ETF Kya Hai ?ETF Ki Puri Jankari Hindi Me

ETF Kya Hai ?ETF Ki Puri Jankari Hindi Me

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आजके समय में हम सभीने कही ना कही अपने आनेवाले समय के लिए कुछ बचत करने के planing /investment plan करते ही है जिससे हमें जब काम करने का खमता नहीं रहेगा तब हमारे वोह बचत किये हिये पैसे से हम अपने ज़िंदगी का गुजरा कर सकते है.लेकिन investement/retirement plan के बात करे तोह आजके समय में बहुत सरे option मजूद मजूद है जैसे stocks market/mutual fund/nps/elss/kvp और भी बहुत सरे investment plans मजूद है.और जादातर लोग समझ नहीं पता है की उनके लिए कोनसा plan सही रहेगा उनके retirement के लिए.और इस वजह से हडबड़ी में बिना कोई research किये ही बिना कोई भी एक plan में पैसा लगा देता है.लेकिन कुछ सालो के बाद भी जब उसमे कुछ खास growth देखने नहीं मिलता है तब वोह उदास हो जाते है और कही ना कही उनके दिमाग से investment plan को लेकर चिंता रहता की future में इससे हमें कुछ फायदा मिलेगा या नहीं.तोह आप भी अगर कोई investemnt प्लान ढूंड रहे है तोह आज में आपके लिए एक बेस्ट investemnet plan के बारे में आपलोगों के साथ पूरी जानकारी शेयर करनेवाला हु .और इस प्लान का नाम है ETF यानि की exchange traded fund.तोह इस पोस्ट में हम इटीफ के बारे में सरे topics को cover करेंगे,जैसे ETF क्या है?ETF में पैसा कैसे इन्वेस्ट कर सकते है?और साथ ही साथ आपको बताएँगे की ETF के best funds कोनसा है जिससे हमे जादा से जादा रिटर्न्स मिल सके.तोह आप भी अगर इटीफ में इन्वेस्ट करना चाहते है और ETF के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तोह कृपया करके इस पोस्ट को पूरा पढना.

ETF क्या है?What’s ETF?

ETF का full form है exchange traded fund.और यह फण्ड stocks exchange में shares के तरह ही खरीदारी और बिकवाली किया जाता है.आजके समय में देखा जाये तोह ETF यानि की एक्सचेंज ट्रेडेड फण्ड retailers और Institutional investors के लिए एक best choice में से शामिल है.क्यों की दुसरे इन्वेस्टमेंट प्लान्स के transactions charges के तुलना में ETF में कम charges लगता है जिस वजह से इसमें लोकोप्रियता जादा है.

Read Also…..

ETF Kya Hai ?ETF Ki Puri Jankari Hindi Me
Image Source By Wall Street Journal

ETF Funds किस तरह से काम करता है?

  • ETF के portfolio के तरह काम करता है और इसका returns index के उतर चड़ाव के ऊपर depand किया जाता है .और ETF Funds शेयर बाजार में लिस्ट रहता है.और आपके पास अगर एक demat और trading अकाउंट रहेगा तोह आप आसानी से इटीफ फंड्स को खरीद सकते है.
  • ETF Funds का return हम  कोई fixed figure में expect नहीं कर सकते है.क्यों की इटीफ का return  BSE exchange जैसे बड़े index और gold के price के उतर चड़ाव के ऊपर depand करके etf में returns के figure तय किया जाता है.
  • ETF Funds को सबसे पहले NFO (New Fund Offer) के रूप में मार्किट में लांच किया जाता है .उसके बाद इससे शेयर बाजार में लिस्ट किया जाता है.इसमें NFO का मतलब  यह है की किसी AMC (Asset management companies ) की नयी scheme.और इसके माध्यम से कोई म्यूचुअल फंड  कंपनी शेयर्स ,goverment bonds और instrument में इन्वेस्ट करने के लिए investors से पैसे जुटाते है.
  • जब शेयर बाजार तेजी के और रहता है तोह  म्यूचुअल फंड कंपनियों के NFO (New Fund Offer) मार्किट में लानेका जादा focus रहता है.जिससे बाजार से जादा returns कामाके अपने investors को अच्छा return भुगतान कर सके.
  • ETF के दाम आपको LIVE SHARE बाजार में trading करते वक्त ही पता चल जाता है की कोनसा फण्ड का क्या भाव है.लकिन म्यूचुअल फंड में आपको NAV ( Net Asset Value ) के PRICE देखने को मिलता है और आप अगर SIP करते है तोह हर महीने में आपको NAV के PRICE में जादा अंतर देखने को मिल सकता है.और Mutual Fund के NAV के calculation दिन के अंत में तय होता है.
  • आप आपके ETF Portfolio को काफी आसानी से Diversify कर सकते है क्यों की इसमें कुछ तमाम index/sectors/country और asset class को cover किया जाता है.

