Zip File Kya Hai Aur Kaise Kaam Karta Hai?

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको Internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आजके दिन में इन्टरनेट के इस्तेमाल बहुत तेजी से हो रहा है.और इस्तेमाल करनेका पक्रिया भी दिन के दिन बदलते जा रहे है यानि की बहुत ही स्मार्ट तरीके से इससे इस्तेमाल किया जा रहा है.जैसे आप अगर internet के माध्यम से एक दुसरे को कोई जरुरी फाइल भेजना है तोह हम कुछ ना कुछ पक्रिया के मदत लेते है जैसे email/gdrvie/whatsapp etc.लेकिन येह्सब को छोड़कर भी एक पक्रिया है जोह की बहुत ही आसानी से आप कितने भी बड़े file क्यों ना हो और एकसाथ कितने भी file एक दुसरे को भेज सकते है और खास बात यह है की इससे आप जब file भेजते है तब इसके file size भी कम होता है.जी हा इस पोस्ट में मैंने उसीके बारे में ही बात करने जा रहा हु जिसका नाम है Zip File.इस पोस्ट में मैंने आपको बताऊंगा की Zip File क्या है Zip File कैसे काम करता है?Zip File कैसे बनाए?Zip File इस्तेमाल करने से हामे क्या फायदा है यह सारे सावालो के जवाब में इस पोस्ट में आपलोगों के साथ शेयर करने वाला हु.तोह आप भी अगर Zip File से सम्बंधित सारे जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तोह कृपया करके पूरी पोस्ट को पढ़े.

Zip File कोन और किसने बानाया था?

Zip File प्रारूप मूल रूप से 1989 में बानाया गया था.और 14 feb 1989 को phil katz द्वारा सर्बोजनिक domain पार जारी किया गया था.और इसे thom henderson ने पिछले arccompression के बदले में पहली बार pkware,inc के pkzip उपोयोगिता में लागू किया गया था.तब zip प्रारूप को pkzip के अलावा कोई software द्वारा जल्दी से समर्थित किया गया था.

Zip File क्या है?

Zip File एक ऐसा file होता है जिसके अन्दर आप एक से अधिक files को आप Zip File में save करके राख सकते है.इससे  zip /rar  file के नाम से भी जाना जाता है.जैसे आपको अगर कभी जरुरत पढने पार एक साथ बहुत जादा email के डाटा किसीको शेयर करना है तब आप ईमेल के डाटा को Zip File के अन्दर save करके उस Zip File को आप भेज सकते है.इससे आपको अलग अलग folder/file बानाने का जरुरत नहीं पड़ता है और सामने वालो को एक ही file में सारे डाटा मिल जाता है.और साथ ही साथ आप चाहे तोह Zip File को कब ही भी extract भी कर सकते है.

Zip File इस्तेमाल करनेका क्या फायदा है?

  • अगर आप किसीको एक से अधिक file भेजना चाहते है तब आपको बार बार अलग अलग फाइल को choose करके upload करना पड़ता है.लेकिन आप अगर एक Zip File के अन्दर सारे files को save कर लेते है फिर उस Zip File को आप आसानी से किसीको भेज सकते है और उन्हें सारे डाटा एक ही फाइल में मिल जाएगा.
  • Zip File के अन्दर save किये हुए file में कभी  virus/courpt होने का डर भी नहीं रहता है.और इस फाइल को देखने के लिए आपको एक zip extracter का जरुरत पड़ेगा.
  • आप अगर कभी किसीको game/software के फाइल भेजना चाहते है जोह की बहुत जादा size के होते है और उससे हम अगर copy करके भी भेजते है तोह कही ना कही error आ ही जाता है.लेकिन आप अगर उन सारे game/softwares के फाइल को कोई Zip File में save करके भेजते है तोह आपको कोई परिशानी नहीं होगा.
  • और आपके कुछ पर्सनल files है जैसे की important photos/clips जोह की आप किसीके साथ शेयर नहीं करना चाहते है या फिर दिखाना नहीं चाहते है तोह आप उस important files को Zip File में save करके उसपर password डालकर सुरक्षित राख सकते है.

Zip File या rar file कैसे बनाए?

दोस्तों आप अगर आपने files को लम्बे समय तक सुरक्षित राखना चाहते है तोह उस file को आपको zip file में save करके राखना है.उसके लिए सबसे पहले आपको उस file को zip/rar  file में archive कर लेना है .और उसके लिए आपके pc/mobile में winrar software का होना बहुत जरुरी है जोह की आपको file को archive करने में मदत करेगा.उसके लिए आप इस लिंक पार क्लीक करके winrar software को download कर सकते है.

  • जोह जोह files को आप archive करना चाहते है वोह सरे files को एक folder के अन्दर copy  करे.
  • उसके बाद उस folder के उपर right click करे तब आपको add to archive का option दिखेगा उसपर क्लिक करे.
  • उसके बाद आपके सामने एक नया window खुलेगा वोहा  आप archive नाम के जायगे पे compress नाम के file से save करे.इससे आपके zip file बनके तैयार हो जायेगा.
Zip File में password कैसे लागाये?

दोस्तों कोई बार हमारे बहुत important data हम dvd/pendrive में रख देते है लेकिन क्या उसमे राखना आप सुरक्षित समझते है?हमें तोह नहीं लागता है की उसमे डाटा सुरक्षित रहेगा क्यों की  वोह कभी भी खाराप  हो सकते है जिसके वजह से हामारे डाटा गावाने का डर रहता है.तोह आप उस file को अगर एक Zip File के अन्दर डालकर उसमे password protect करके राख सकते है जिससे कोई भी आपके file को खोल नहीं पायेगा.तोह चलिये फिर देख लेते है कैसे Zip File में password लागाते है.

  • सबसे पहले आप file  के data को archive कर लीजिये और उससे एक folder में copy करके रखे.
  • उसके बाद उस folder के उपर right click करके add to archive पर click करे.
  • और उस file का नाम राखे compress.
  • उसके  बाद आपको set password पार क्लिक करना है,और आपको password डालकर साथ में remember password verification डालकर उससे save कर दीजिये.इससे कोई भी आपके उस file को खोल नही सकते है.password डाले बिना.

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको Zip File के सम्बंधित पूरी जानकारी बाताने का पूरी प्रयास किये है,उम्मीद करता हु की आपको यह जानकारी पसंद आएगा और इस जानकारी के बाद आप भी कही ना कही आपने files को सुरक्षित राखने के लिए Zip File का इस्तेमाल करना चाहेंगे.और इस टॉपिक से जुड़े हुए आपके मन में किसी भी तरह सावाल/सुझाब रहता है तोह आप निचे comment box साहारा लेकर मेरे साथ शेयर कर सकते है,धन्यबाद.

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम मिथुन है,और में इस वेबसाइट को 2016 में बानाया हु.और इस वेबसाइट को बानानेका मेरा मूल मकसद यह है की लोगो को इन्टरनेट के माध्यम से हिंदी में इन्टरनेट की जानकारी प्रदान करना.इसीलिए इस वेबसाइट का नाम Internetsikho राखा गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.