आपने मोबाइल से QR CODE कैसे बानाए?

आपने मोबाइल से QR CODE कैसे बानाए?

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको Internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आजके इस digital दुनिया में हामे हर जायगा में पैसे के लेनदेन हो या फिर कोई कंपनी के बारे जानकारी हो सभी जायगा QR  कोड देखने मिलता है.और यह  यह एक आसान पक्रिया है लेनदेन का ,और किसी कंपनी के बारे में जानकरी प्राप्त करने के लिए.और बात आता है की यीह QR code बनते कैसे है?क्या इसके लिए हमें पैसा होता है?क्या हम आपने मोबाइल से QR CODE genrate कर सकते है?QR CODE genrate करने के लिए क्या करना पड़ेगा?इस तरह के हर एक सावाल आपके मन में आरहा होगा.तोह आज हम आपके सारे सावालो के  जवाब इस पोस्ट में बातानेवाला हु.जिससे पढ़कर आप भी आसानी से आपने website/app/youtube channel/facebook page/instagram etc.. के account को आप   खुद ही QR CODE बाना सकते है और फिर उससे आप लोगो तक शेयर कर सकते है.उसे लोग आसानी से उस qr code को scan करके जुड़ सकते है.

QR CODE क्या है?

एक कोड के अन्दर कुछ नुमेरिक,अल्प्फा नुमेरिक और बाइनरी पक्रिया से यह QR CODE तैयार होता है,और इसी वजह से बहुत आसानी से कोई भी smartphone से यह कोड catch कर लेते है और उसके बारे में जानकरी हामे मिल जाता है.और खासकरके इस QR CODE का प्रचलन चीन और भारत के जैसे बड़े बड़े देशो में online payment/wifi sharing/money transfer/bill pay जैसे सेवाओ के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है.

आपने मोबाइल से QR CODE कैसे बानाए? 

  • आपने मोबाइल से QR CODE बानाने के लिए सबसे पहले आपको आपने मोबाइल में एक app का जरुरत पड़ेगा.और उस app का नाम है QR CODE GENERATOR जिससे आप आसानी से google play store से download कर सकते है.आप निचे download now बटन पार क्लिक करके भी कर सकते है.फिर उससे आप आपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लीजिये.

आपने मोबाइल से QR CODE कैसे बानाए?

  • उसके बाद आप उस app को open कीजिये.उसके बाद आपके सामने एक डैशबोर्ड खुलेगा उसमे आपको left side के उपर corner में qr कोड के छोटा सा चित्र दिखेगा उसमे क्लिक करके आप उसके अलग अलग style में आपके QR CODE बाना सकते है.उसके बाद बीच में आपको TEXT लिखा हुआ दिखेगा उसमे क्लीक करना है.उसके बाद आपको अलग अलग तरह के option मिलेगा जैसे text/url/phone/sms/wifi/contact इस तरह के अलग लग सेवायो के लिए QR CODE generate कर सकते है.आपको जिसके लिए qr code बानाना है उसपर क्लिक करके आप उसके details उसमे डाल दीजिये फिर GENERATE पार क्लिक करते ही आपके QR CODE GENERATE हो जाएगा.
  • उद्धरन के लिए में इस वेबसाइट के लिए एक QR CODE GENERATE करके दिखा रहा हु.उसके लिए में URL पार क्लिक करके फिरसे URL पार क्लिक करूँगा क्यों की में WEBSITE के लिए QR CODE बना रहा हु तोह उसका URL मुझे इसमें डालना होगा.

आपने मोबाइल से QR CODE कैसे बानाए?

  • उसके बाबाद URL में HTTPS के साथ आपना वेबसाइट का Addres दल दूंगा और title में वेबसाइट के नाम डालना है.उसके बाद GENERATE पार क्लिक करना है.जैसे ही generate पार क्लिक करते है तोह QR CODE तैयार होक हमें मिल जाता है उससे हम SAVE/SHARE कर सकते है फिर उससे दुसरे को भेज सकते है.जैसे मैंने आपको निचे यह QR CODE इसी app के मदत से बनाकर शेयर किया है.आप उससे किसी भी QR CODE SCANNER से scan करके connect हो सकते है.

आपने मोबाइल से QR CODE कैसे बानाए?

तोह इसी तरह से आप अपने मोबाइल में ही QR CODE generate कर सकते है.उम्मीद है की आपको यह जानकारी पसंद आयेगा और इस जानकरी से जुड़े हुए आपके मन में किसी भी तरह के सावाल/सुझाब रहता है तोह आप निचे कमेंट box का साहारा लेकर मेरे साथ शेयर कर सकते है.धन्यबाद.

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम मिथुन है,और में इस वेबसाइट को 2016 में बानाया हु.और इस वेबसाइट को बानानेका मेरा मूल मकसद यह है की लोगो को इन्टरनेट के माध्यम से हिंदी में इन्टरनेट की जानकारी प्रदान करना.इसीलिए इस वेबसाइट का नाम Internetsikho राखा गया है.

3 COMMENTS

  1. अपने बहुत ही अच्छी जानकारी साँझा की है आपके इस पोस्ट को पढ़कर बहुत अच्छा लगा और इस ब्लॉग की यह खास बात है कि जो भी लिखा जाता है वो बहुत ही understandable होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.