भारत में कितने प्रकार के ETF FUNDS है ?

ऐसे देखा जाये तोह भारत में अभी कुछ सिमित ETF FUNDS मजूद है.तोह हम एक एक करके अलग अलग FUNDS का नाम आपके साथ शेयर करते है.

  • Index ETFS 
  • Gold ETFs 
  • Sectors ETFs 
  • Bond ETFs
  • Currency ETFs 
  • Global Index ETFs 

यह 6 प्रकार के इटीफ फंड्स भारत में मजूद है.आप इन फंड्स में से कोई भी कंपनी के फंड्स में निवेश कर सकते है.अब बात करे तोह इन सरे फंड्स के अनादर best ETF Funds कोनसा है जिसमे हम निवेश करके अच्छा खासा मुनाफा कामा सकते है.तोह चलिए आपलोगों को हर एक ETF funds के अन्दर 2 best funds आपलोगों के साथ शेयर कर रहा हु जोह की काफी सालो से इन सरे फंड्स में अच्छा returns देखने को मिला है.और इन funds को लेकर मेरा कोई personal opinion नहीं है में सिर्फ old data के record और past return performence को देखते है आपके साथ इन फंड्स के नाम शेयर कर रहा हु.

Best ETFs To Invest in 2021 india

दोस्तों मैंने आपके साथ ETF के 6 Types Of Category के Funds Share किया है अब उस 6 Category Fund के अलग अलग Category के अन्दर हर एक Funds के 2 Best Funds के नाम आपलोगों के साथ शेयर करने जा रहा हु.

  1. Index ETFs के अन्दर देखा जाये तोह Motilal Oswal Nasdaq 100 ETF एक बेहतरीन फंड्स है Return  के मामले में.इसमें 3 सालो में Investors  को 23.02 % Return दिया है.और अब Index ETFs के अन्दर दूसरा Best Fund देखा जाये तोह HDFC Sensex ETF का नाम आता है.इसमें 3 सालो में निवेशोको को 3.11 % का Return Genrate करके दिया है.
  2. Gold ETFs  के अन्दर देखा जाये तोह Birla Sun Life Gold ETF फण्ड में सबसे जादा Return देखने को मिला है .इसमें 3 सालो में 21.18 % का Returns Investors को दिया है.और अब दूसरा Gold ETFs के अन्दर दूसरा Best Fund देखा जाये तोह Invesco India Gold ETF  का नाम आता है क्यों की इसमें भी आपको लास्ट 3 साल में 20.98 % का Return देखने को मिलेगा.
  3. Sectors ETFs  के अन्दर देखा जाये तोह Icici Prudential NV20  ETF फण्ड में सबसे कम Negetive Return देखने को मिला है दुसरे फंड्स के तुलना में .आपको बता दू 2020-21 के Financial Years में Sectors ETFs Funds में हर एक कंपनी ने Negetive Return दिया है उस हिसाब से Nippon ETF Consumption में 1 साल में -7.91 % Negetive Return दिया है जोह की बाकि दुसरे Funds से बेहतर है.और अब दूसरा Sectors ETFs के अंदर दूसरा Best Fund देखा जाये तोह Nippon ETF Infra BeEs  है जिसमे 1 सालो में -11.63 % का Negetive Return दिया है जोह की दुसरे Funds के मुकाबिले में बेहतर है.
  4. Bond  ETFs के अन्दर देखा जाये तोह NipponETF Long Term Gilt  एक बेहतरीन फंड्स है Return  के मामले में.इसमें 3 सालो में Investors  को 12.56  % Return दिया है.और अब Bond  ETFs के अन्दर दूसरा Best Fund देखा जाये तोह Lic G-Sec  LTE Fund  का नाम आता है.इसमें 3 सालो में निवेशोको को 12 .15  % का Return Genrate करके दिया है.
  5. Currency  ETFs के अन्दर देखा जाये तोह फ़िलहाल निवेश करने के लिए 2 Funds मजूद है 1)Wisdom Tree Indian Rupee Strategy Fund और दूसरा 2)Market Vectors-Indian Rupee/USD ETN . इस Funds को हाल ही में लांच किया गया है जिस वजह से इसका Returns के Data Available नहीं है.
  6. Global Index ETFs के अन्दर देखा जाये तोह आजके समय में 2 Funds मजूद है उसमे से जोह Best Fund है वोह है Motilal Oswal NASDAQ 100 ETF इसमें 3 सालो में Investors को 22.49% का Return Genrate करके दिया है.

