MOBILE NUMBER PORTABILITY KYA HAI?

0
MOBILE NUMBER PORTABILITY KYA HAI?

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको Internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आज में इस पोस्ट में mobile number portability के बारे में बातानेवाला हु.ऐसे तोह बहुत सारे लोग mobile number portability के बारे में थोडा बहुत जानते  ही होंगे और कोई लोगो ने MNP सेवा का इस्तेमाल भी किया है.तोह जोह लोग इसके बारे में पूरी तरह से नहीं जानते है उसके लिए इस पोस्ट लिखने जा राहा हु.जिसमें आप आसानी से mobile number portability के बारे में समझ सकते है.

mobile number portability क्या है?MNP के लिए क्या करना पड़ेगा?

mobile number portability यानि MNP सेवा का मतलब यह है की आप आपने mobile number बिना बदले ही किसि दुसरे network company के साथ जुड़ने ला सुबिधा मिलता है इससे ही MNP काहा जाता है.और आपको यह भी बाता दू की यह MNP सेवा 25/09/2010 को चालू हुआ था और आजतक लागभग यह सेवा पुरे भारत में चालू हो गया है यानि की आप भारत के कोई भी राज्य से ही क्यों ना हो आप MNP सेवा का फायदा बहुत आसानी से उठा सकते है.

mobile number portability करने के लिए क्या क्या करना पड़ता  है?

  • mobile number portability सेवा क इस्तेमाल करने के लिए आपके पास जोह भी network company के sim card है वोह आपका 2 माहीने पुराना होना चाहिए उस कम्पनी से जुड़े हुए.
  • आप अभी जोह sim card इस्तेमाल कर रहे है और उसमे जोह भी balance या प्लान active है वोह आपको mobile number portablity करने के बाद वोह balance और प्लान नहीं रहेगा तोह कौशिश करे की आपना balance उससे पहले ही इस्तेमाल करले.
  • आप अगर अभी postpaid user है तोह MNP करानेका समय आपका नंबर जाच किया जाएगा की आप जोह कंपनी के साथ पहले जुड़े हुए है उसमे आपने सारे बिल चुकाया हुआ है या नहीं.अगर नहीं चुकाया है तोह पहले पुराने बिल सारे जमा करवा दीजिये तभी आप mobile number portability सेवा का लाभ उठा सकते है.

MOBILE NUMBER PORTABILITY KYA HAI?

mobile number portability सेवा कैसे शुरू करे?

यह सेवा शुरू करने के लिए आपको एक sms भेजना पड़ेगा और वोह नंबर है  1900 इसमें आपको PORT<9123456789> इस तरह से आपको  आपना नंबर MESSAGE करना है.ध्यान राखे की यह जोह उदाहरन दिया हु यह सिर्फ एक example के लिए दिया हु.आपको इस नंबर के जायगा पे आपको आपना नंबर डालना है यानि की जिसको आप MNP करना चाहते है .और हा यह जोह message आप भेजेंगे यह बिलकुल ही मुफ्त में है यानि की इसके लिए आपको कोई पैसा नहीं देना होगा.message भेजने के कुछ समय बाद ही आपके फ़ोन में एक message आएगा और उसमे आपको एक (UPC ) unique porting code मिलेगा.

उसके बाद आप जिन कंपनी के नेटवर्क के साथ आप mobile number portability (MNP) करना चाहते है वोही कंपनी के कोई नस्दिक retailer के पास जाइए और उन्हें बाताये की आप आपने पुराने नंबर को इस कंपनी के network के साथ जुड़ना चाहते है तोह वोह आपको एक फॉर्म देगा वोह आपको भरके देना है और उसके साथ ही आपके पास जोह आया हुआ (upc) unique porting code है वोह भी आपको उसके लिए देना होगा.उसके ठीक 4/5 दिन के अन्दर ही आपका same नंबर नए network कंपनी के साथ जुड़ जायेंगे और आपके नए कंपनी के सिम चालू हो जायेगा और आपके जुना सिम card बंध हो जायेगा.

mobile number portability करने से पहले क्या क्या बातो का ध्यान रखना है?
  • इस सेवा को चालू करने के लिए telecome regulatory authority of india (trai) को 19 रुपया देना होगा जोह की नया network कंपनी में आपको वोह charges देना पड़ेगा.
  • mobile number portability करने के बाद 90 दिन तक आप कोई और network company के साथ नहीं जुड़े सकते है,यानि की आपको current network company से कोई भी दिक्कत आता है तोह उसके लिए आप फिर से दुसरे कंपनी के साथ जुड़ना चाहते है तोह आपको 90 दिन का इन्तेजार करना होगा तभी यह possible होगा.
  • mobile number portability करने के बाद आपका नया network कंपनी के service चालू होने वक्त आपका नंबर उपोयोग नहीं कर सकते है उसके लिए 2 घंटा या उससे जादा भी समय लाग सकता है.
  • और यह MNP सेवा सिर्फ आपके राज्ज्य के अन्दर ही ले पायेंगे.यानि की आप अगर महाराष्ट्र का सिम इस्तेमाल करते है तोह आप कोलकाता के कंपनी नेटवर्क के साथ नहीं जुड़ सकते है.

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको MNP यानि mobile number portability के सम्बंधित जुड़े हुए सारे सावालो के जावाब देनेका प्रयास किया है.जिसमे आप जान सकते है की mobile number portability क्या है?mobile number portability कैसे किया जाता है?mobile number portability करने से पहले क्या क्या  चीजे के उपर ध्यान राखना है उसके बारे में भी पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से प्रदान किये है.उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आएगा.और इस इस जानकारी से जुड़े हुए आपके मन में किसि भी तरह का सावाल या सुझाब है तोह आप जरुर निचे कमेंट box का उपोयोग करके हमारे साथ साँझा करे.धन्यबाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.