Whatsapp की जानकारी हिंदी में

Whatsapp की जानकारी हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आजके इस पोस्ट में हम Whatsapp की जानकारी हिंदी में देनेका पूरी प्रयास करेंगे.ऐसे आप अगर internet कका इस्तेमाल करते तोह सायेद आपने whatsapp के बारे में जानते ही होंगे और बहुत लोग इससे इस्तेमाल भी करते है.क्यों की यह एक ही ऐसा Messaging App है जोह की पुरे बिस्सो में इसका लोकोप्रियता बजाई है.ऐसे आजके समय में देखा जाये तोह हर एक internet users whatsapp का इस्तेमाल करते है.लेकिन दुःख की बात है की वोह whatsapp इस्तेमाल तोह करते है सिर्फ chat और images/videos भेजने के लिए.लेकिन इसके अलावा और भी बहुत सरे whatsapp के hidden features है जोह की बहुत कम लोग उससे जानते है.और यह एक ऐसा popular है पुरे दुनिया में लेकिन इसके बाद भी लोगो को whatsapp के बारे में पूरी जानकारी नहीं है .जैसे whatsapp कैसे बना है?व्हाट्सएप्प क्या है?व्हाट्सएप्प से हम क्या क्या कर सकते है?Whatsapp बनानेका पीछे क्या कहानी है यह सरे चीजो के बारे में जादातर लोगो को पता नही है.तोह मेंने सोचा क्यों ना हम Whatsapp की जानकारी हिंदी में आपके साथ शेयर करे जिससे आप भी इस popular app के बारे और भी गहराई से जान सके.इसिलए यह पोस्ट आपके साथ शेयर कर रहा हु.तोह आप भी अगर whatsapp के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तोह कृपया करके पूरी पोस्ट को पढ़े.

whatsapp का इतिहास

दोस्तों ऐसे देखा जाये 3rd may 2009 में ही whatsapp को बनाया गया था.और यह app को yahoo company के 2 employees Brian Acton और Jan Koum ने इस whatsapp नामक app को develope किया था.अब app तोह बनके तैयार हो गया था लेकिन उस समय whatsapp में कुछ खास feature add नहीं कर पाया था इस वजह से काफी समय से app में improvement करनेका प्रयास जारी था जिस वजह से मार्किट में लांच होने में जादा समय लगा था.और app के  improvement  के उन्होंने russian coder के मदत लेकर whatsapp को एक user friendly app बनाने में सफल रहा है.तोह चलिए अब जानते है की ऐसे कोनसे महान बेकती है जोह की दुनिया के popular app बनाने में सफल रहा है.उस महान बेकती के बारे में हम थोडा जानकारी आपके साथ शेयर करते है.

Whatsapp की जानकारी हिंदी में

Whatsapp कहा की कंपनी है?

whatsapp एक subsidy category के application है.और इससे 24 feb 2009 में स्थापित स्थापित किया था.और इसका मुख्यालय Mountain View,California,United States में है.और इसका संस्थापक जान कुम और  ब्रायन एक्शन है .और whatsapp के CEO जान कुम है.

Whatsapp किसकी कंपनी है?

आप सभी लोग जानते है की facebook ने whatsapp को खरीद लिया है और अब यह facebook की ही कंपनी है.कुछ साल पहले whatsapp को इन्होने facebook के साथ deal करके बेच दिया है.और facebook ने 19 billion $ में खरीद लिया था.

भारत में व्हाट्सएप्प कब आया ?

whatsapp का शुरुवात तोह 2009 में ही अगया था लेकिन उसके बाद इस app में काफी सुधर और बदलाव किया गया है.और 12 सालो में 150 cr से भी जादा लोगो के मनपसंद app बन गया है.whatsapp इस 2021 में  12बी सालगिरह मना रहा है.और बीते हुए इस 12 सालो में whatsapp ने users के बिच एक अलग लेवल का पहचान बनाने में सफल रहा है.

whatsapp का संस्थापक कोंन है?

whatsapp को दोनों दोस्त jan koum और brian acton ने मिलकर बनाया है.

Whatsapp कितने प्रकार का होते है?

