  • और आपके documents के file साइज़ 1MB से जादा होता है तोह आप उससे Photoshop से उससे crop करके या फिर tinypng.com पे जाकर आपना documents के फोटो को अपलोड करके compress करके उसका साइज़ कम कर सकते है.
Digilocker में documents को Esign कैसे करे?
  • आपने उपर के स्टेप  को follow करके documents को upload तोह  कर दिए है.लेकिन जबतक ना आपके documents goverment के थ्रू वेरीफाई यानी esign नहीं करवाते है तबतक वोह documents authorise नहीं होता है और उससे आप कही शेयर  भी नहीं कर सकते है.
  • तोह upload किये हुए documents को Esign करने के लिए सबसे पहले आपको उस documents के उपर क्लिक करने से आपको esign का आप्शन मिलता है उसपर आपको क्लिक करना है.
  • जब आप esign पार क्लिक करते है तब आपके register मोबाइल नंबर पे एक otp प्राप्त होता है  और उस otp को डालकर आपको esign पार क्लिक करना है.उसके बाद ही आपके documents esign complete होता है.
Digilocker से documents को कैसे शेयर करे?
  • दोस्तों Digi locker में जब आपके सारे documents को upload कर लेते है और esign भी कर लेते है तब आपके वोह सारे documents authoirse हो जाते है और उससे आप कही भी सरकारी कामो के लिए उससे शेयर कर सकते है.
  • Digilocker से documents को शेयर करने के लिए सबसे पहले आपको digilocker के इस ऑफिसियल साइट्स पर जाना होगा.फिर आपने user id और पासवर्ड डालकर आपने digilocker अकाउंट को sigin करे.
  • फिर जोह भी documents को आप शेयर करना चाहते है उस पार क्लिक करे उसमे आपको share का एक आप्शन मिलता है उसपार आपको  क्लिक करना है.
  • जब आप शेयर पार क्लिक करते तब एक नया page ओपन होता है और उसमे आपको email id डालने का एक आप्शन आता है उसमे आप आपना email adress या फिर जिसको आप भेजना चाहते है उसके ईमेल id दाल सकते है.और एक बार में आप एक ही documents को select करके शेयर कर सकते है.
digilocker से हामे क्या फ़ायदा और क्या नुक्सान है?

दोस्तों हामे तोह पहले ही एक बात दिमाग में तय कर लेना चाहिए की यह भारत  सरकार का भारत को और डिजिटल बानाने के लिए एक पहला उपक्रम है.और जिससे हम सभी इसके उपर भरोसा कर ही सकते है.और इसके फ़ायदा के उपर देखा जाए तोह बहुते सारे है जोह की निचे आपको बाता राहा हु.

  • हमारे पास ऐसे बहुत सारे documents होते है जोह की बहुत पुराने है लेकिन बहुत ही काम का है लेकिन वोह जितने पुराने होते जाते है उसके हालत उतना ही खाराप होते जाते है यानी की पीले हो जाता है और वोह सही से पहचानना भी मुश्किल होता है.लेकिन आप वोह सारे documents को digi locker में scan करके save राखते है तोह सुरक्षित भी रहता है,और आपके कोई समस्या भी नहीं आएगा उस पुराने documents को लेकर.
  • digilocker का सबसे बड़ा फ़ायदा एक यह है की जोह भी documents को आप digilocker में scan करके save कर लेते है तोह उसमे  कभी खोने का डर तोह रहेगा ही नहीं.लेकिन पहले जब कोई भी काम के लिए documents का जरुरत पड़ता था तोह हामे original documents ही submit करना होता है,और कभी कभी घाई में ऐसा भी हो जाता था की हाम उससे भूल भी जाते थे इधार उधार और तब हामे मुसीबत का सामना करना पड़ता था.
  • digilocker में जब आप एकबार आपके documents को सेव कर लेते है और authorise कर लेते है तोह आप वोह documents दुनिया के किसी भी कोने उसका इस्तेमाल कर सकते है.
  • digilocker एक  केंद्र सरकार की योजोना है.तोह इससे  कोई भी सरकारी या बेसरकारी  संस्थायो में मान्य दिया गया है.
  • और जब digilocker पहले पहले लांच हुआ था तब सरकार ने यह announce कर दिया था की अबसे किसी भी सरकारी ऑफिस में documents के तर पार hard copy submit करने का कोई जरुरत नहीं पड़ेगा ,आप digilocker से ही आपने स्कैन किया हुआ soft copy ईमेल के द्वारा भेज सकते है.

तोह दोस्तों आजके इस पोस्ट में मैंने आपको digilocker के बारे में  जानकारी देने का प्रयास किया है.उम्मीद है की आपको इस जानकारी के बाद आसानी से आपके लिए digilocker में अकाउंट बानाने के लिए सक्षम रहेंगे.और आपको digi locker में अकाउंट बानाते समय या फिर documents uplaod करते समय किसी भी तरह का परिशानी आता है तोह आप निचे दिए हुए कमेंट बॉक्स का उपोयोग करके मुझे बाता सकते है,में जरुर आपके मदत करनेका पूरी कौशिश करूँगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here