हेल्लो दोस्तों आपने यह जरुर सुना ही होगा को हमारे देश में gst लागु होने जा रहा है .और यह gst का मतलब है (गुड सर्विस टैक्स).दोस्तों यह gst सेवा 1 julay से सब स्टेट में लागु होने जा रहा है .और अगर अभी तक आपको gst के बारे में पूरी जानकारी नहीं है तोह आप यह पोस्ट को ध्यान से पढ़िए क्यों की यह पोस्ट के माध्यम से में आपको gs t से जुड़े हुए  सारे जानकारि देने का कौशिश करूँगा जिससे आपको बहुत आसानि से समझ में आजायेगा की gst क्या है ?और इससे आपको क्या फ़ायदा और क्या नुक्सान है ?

GST KYA HAI? GST KI PURI JANKARI
source by google

 

gst क्या है ?

दोस्तों gst एक प्रकार कर  कर (tax) है जोह की  कुछ सामान और सेवाओ पर लगाया जाता है .और जहा gst लागु नहीं है woha अलग अलग product पर अलग अलग टैक्स लगाया जाता है .

सरकार अगर gs t को 2016 में लागु कर देता था तोह सारे बस्तुओ और सेवाओ पार सिर्फ एक ही tax लगता था वोह था vat tax और एक्सरसाइज और सर्विस टैक्स की जगह आपको सिर्फ एक ही टैक्स होना होगा .

GST KYA HAI? GST KI PURI JANKARI
source by google

येह्सब posts को भी पढ़े 

*demat अकाउंट क्या है जानिए इस पोस्ट के माध्यम से

*mobile से सेल्फी लेने का कुछ बेहतरीन उपाय के बारे में जान ने के लिए यह पोस्ट को पढ़े

*आपके लैपटॉप को गरम होने से कैसे रोक सकते है जानिए

*जानिए कैसे आपके computer से pendrive में डाटा कॉपी करने से रोके

*बिपाशा बासु के सक्सेस स्टोरी के बारे में जान ने के लिए यह पोस्ट को पढ़े

gst  लागु होने से क्या  फ़ायदा ? gs t लागु होने से किसका फ़ायदा होगा ?

दोस्तों आब आपके dimag में यह भी एक सवाल जरुर घूम रहा होगा की gst लागु होने से आपको क्या फ़ायदा और क्या नुक्सान होगा ?तोह आज में gst लागने से क्या फ़ायदा और नुक्सान के बारे में भी बातानेवाला हु इस पोस्ट में .

*gst अगर लागु होता है तोह सबसे पहले और सबसे बड़ा फ़ायदा आम आदमी को होगा .

*gs t लागु होने के बाद पुरे देश में कही से भी कोई सामान खरीदते है या कोई सेवा लेते है तोह उसके लिए आपको सिर्फ एक ही टैक्स देना होगा .और आप कोई स्टेट से कोई भी सामान खरीदते है या कोई भी सेवा लेते है तोह उसके दाम सब स्टेट में एक ही मिलेगा .अगर आप मुंबई में  एक फ्रीज खरीदते है और वोह same फ्रीज delhi में खरीदने जाते है तोह woha भी आपको वोह फ्रीज मुंबई के दाम में ही मिल जायेगा .लेकिन अगर gst लागु नहीं होता था तोह आपको अलग अलग स्टेट के हिसाब से अलग अलग टैक्स देना पड़ता था .

*एकबार g s t लागु हो जाने के बाद आपको बार बार टैक्स भरने से भी बाख सकते है .

*g s t लागु होने के बाद टैक्स depertment के कोई भी ब्यक्ति आपके टैक्स को लेकर कोई भी कम जादा नहीं कर सकते है .

*एक ही ब्यक्ति या संस्था के लिए बार बार अलग अलग टैक्स बार बार भरने का कोई जरुरत नहीं पड़ेगा .सिर्फ g s t के माध्यम से ही सरे tax आपके जमा हो जाता है .