ETF में कैसे निवेश कर सकते है ?

इटीफ में इन्वेस्ट करने के लिए आपके पास एक Demat Account और एक Trading Account होना चाहिए जिससे आप आसानी से stocks के तरह कोई भी etf funds को खरीद सकते है और कभी भी उससे बेच भी सकते है market hours में.

ETF में Invest करनेका क्या फायदा है?
  • ETF Funds के Price आप आपके stocks Broker App में देख सकते है.और कितने दामो में अपने ख़रीदा और अभी क्या दाम चल रहा है उसके ऊपर भी नजरदारी रख सकते है.
  •  इटीफ में निवेश के लिए हर दिन आपको जानकारी प्राप्त होता है जिससे आपके निवेश करने में कोई भी दिक्कत ना हो.
  • etf Funds को हम stocks के तरह कभी भी बेचके पैसे निकाल सकते है.
  • इटीफ के जरिये हम अलग अलग मन पसंद sectors में पैसा निवेश कर सकते है.
  • ETF के Dividend मिलने पर आपको किसी भी तरह का Tax देना नहीं पड़ता है.
  • हर एक ETF Fund के लिए Fund Manager रहता  है और उन्होंने investors के शेयर्स के खरीदारी और बिकवाली करता है.

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको ETF के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करनेका पूरी प्रयास किया है.जिससे आप आसानी से समझ सकते है की ETF क्या है ?ETF  में कैसे इन्वेस्ट कर सकते है?और इटीफ फण्ड में हमें किस तरह से RETURN मिलता है.और साथ ही साथ मेंने आपको 6 अलग अलग category के best funds के नाम भी शेयर किया है.इन funds को शेयर करनेके पीछे मेरा personal कोई कारन नहीं है ना ही इस funds से मेरा कोई राशी का लेनदेन है.यह सरे फंड्स काफी सालो से अछे return अबतक इन्वेस्टर्स को देकर आये है इसी वजह से मेने आपके साथ इन कुछ ETF Funds के नाम Suggest किया है.आशा करता हु ETF  से जुड़े हुए यह जानकारी आपके लिए फायदेमन रहेगा ,और इस जानकारी से जुड़े हुए आपके मन में किसी भी तरह के सवाल/सुझाब रहता है तोह आप निचे हमारे साथ कमेंट बॉक्स में साँझा कर सकते है,धन्यबाद.

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम मिथुन है,और में इस वेबसाइट को 2016 में बानाया हु.और इस वेबसाइट को बानानेका मेरा मूल मकसद यह है की लोगो को इन्टरनेट के माध्यम से हिंदी में इन्टरनेट की जानकारी प्रदान करना.इसीलिए इस वेबसाइट का नाम Internetsikho राखा गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.