Sensex क्या है ?Sensex का क्या काम है ?

0

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिर से आप सभीको internet sikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आप आगर स्टॉक मार्किट में पहले से ही ट्रेडिंग या फिर इन्वेस्टमेंट करते है  तोह आप bse Sensex के  बारे में भी जरुर सुना होगा.लेकिन जोह लोग नए नए इस मार्किट में आते है उनके मन में सायेद कही ना कही यह सावाल जरुर पैदा होता है की यह सेंसेक्स  क्या है ? है और इसमें क्या होता है?तोह आज में उनलोगों के लिए ही इस पोस्ट  को   लिख राहां हु जिससे वोह समझ सके की stock मार्किट में sensex क्या है?और सेंसेक्स  का काम ही क्या है?

sensex क्या है?sensex का क्या रूप है स्टॉक मार्किट में?

दोस्तों sensex bse (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज)के एक इंडेक्स है और इसका निर्माण bse में लिस्टेड top 30 कंपनी के मार्किट कैपिटल के आधार पार किया गया है.सेंसेक्स  bse (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) के टॉप 30 कंपनी के पदर्शन करता है .आगर sensex का भाव बढ़ता है तोह हामे यह समझना चाहिए की bse में लिस्टेड कंपनी ने अच्छा पदर्शन कर राहा है.और थीक उसी तरह आगर सेंसेक्स का भाव कमता  है तोह हामे यह समझना चहिये की bse में लिस्टेड कंपनी आछा पदर्शन नहीं  कर राहा है.

 

दोस्तों यह था bse सेंसेक्स से जुड़े हुए कुछ जानकारी. और मुझे उम्मीद है की आपको यह जानकारी पसंद आया होगा और ऐसे ही स्टॉक मार्किट से जुड़े हुए हर एक टॉपिक आपको internet sikho में मिल जायेगा आप aagar market basics catogery में देखेंगे.और ऐसे ही हर दिन एक नए जानकारी आपके मेल बॉक्स में पाने के लिए internet sikho को subscribe करना ना भूले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.