*g s t लागु होने से सामान का दाम भी कम होने का सम्भाबता है .क्यों की  यह टैक्स लागने के बाद इसके अलावा और कुछ एक्स्ट्रा टैक्स देने का जरुरत नहीं पड़गे जिससे टैक्स के पैसा काफी बंच सकता है .

*मनोरंजन टैक्स ,luxury टैक्स ,lottery टैक्स  देने का जरुरत नहीं पड़ेगा जोह स्टेट में पहले vat देना होता था .gst लागु होने के बाद यह टैक्स का झंझट खतम  हो जायेगा .

*आभी आप जोह सामान खरीदने में आपको  30-35% का टैक्स देना pad रहा है वोह gst लागु होने के बाद  वोह टैक्स घटकर 20-25% होने का खबर है .

*g s t लागु होने से इंडिया के ग्रोथ में भी बढ़ोतरी का नज़र आ सकता है .

*g s t लागु होने के बाद companiya और बेपरिया को भी फ़ायदा होगा क्यों की सामान एक स्टेट से दुसरे स्टेट में  ले जाने के लिए कोई परिशानिया नहीं होगा टैक्स का .और जब सामान जहा बन रहा है woha आगर सामान बानाने में खर्चा कम  होगा तोह सामान के दाम में भी थोडा सस्ता में मिल सकता है .

दोस्तों gst लागु होने से क्या फ़ायदा है आपको ऊपर बाताया हु आप ऊपर बताया   गया हुआ जानकारी को थोडा धयान से पड़ेंगे तोह .

 gst लागु होने से क्या नुक्सान है ? gs t लागु होने से किसका नुक्सान होगा ?

gst लागु होने से केन्द्रों को तोह फ़ायदा होगा ,कुछ राज्ज्यो को इसके बारे में डर है की इससे उन्हें कोई नुकसान ना हो जाये ,क्यों की gst लागने के बाद वोह किसी भी तरह का एक्स्ट्रा टैक्स आम आदमी के उपर  असूली  नहीं कर  सकते है जिससे स्टेट के लिए नुक्सान दायक हो सकता है .और सबसे बड़ी बात तोह यह है की पेट्रोल और disel से तोह बहुत सरे स्टेट्स का budget चलता है .इस बातो का ख़याल रकते हुए केन्द्रों ने स्टेट को रहत देते हुए मंजूरी दे दिया है की वोह यह सब चीजों पर पहला साल में टैक्स लागु राखे .इससे स्टेट का जोह भी नुक्सान होगा वोह केन्द्रों सरकार उसके भोर्तुकी 5 साल तक भरेगा .                                                                                                                                              दोस्तों यह कुछ था gst के नुक्सान के कारन .

तोह दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको gst के बारे में जोह कुछ भी confusion था वोह क्लियर हो गया है . उम्मीद है की आपको यह पोस्ट के माध्यम से gst के बारे में  आपको थोडा बहुत समझा सेका हु .और इससे आप थोडा बहुत अंदाजा लगा सकते है की gs t लागने से आपको क्या फ़ायदा हो रहा है और क्या नुक्सान हो रहा है .और भी अगर g s t के बारे में आपको पेर्सोंनाली कुछ जान ना है तोह आप मुझे कमेंट बॉक्स में कमेंट के जरिये आपका सवाल पूछ सकते है .में जरुर आपके सवाल का जवाब देने का कौशिश करूँगा .और ऐसे ही इन्टरनेट के माध्यम से न्यू न्यू जानकारी के बारे सबसे पहले जानकारी प्राप्त करने के लिए जुड़े रहिये इन्टरनेट सीखो  के साथ .क्यों की        हम यहाँ आपके लिए हर दिन एक पोस्ट लेकर आता हु जिससे आपको हर दिन कुछ ना कुछ     नया सिखने को मिलता है .

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.