ऐसे देखा जाये तोह whatsapp के official app को छोड़कर और भी 5 प्रकार के whatsapp app इन्टरनेट में मजूद है.और whatsapp official app में सबसे जादा users के security के ऊपर ध्यान दिया है इस वजह से users के data को लेकर कोई छेड़छाड़ नहीं कर पायेगा.लेकिन और जोह 5 डुप्लीकेट whatsapp मजूद है उसमे users के data के security के ऊपर तोह जादा ध्यान नहीं दिया गया है लकिन कुछ advance features आपको जरुर देखने को मिलेगा.तोह चलिए आपको वोह 5 प्रकार के whatsapp app के नाम शेयर करते है.

  • YOWhatsApp
  • FMWhatsApp
  • OGWhatsApp
  • GBWhatsApp MiNi
  • WhatsApp Indigo

Facebook ने whatsapp को कब ख़रीदा?

साल 2014 के february महीने में फेसबुक ने व्हाट्सएप्प को 19 बिलियन डॉलर में ख़रीदा था.

Facebook और Whatsapp का मालिक कोन है?

दुनिया के सबसे बड़ी social media company facebook के founder mark zuckerberg है.और आजके समय में देखा जाये तोह mark zuckermerg की कंपनी फेसबुक में करोड़ो users है.और इस कंपनी ने whatsapp और instagram जैसे पोपुलर social media platform को खरीद लिया है.

whatsapp 1 दिन में कितने रुपया कमाता है?

ऐसे अनुमानिक लगाया गया है की whatsapp में हर दिन 800 करोड़ से भी जादा message भेजे जाते है.और यह यह social media platform के लिए एक बहुत बड़ा नंबर है.और whatsapp आपके data को किसी भी advertising कंपनी को बेचके पैसा कमाता है.

whatsapp से पैसे कैसे कमा सकते है ?

हा आप whatsapp से पैसे भी कमा सकते है.उसके लिए आपके पास एक whatsapp account होना चाहिए और उसमे आप group बनाकर लोगो को add करके रख सकते है और उस group में link shortening service का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते है.affilliate marketing products के लिंक भी आप whatsapp group में  share करके पैसे कमा सकते है.उसके बाद और भी बहुत सारे तरीका है जैसे PPD Network/Recharge Apps/Youtube Channel/Websites का Promotion करके भी आप पैसा कमा सकते है.

एक फ़ोन में दो whatsapp कैसे चलाये?क्या एक नंबर से दो whatsapp चला सकते है?

whatsapp के जोह official app है वोह app को एक device में एक ही use कर सकते है.और अगर एक से जादा नंबर पे आपको whatsapp इस्तेमाल करना है एक ही मोबाइल पे तोह आप whatsapp के जोह duplicate/mod apk है उससे download करके ठीक whatsapp के तरह ही इस्तेमाल कर सकते है.उन सारे apps के नाम मेंने ऊपर शेयर किया है.

Whatsapp की जानकारी हिंदी में
image source by entrepreneur.com

whatsapp को किसने बनाया है?whatsapp बनाने वाले की कहानी 

जैसे मैंने आपको ऊपर बताया की whatsapp को yahoo के 2 employee ने मिलकर develope किया है.jan koum जोह की एक बहुत ही मध्यबित्य परिबार से है.और उनका जन्म 1976 में युक्रेन के एक छोटे से गाँव में हुआ था.और उनके पिता construction के कुछ काम करके घरका खर्चा चलाता था.और उनके माता एक housewife थी.jan koum ने son jos state university से maths और computer science का पढाई पूरा किया था.

अब Brian Acton के बात करे तोह उनका बचपन central floria में ही बिता था.फिर उन्होंने stanford university से 1994 से  computer science में graduation complete किया था.graduation degree प्राप्त होने के बाद उन्होंने apple कंपनी में bator एक software engineer के काम पे ज्वाइन किया था.उसके बाद 1996 में yahoo में join किया.और whatsapp बनानेका सबसे पहला ख्याल jan koum के दिमाग में आया था जब वोह movie देख रहा था.और तब उन्हें लगा की क्यों ना ऐसा एक app तैयार किया जाये जिसके माध्यम से movie के बारे में अपने दोस्तों के साथ निशुल्क message भेज सके.फिर उन्होंने येह idea अपने ही दोस्त brian acton को बताया लेकिन उन्हें यह idea इतना खास नहीं लगा था क्यों की यह सिर्फ एक सोच था और इस प्लान के लिए कुछ  भी practical नहीं था .लेकिन फिर भी उन्होंने अपने दोस्तों के project के ऊपर अपना भी दिलचसी दिखाया और दोनों दोस्तों के महनत के फल से whatsapp को संपूर्ण रूप से बना लिया था.

