हेल्लो दोस्तों आप आगर  stock market में नए नए आते है और आपको यह समझ में नहीं आराहा है की sip क्या है ?और यह sip कैसे किया जाता है और sip करने से क्या फ़ायदा है ?येह्सब सावाल का जवाब आप आगर  जानना चाहते है तोह यह post को जरुर पढ़े क्यों की आज में इस पोस्ट में आपको sip के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हु .

sip क्या है ?

दोस्तों sip एक ऐसा safe निवेश है जिससे आपको रिस्क बहुत ही कम रहता है .आप आगर नए नए stock मार्किट में आते है तब तोह आपके पास stock मार्किट के बारे में जादा जानकारी नहीं रहता है .तोह आपको सबसे पहले निवेश sip से करना चाहिए .क्यों की इसमें आपको जादा नुक्सान होने का दर नहीं रहता है .si p आप किसी भी एक या 2 shares में निवेश कर सकता है .sip में निवेश करने का कुछ तरिका है जिससे आपको नुक्सान होने का chances कम रहता है .sip-systematic investment plan .s ip में के बराबर समय के अंतराल में ,एक बराबर राशी एक ही मद में निवेश किया जाता है .मान लीजिये की किसी एक निवेशक के  पास 50000 रूपया है और वोह पैसा वोह एक ही दिन में निवेश ना करके sip के through 5000 करके हर माहीने 10 महीने तक निवेश करते है .

कोई भी निवेशक आगर sip पध्हती से stock मार्किट,mutual fund,goldetf में आप निवेश कर सकते है .निवेश आप हर दिन ,हर हप्ते ,या फिर हर month में कर सकते है.सल्लेरी वाले लोगो के निवेश के लिए sip एक बहुत ही अच्छा तरीका है .आप अगर एक सल्लेरी वाले आदमी है तोह आपके सल्लेरी से कुछ पैसा हर महीने में si p में निवेश कर सकते है .ऐसे ही आप अगर जादा टाइम तक sip को चालाते है तोह आपको भाबिस्यत में काफी  मुनाफा मिल सकता है .si p में  निवेश आप छोटा amount  500 rs से भी शुरुवात कर सकते है .

sip में निवेश करनेका फ़ायदा क्या है ?

sip में आप छोटा सा amount से निवेश कर सकते है .और उस छोटे छोटे राशि लम्बे समय में आपको बड़ा return दे सकता है.si p में निवेश करनेका सबसे बड़ा फ़ायदा यह है की इसमें आपको रिस्क बहुत ही कम रहता है .जैसे आप आगर इस मार्केट में एक ही दिन में 50000 रूपया का stocks खरीद लेते है और उसके next दिन में मार्केट क्या खुलेगा ऊपर या निचे यह कोई नहीं जानता है .और वोही same पैसा अगर आप थोडा devided करके shares में लागाते थे मार्किट निचे मिलने समय तोह आपको रिस्क कम हो जाता है .

sip में आप online के थ्रू से भी निवेश कर सकते है .किसी भी एक date में आप आपके खाते से mutual fund के थ्रू भी आपके खाते से पैसा automaticly भी दे सकते है .

दोस्तों sip से जुड़े आपको एक स्टोरी सुनाता हु और यह स्टोरी को पढ़कर बहुत आसानी से s ip के बारे में समझ सकते है .        रमेश और राजेश 2 दोस्त है ,दोनों ने अपने अपने बीबी से बाधा किया है की वोह आगले साल के maaried aniverserry में उन्हें सोने का हार देंगे .इधार रमेश ने पुरे साल इन्तेजार करते गया की कब सोना सस्ता होगा तब लेगा .कोई बार ऐसा भी हुआ था की सोने का दाम कम हुआ था but रमेश को लागा की और कम होगा  इसी वजह से रमेश ने उस टाइम हार नहीं le पाया फिर उसके बाद जब उस दिन आया तब उससे मार्किट में जादा दाम देकर खरीदना पड़ा .

येह्सब posts को भी पढ़िए 

*एयरटेल इन्टरनेट tv की पूरी जानकारी पाईये इस पोस्ट में

*whatsapp में फेक chat कैसे बानाए जानिए इस पोस्ट में

*इनकम टैक्स का पैसा काहा काहा जाता है जानिये इस पोस्ट में

*gst की पूरी जानकारी पाने के लिए यहाँ click करे

और राजेश ने पहले महीने से ही gold etf में si p के थ्रू निवेश करना शुरू कर दिया .जब जब सोने का दाम कम होते गया तब तब वोह उसमे निवेश करते गया .तोह क्या आप बाता सकते है की इन् दोनों दोस्तों में से किसने जादा पैसा देकर सोने के हार खरीदा था ?

moral story-जिसके घड़े में पानी कम था और उसने छोटे छोटे पत्थर दाल कर घड़ा भरा दिया और पानी पि लिया .

तोह आप जब भी शेयर मार्किट में आने का plan करते है तोह सबसे पहले आप sip में निवेश करे उसके बाद ही आगे का मार्किट के condition को समझे फिर निवेश करे .

मुझे उम्मीद है की आपको यह जानकारी पसंद आया होगा .और आप अगर मार्किट में नए नए आते है तोह आपके लिए यह topic helpfully हो सकता है .और stock मार्किट के बारे में कुछ भी जानकारी के लिए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बाताये .में जरुर आपको मदत करूँगा .

4 COMMENTS

    • aap agar 1000 rs per month jama karte aur woh amount konsa stock mein invest karte hai uske upar depand karta hai.jaise aap maan lijiye ki (SBI)state bank of india ka share ke price 200 rs per share hota hai toh aapko 1000 mein 5 sbi ke share milta hai aise aap aagar har month karte rahe toh share ke price bhi badhne lagega aur aapke quentity bhi badhgea.aur benfit kaa baat kiya jaaye toh aap joh share mein invest karte hai aur uske price jitna jada badhega aapke buy price se utna hi jada aapko benifit milega jab aap aapke shares ko sell karte hai.

    • apko sip ke liye sabse pehle tarding account ka jarurat padega,jisse aap kharidari aur bikwali kar sekte hai.dusra sip ke liye aapko demat account ka jarurat padgea jisme aake kharide huye shares/stocks ko hold karke rakhna hota hai.aur aapko agar trading aur demat account open karna hai toh aap hame mail kar sekte hai ,mein aapko best broker ke baare mein jaankari de sekta hu.
      if you want to contact then email – [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.