Whatsapp Plus Kya Hai Aur Kaise Istemal Kare?

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको Internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आज में इस पोस्ट में Whatsapp Plus app के बारे में चर्चा करने वाला हु.ऐसे आप सभीको Whatsapp के बारे में तोह पाता ही होगाऔर इस्तेमाल भी करते होंगे.लेकिन Whatsapp Plus app के बारे में बहुत कम लोगो को ही पाता  है.और यह app Whatsapp के तरह ही एक पोपुलर app है.और इसमें Whatsapp जैसे ही features है और whatsapp से जादा भी कुछ एक्स्ट्रा features हा जिस वजह से  इतना जादा पोपुलर है.तोह आज में आपको बाताऊंगा की Whatsapp Plus app क्या है?Whatsapp Plus कैसे इस्तेमाल करे?Whatsapp Plus में क्या क्या features है?Whatsapp Plus कैसे डाउनलोड करे?Whatsapp Plus कैसे इस्तेमाल करे?Whatsapp Plus और Whatsapp में क्या क्या फर्क है?यह सारे सावालो के जवाब आप अगर जानना चाहते है तोह कृपया करके पूरा पोस्ट  को पढ़े तभी आपको Whatsapp Plus app के बारे में पूर्ण जानकारी मिलेगा.

Whatsapp Plus app क्या है?

दोस्तों यह भी Whatsapp के तरह ही एक official app है.और यह एक social messaging app है.लेकिन खास बात यह है की इसमें आपको Whatsapp से कोई जादा features मिलता है.इसके वजह से Whatsapp के official app से इससे अलग राखा गया है.और Whatsapp Plus में सबसे जादा आपके data के privacy के उपर ध्यान राखा गया है जिस वजह से यह इतना लोकोप्रियो है.और इस app में आप Whatsapp के बहुत सारे चीजे Whatsapp Plus के मदत से hide करके राख सकते है.

Whatsapp Plus कब और किसने बानाया था?

दोस्तों आपको बाता दू की Whatsapp Plus एक modified version है Whatsapp का android users के लिए .और यह app को spanish के एक developer rafalete ने 2012 में बानाया था.और यह भी एक muft application है लेकिन इसमें users Whatsapp के जैसा ही है.इससे लोग Whatsapp+ या फिर Whatsapp Plus के नाम से जानते है और इसका icon नीला रंग का होता है.

Whatsapp Plus Kya Hai Aur Kaise Istemal Kare?
 

 

Whatsapp Plus कैसे setup/download करे?

दोस्तों आप भी अगर Whatsapp Plus app को इस्तेमाल करने के लिए इच्छुक तोह सबसे पहले    आपको इससे आपने mobile में dowload करके install करना है.उसके बाद ही आप इस app के features के फायदा उठा सकते है.

  • Whatsapp Plus app को आपने mobile में download करने के लिए निचे दिया हुआ download button पार क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है.

  • उसके बाद आप इससे आपने mobile में install कर लीजिये.
  • उसके बाद आपना mobile number डालकर next पार क्लिक कर दीजिये इससे आपके   mobile number automaticaly verify हो जाएगा.
  • mobile number verify हो जाने के बाद आपको whatsapp name/DP/biography/status add करने के लिए आपको काहा जायेगा तोह इससे आप set कर लीजिये.
  • उसके बाद आपको इसके backup setting के लिए पूछेगा.जिससे आप आपके chat और data को save करके राख सकते है.data backup setting finish हो जाने के बाद आप Whatsapp Plus app का इस्तेमाल कर सकते है.
Whatsapp Plus app में क्या का features है?
  • Whatsapp Plus app में आपको typing  message hide का सुबिधा मिलता है.
  • इसमें आप पुरे एकदिन के लिए continiue online दिखा सकते है.
  • इसमें आप flash with selfie ले सकते है.
  • इसमें आप खुदसे theme बानाकर इस्तेमाल कर सेकते है.
  • इसमें आपको किसि भी तरह ban/spam का दिक्कत नहीं आयेगा.
  • इसमें आपको blue tick ओ hide करनेका सुबिधा मिलता है.
  • इसमें आपको real time location sharing का आप्शन मिलता है.
  • आप जब online आते है तब सबको दीखता है आप online है इससे भी आप hide कर सकते है Whatsapp Plus app के मदत से.और आप online रहने के बाद भी सामने वाले को offline दिखेगा.
  • Whatsapp Plus app में आप whatsapp के icon colour को आपने हिसाब से राख सकते है.

Whatsapp Plus और whatsapp में क्या फर्क है?