Whatsapp क्या है?क्या whatsapp free है?Whatsapp in Hindi

whatsapp एक messenger app है जिसके मदत से आप अपने दोस्तों/परिबार और जाने अनजाने लोगो से जुड़े रह सकते है.और उनके साथ text message/audio calling/video calling करके उनके साथ connect रह सकते है.और साथ ही साथ आप अपने files जैसे images/sounds/videos/documents एक दुसरे से शेयर भी कर सकते है.और अभी latest update के बाद आप आपके whatsapp से अपने दोस्तों/परिबार और भी जाने अनजाने लोगो के साथ पैसे का लेनदेन भी आप आसानी से कर सकते है.जोह की upi के माध्यम से सरे transaction सम्पन्न किया जाता है.

और whatsapp एक बिलकुल free application है इसके लिए आपको किसी भी तरह के भुगतान नहीं करना पड़ेगा.आप मुफ्त में आपके android/ios device whatsapp को install करके free में इस्तेमाल कर सकते है.whatsapp इस्तेमाल करने के लिए आपके device में सिर्फ internet connection रहना चाहिए बाकि और किसी भी तरह कुछ charges आपको नहीं देना पड़ेगा.

whatsapp को कैसे और कहासे downlaod करे?

अगर आप एक android users है तोह google play store से whatsapp नामक application को download कर सकते है.और अगर आप एक iphone users है तोह आप app store से whatsapp app को download करके install कर सकते है.दोनों users के लिए यह application free है.निचे में दोनों operating systems के लिए whatsapp app downloading link शेयर किया हु उसमे क्लिक करके भी आपके device में whatsapp app को download कर सकते है.

Whatsapp App For Android Users

Whatsapp की जानकारी हिंदी में

Whatsapp App For ios Users

Whatsapp की जानकारी हिंदी में

 

 

Whatsapp में Register कैसे करे
  • सबसे पहले आप अपने device में whatsapp app download करके install कर लीजिये उसके बाद उससे open कीजिये.फिर [email protected] को accept करके अपना mobile number/email id को enter कर दीजिये.
  • उसके बाद आपके mobile/email में एक confirmation code जायेगा उससे डालकर आपके mobile number/email id को verify कर लीजिये उसके बाद आपका whatsapp में account बन जायेगा.
  • उसके बाद आपके whatsapp profile के लिए एक user name रख सकते है.और आप चाहे तोह आपके whatsapp profile photos भी set कर सकते है जिससे आपके photo से ही पहचान सके की यह आपका whatsapp profile है.

whatsapp के features के बारे में पूरी जानकारी

दोस्तों दुसरे messaging app के तुलना में whatsapp में काफी जादा features मजूद है और भी नए नए features इसमें add किया जारहा है  इसी के कारन से whatsapp दुनिया के number 1 messaging app बन गया है.तोह whatsapp में अबतक  जितने भी features मजूद है  उन सरे features के बारे में step by step इस पोस्ट मे हम जानेंगे.

