Fruits Ke Upar Sticker Kyu Laga Hua Rahta Hai?

0
Fruits Ke Upar Sticker Kyu Laga Hua Rahta Hai?

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको Internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे की Fruits Ke Upar Sticker Kyu Laga Hua Rahta Hai? इसके पीछे क्या कारन हो सकता है?इससे क्या पहचान है?ऐसे हम सभी ने कभी ना कभी फल खरीदने जाते है और देखा है की उसमे कुछ ना कुछ स्टीकर लगा हुआ रहता है,खास करके सेव में जादातर स्टीकर लगा हुआ नजर आता है.लेकिन दुःख की बात यह है की हममें से बहुत कम लोग ही इस स्टीकर के बारे में जानने का कोशिस करता है.इसमें हमलोगों के भी कोई गलती नहीं है की हम इसके बारे में नहीं जानते है.क्यों की हमें कोई इस बारे में बताते ही नहीं और जोह यह फल बेच रहा है उन्हें भी नहीं की फल में स्टीकर लागने के पीछे क्या राज छुपा है.जब उन्हें ही नहीं मालूम तोह वोह हमें कैसे बाताये.लेकिन आज में कुछ तथ्य एकत्रित करके इस बारे में जानकारी देने वाला हु जिससे आप आसानी से समझ सकते है की Fruits Ke Upar Sticker Kyu Laga Hua Rahta Hai? उसके लिए आप पुरे पोस्ट को पढ़े.

Fruits Ke Upar Sticker Kyu Laga Hua Rahta Hai?

Fruits Ke Upar Sticker Kyu Laga Hua Rahta Hai?

  • अगर किसी भी फल/सब्जी में 5 संख्या के कोड के कोई स्टीकर लगा रहता है और वोह 9 से शुरू होता है तोह इसका मतलब यह की वोह सब्जी/फल को किसी जैबिक रूप में उत्पादन किया गया है,इससे हम जेनिटिकली रूप से बदल नहीं सकते है.
  • आगरा किसी भी फल/सब्जी में 5 संख्या का code के कोई स्टीकर लागा रहता है और वोह 8 नंबर से शुरू होता है तोह इसका मतलब यह है की इससे जैबिक रूप से उत्पादन किया गया है.इससे जेनिटिकली रूप से मॉडिफाइड किया जाता है.
  • और साथ साथ कुछ फल/सब्जी के उपर PLU कोड के स्टीकर लगा हुआ रहता है.इससे price look up काहा जाता है.यह अलग अलग प्रकार के होते है,और इनके मतलब भी अलग अलग होता है.
  • और अगर हम सब इन सरे स्टीकर के बारे में जान जाते है और कोनसा स्टीकर के क्या पहचान है इससे हमें पता लग जाता है की कोनसा फल हमें लेना चहिये और कोनसा नहीं.
  • जोह भी फल/सब्जि में 4 digit के कोई स्टीकर रहता है इसका मतलब यह है की इन फलो/सब्जियों को उगाने के समय ट्रेडिशनल किटनाशको chemicals का इस्तेमाल किया गया है.

 

स्टीकर को देखकर कैसे पता करे कोनसा फल/सब्जी खरीदना चहिये और कोनसा नहीं?

  • जिन फल/सब्जी पार 4 digit वाले अंक का कोई स्टीकर जैसे 4123 इस तरह के स्टीकर का मतलब है की इन सारे फल/सब्जियों को उगाने के समय भारी मात्र में किटनाशको पदार्थ का उपोयोग किया गया है.मतलब जिन फलो पार  4 digit वाले नंबर है वोह फल/सब्जी हमें नहीं खरीदना चाहिए.
  • जिन फल/सब्जी पर 5 digit वाले नंबर है और वोह संख्या में 8 से शुरू होता है जैसे 81346 इसका मतलब यह है की इससे जैबिक रूप से उगाया गया है.लेकिन ध्यान रखे की इसमें अनुबंशिक संसोधन किया गया है.यानि की यह 4 digit वाले sticker के फल/सब्जी से अच्छा है.
  • और जोह फल/सब्जी में 5 digit वाले नंबर है और वोह संख्या में 9 से शुरू होता है जैसे की 94552 यानि की इससे जैबिक रूप से उगाया गया है.यानि की यह सरे फल/सब्जी सहत के लिए अच्छा है.

 

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको यह बाताया है की Fruits Ke Upar Sticker Kyu Laga Hua Rahta Hai? और इसके क्या क्या कारण है और कोनसा फल अच्छा है और कोनसा फल अपने सहत के लिए ठीक नहीं है यह हमें इस स्टीकर से ही पहचान सकते है.लेकिन एक जरुरी बात यह है की भारत सरकार के बबेस्थायो में तोह बहुत सारे रूल्स/guidence है,लेकिन पैसा के लालच में कोई इससे शै ढंग से मानते नहीं है और कोई भी स्टीकर किसी भी फल/सब्जियों में चिपका देते है इस खेत्र में आप अँधा धुंद स्टीकर के उपर ना जाकर उस फल के आकर,और प्राकृतिक रूप से अपने आँखों से सही लगे उससे ही ले.बाकि यह स्टीकर के जानकरी बस आपलोगों के जानना जरुरी भी है इसीलिए आपलोगों के साथ स्नाझा किया है.उम्मीद करता हु की आपको यह जानकारी पसंद आया हो और इस जानकारी से जुड़े हुए आपके मन में किसी भी तरह के सावाल/सुझाब रहता है तोह आप निचे कमेंट box का साहारा लेकर मेरे साथ शेयर कर सकते है .धन्यबाद.

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम मिथुन है,और में इस वेबसाइट को 2016 में बानाया हु.और इस वेबसाइट को बानानेका मेरा मूल मकसद यह है की लोगो को इन्टरनेट के माध्यम से हिंदी में इन्टरनेट की जानकारी प्रदान करना.इसीलिए इस वेबसाइट का नाम Internetsikho राखा गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here