PAYPAL KI PURI JANKARI? WHAT’S PAYPAL?

0

हेल्लो दोस्तों आज में आपलोगों को बताऊंगा की यह paypal क्या है ?और इसके इस्तेमाल करने से आपको क्या क्या फ़ायदा है .ऐसे आप अगर कही भी साईट में online shopping करते है तोह woha बहुत सरे options रहता है payment करने के लिए जैसे debit card ,credit card ,cod ,netbanking ,और कुछ कुछ साईट  में paypa l का भी option रहता है .तोह आज में आपको paypal के बारे में ही पूरी जानकारी देने जा रहा हु जिससे आपको यह पता चलेगा की paypal क्या है ?और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है ?

 

paypal क्या है ?what’s paypal ?

दोस्तों यह paypal एक international payment सिस्टम है जिसके मदत से आप दुनिया में कही भी किसी को भी पैसा भेज सकते है और किसी से भी आप पैसा रिसीव भी कर सकते है  वोह भी बहुत आसान तरीके से .और सरल तरीके से बताऊ तोह paypa l एक virtual अकाउंट के तरह आपके लिए काम करते है जिससे सिर्फ इंडिया में ही नहीं वल्कि किसी भी देशो के ब्यक्ति से आप   लेंन देंन कर सकते है .आब  आपके मन में यह सवाल आरहा होगा की उसके लिए paypa l का क्या जरुरत है ?यह सब सुबिधा के लिए तोह western union जैसे सेवा भी उपलब्ध है .लेकिन में आपको बताना चाहूँगा की यह paypa l का जैसा कोई सरल तरीका और सुबिधा कही नहीं मिलेगा आपको .और paypal का इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है .आप अगर एक फ्रीलिंसर है तोह आपके लिए एक paypa l एक बहुत ही अच्छा platform सवित हो सकते है जिसके मदत से आप किसी भी कंट्री के लोगो के साथ बहुत ही आसानी से  payment लेन देन कर सकते है .

येह्सब posts को भी पढ़िए 

*आपका मेल id में आया हुआ मेल का जवाब खुद देगा जानिए कैसे

*second हैण्ड mobile लेने से पहले क्या क्या आपको ध्यान रखना चाहिए जानिए इस पोस्ट में

*पानी से अपने mobile को कैसे बचाए जानिए इस पोस्ट में

*truecaller से अपने नाम और number कैसे हटाये जानिए इस पोस्ट में

paypal कैसे इस्तेमाल करते है ?

*दोस्तों paypa l का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको paypal  के  वेबसाइट में  जाकर आपके कुछ इनफार्मेशन फिल करके अकाउंट create करना है .

*अकाउंट create करने के बाद आपकेemail में एक मेल आयेगा और उस मेल लिंक को click करे जिससे आपका ईमेल id verify हो जायेगा

*उसके बाद आपको अपने bebit card /credit card ऐड करना है आप चाहे तोह अभी ऐड कर सकते है या फिर अभी स्किप करके बाद में भी ऐड कर सकते है .आपका paypa l अकाउंट सही तरह से इस्तेमाल करने के लिए आपके कुछ docoments जैसे pan card या फिर आपके बैंक account ,अगर आपके पास येह्सब नहीं होगा तोह आप paypal का फ़ायदा नहीं उठा सकते है और अगर कोई आपके paypa l अकाउंट में रकम भेजता है तोह उससे आप अपने bank account में ट्रान्सफर भी नहीं कर सकते है .

*इसके लिए आपको bank खता का details edit bank account में जाकर अपना बैंक अकाउंट लिंक करे और उसके बाद account को verify करने के लिए अकाउंट को select करके कन्फर्म पर clik करे .

*येह्सब करने के बाद paypal में भरे गए अकाउंट में कुछ charges deposite आपको जमा करना है जोह आपके paypa l के डैशबोर्ड में दिख जायेगा .

*एकबार आप अपने bank account ऐड करके verify करवा लेने के बाद आप देश बिदेश में कही से भी पैसा का लेन देन कर सकते है .

paypal कहा कहा इस्तेमाल कर सकते है ?

किसी भी international webiste से payment transction के लिए आप paypa l का इस्तेमाल कर सकते है .और अगर  आप इन्टरनेट के माध्यम से कोई site बनाकर कुछ product बेचना चाहते है तोह आप अपना merchant अकाउंट free में बनाकर paypal के माध्यम से आपके ग्राहोको से पैसा recive कर सकते है .

दोस्तों यह जानकारी आपको कैसा लागा अप जरुर मुझे बतायेइगा कमेंट बॉक्स में कमेंट के जरिये .और अगर आपको paypal अकाउंट बानाने में कोई भी problem आता है तोह आप मुझे आपका प्रोब्लेम्स कमेंट में बात दीजियेगा में जरुर आपके मदत करने का कौशिश करूँगा .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.