  • TEXT MESSAGE -ऐसे आप सभीने तोह यह Text message करते ही है अगर आप एक whatsapp users है.जिससे हम आसानी से अपने दोस्तों और भी लोगो से अपनी बात text के माध्यम से उनको भेजते है.और इसके लिए आपके mobile में internet connection रहना चाहिए.बाकि और किसी भी तरह के बिना शुल्क दिए ही message भेज सकते है.
  • WHATSAPP [email protected] VERSON USE -अगर आपके पास mobile phone कुछ समय के लिए नहीं है और आप अपना बात चित या फिर कुछ और काम whatsapp के माध्यम से जारी रखना चाहते है तोह आप काफी आसानी से whatsapp के web version whatsapp.com से आपके whatsapp account को connect करके whatsapp के सरे features का इस्तेमाल आप अपना laptop/desktop से भी कर सकते है.
  • WHATSAPP VOICE @ VIDEO CALLS – इस features के मदत से आप काफी आसानी से आपने दोस्तों के साथ audio calling करके साथ live बात चित कर सकते है .और आप face to face live बाते करना चाहते है तोह video calling करके उन्हके साथ live बात चित कर सकते है.इसके लिए भी आपको किसी भी तरह भुगतान नहीं करना पड़ेगा.
  • PHOTOS @ VIDEOS – आप अपने दोस्तों के साथ whatsapp के माध्यम best moments /memories के photos शेयर कर सकते है.और आप अगर चाहे तोह live moments को whatsapp के माध्यम से capture करके उसका video clip बनाकर अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • VOICE MESSAGE –  ऐसे आप अगर text message करते करते बोर हो जाते है या फिर कुछ जादा words लिखकर किसीको भेजना है.और आप उन्हें अभी call भी नहीं करना चाहते है उस समय whatsapp के voice message features का इस्तेमाल करके उनके साथ live voice message record करके भेज सकते है.
  • DOCUMENTS – whatsapp के माध्यम से आपको अगर किसीके साथ कुछ जरुरी documents शेयर करना है तोह उससे आप काफी आसानी से PDF, DOC & DOCX Format में  शेयर कर सकते है.
  • END TO END ENCRYPTION – whatsapp data के security के लिए end to end endcryption features को लाया गया है.क्यों की whatsapp आजके समय में एक बहुत ही trusted messaging app बन गया है और इसमें लोग अपने personal moments के data एक दुसरे से share करते है.और जैसे ही आपके whatsapp account में end to end endcryption enable  हो जाता है तोह आप जिससे जोह भी message/files भेजते है तोह वोह message/files आप जिसको भेजे है उसके अलावा कोई और उस message/files पढ़/सुन/देख नही सकते है.यानि की हम जोह भी डाटा whatsapp के माध्यम से शेयर करते है वोह सिर्फ हम दोनों के बिच में ही रहता है .और इसी वजह से आजके समय में whatsapp को ही सबसे जादा secure messaging app से जाना जाता है.
  • GROUP CHAT – whatsapp में में जोह group chat features है यह आपके friends/familes/relatives उन सारे लोगो के contacts को एक group create करके उस group में add कर सकते है.इससे क्या होगा की मान लीजिये अगर आपके friends लोगो को कुछ important जानकारी देना है तोह आप simpily friends group में उस जानकारी के बारे में post कर सकते है इससे आपके सरे friends को इस जानकारी के बारे पता चल जायेगा और एक एक करके हर एक फ्रेंड्स को अलग अलग message करनेका भी कोई जरुरत नहीं पड़ेगा.
  • LIVE LOCATION SHARE -आप अगर whatsapp use करते है और आप कही जा रहे है या फिर आपके पास कोई दूर से मिलने अरहां है और आप अभी जहा भी उसके exact location के बारे में आपको पता नहीं है या फिर बता नही परहे है तोह उस समय आप whatsapp के location features का इस्तेमाल करके सामने वाले के साथ आपका live location link जोह की google map से connect रहता है उससे भेज सकते है और अपना live location एक दुसरे से शेयर और प्राप्त भी कर सकते है.
  • MONEY TRANSFER – whatsapp में लगातर कुछ ना कुछ नए features add करने में लगे हुए है.और अब नए features जोह add हुए है उसमे आप अब whatsapp के माध्यम से ही एक दुसरे से money transfer यानि की पैसे का लेनदेन कर सकते है.और यह सरे transaction upi id के माध्यम से किया जायेगा.यानि की अगर आपके पास किसी और app के लिये upi id है जैसे google pay/phonepe/paytm तोह उसका upi id आप whatsapp payment के लिए भी add कर सकते है.और आसानी से एक दुसरे से पैसा send/recived भी कर सकते है.और यह सरे लेनदेन आप बिलकुल मुफ्त में कर सकते है इसके लिए आपको किसी भी तरह के extra charges नहीं देना पड़ेगा.

दोस्तों इस पोस्ट मैंने आपके साथ Whatsapp की जानकारी हिंदी में  देनेका पूरी प्रयास किया है.whatsapp in hindi .और मुझे उम्मीद है की इस जानकरी से आपको whatsapp के बारे में सरे जानकारी मिल गया है.और इस जानकारी से जुड़े हुए आपके मन में किसी भी तरह के सवाल/सुझाब रहता है तोह आप निचे हमारे साथ कमेंट box में साँझा कर सकते है.धन्यबाद.

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम मिथुन है,और में इस वेबसाइट को 2016 में बानाया हु.और इस वेबसाइट को बानानेका मेरा मूल मकसद यह है की लोगो को इन्टरनेट के माध्यम से हिंदी में इन्टरनेट की जानकारी प्रदान करना.इसीलिए इस वेबसाइट का नाम Internetsikho राखा गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.