  • Whatsapp Plus में आपको whatsapp से जादा security मिलता है,जिससे उपोयोग करके आप बहुत सारे चीजो को hide कर सकते है.
  • Whatsapp Plus में आप आपने हिसाब से theme colour,header notifications के रंग को बदल सकते है.
  • Whatsapp Plus में आपको whatsapp के तुलोना में जादा size के file भेजने का सुबिधा मिलता है .
  • Whatsapp Plus से आप आप अगर कोई video clip /photo शेयर करते है तोह उससे आप यहा cusomize भी कर सकते है.जोह की Whatsapp में नहीं होता है.whatsapp में आप एकसाथ 30 से जादा photo नहीं भेज सकते है.लेकिन आप अगर Whatsapp Plus का इस्तेमाल करते है तोह 30 से अधिक photo एकसाथ भेजना मुमकिन है.

Whatsapp Plus का  इस्तेमाल करना कितना सुरक्षित है?

दोस्तों देखा जाए तोह यह उतना सुरक्षित नहीं है जितना हामे official Whatsapp में है.और Whatsapp Plus whatsapp के एक modified mod version है .यानि की यह एक third party द्वारा बानाया गया एक एप्लीकेशन है. यह Whatsapp के तरह official verson में  अभीतक उपलब्ध नहीं है.और इसी के कारन हो सकता है की कभी whatsapp आपको ban करदे क्यों की Whatsapp  whatsapp Plus के खिलाफ है.इसके features जरुर whatsapp से जादा है लेकिन उतना आजादी आपको Whatsapp Plus में नहीं रहेगा.

क्या Whatsapp Plus Legal है?

दोस्तों जैसे में आपको इस app की geniuneity के उपर ध्यान दे तोह यह 2012 में google play store में मजूद था.लेकिन कुछ ही माहीने में  जब Whatsapp से  DMCA request आने के बाद उससे google play store से निकाल दिया गया है.लेकिन फिर भी Whatsapp Plus downloading के लिए मजूद है इन्टरनेट के जगत में.लेकिन कहना   मुश्किल होगा की यह Legal है या नहीं पूरी तरह से.लेकिन whatsapp team के कुछ reports के हिसाब से यह Legal नहीं जोह की आप निचे के चित्र देखकर अंदाजा लागा सकते है.

लेकिन internal structure को देखे तोह whatsapp और Whatsapp Plus दोनों एक जैसा ही है.और whatsapp और  Whatsapp Plus  दोनों secure है.जैसे आप कोई private message भेजते है वोह message Whatsapp Plus public के पास नहीं जाता है.तोह बेहतर यह होगा की आप Whatsapp Plus को avoid ही करे तोह अच्छा है.

क्या Whatsapp Plus और Whatsapp एक साथ इस्तेमाल कर सकते है?

जैसे मैंने आपको उपर बाताया की दुसरे app के तरह Whatsapp Plus आप google play store से download नहीं कर सकते है.क्यों इससे पहले ही वोहा से हाटा दिया गया है.और इससे android marketplace से भी ban कर दिया गया है.तोह आप अगर सोच रहे है की आप Whatsapp के official app के साथ Whatsapp Plus का इस्तेमाल करने का तोह यह possible नहीं है.

  • आप जबतक आपके device से  official Whatsapp को uninstall नहीं करते है तबतक आप Whatsapp Plus का इस्तेमाल नहीं कर सकते है.
  • Whatsapp Plus app को आपको apk के मदत से download करना है .और साथ में आपके device के settings में applications from unknown sources को enable करना होगा.
  • उसके बाद आप निचे के download बटन पार क्लिक करके Whatsapp Plus app को आपने mobile में इनस्टॉल कर सकते है.

install करने के बाद आप आसानी से Whatsapp के तरह ही इससे इस्तेमाल कर सकते है.

तोह दोस्तों देखा जाए तोह Whatsapp और Whatsapp Plus एक तरह का ही एप्लीकेशन है.सिर्फ Whatsapp Plus में आपको थोड़ा जादा features मिलता है जैसे online status hide करना,long size file भेजना इस तरह के कुछ ख़ास features आपको मिल जाता है.उमीद करता हु की आपको इस पोस्ट में Whatsapp Plus से जुड़े सारे सावालो के जवाब दे पाया हु.और साथ ही साथ Whatsapp और Whatsapp Plus के अंतर के बारे में भी बाताया हु जिससे आप दोनों app को समझे और चुन सके की किसमें आपको जादा features मिल राहा है और किसमें आपके data को लेकर risk है.फिर भी आपके मन भी Whatsapp Plus या फिर Whatsapp से जुड़े हुए किसी भी तरह का सावाल/सुझाब रहता है तोह आप निश्चित होकर मेरे साथ निचे comment box का साहारा लेकर हामारे साथ शेयर कर सकते है.धन्न्य्बाद.

 

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम मिथुन है,और में इस वेबसाइट को 2016 में बानाया हु.और इस वेबसाइट को बानानेका मेरा मूल मकसद यह है की लोगो को इन्टरनेट के माध्यम से हिंदी में इन्टरनेट की जानकारी प्रदान करना.इसीलिए इस वेबसाइट का नाम Internetsikho राखा गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.