Phonepe app क्या है?Phonepe कैसे इस्तेमाल करे?

0

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको internet sikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आज में इस पोस्ट के माध्यम से एक ऐसा app के बारे में बाताऊंगा जोह की भारत में बहुत ही लोकोप्रियो है.और इस एप्लीकेशन कुछ ख़ास fetaures यह है की इससे एक दुसरे के मोबाइल में wallet के उपोयोग करके पैसा का आदान प्रदान,bill pay,recharge,dth recharge यह सब काम बहुत ही आसानी से आप कर सकते है,और साथ में इससे आपको cash back offers भी काफी दिया जाता है.इसी वजह से Phonepe app होक  के संख्या दिन के दिन बढ़ते ही जा रहा है और यह  app पोपुलर बनते  जा रहा है.चलिए फिर आपको बाताते है की Phonepe  क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करते है.

Phonepe app क्या है?Phonepe कैसे इस्तेमाल करे?

Phonepe app  क्या है?what’s Phonepe?

दोस्तों संखेप में आपको बाताया जाए तोह Phonepe भारत का एक payments एप्लीकेशन है.और इस app को भारत के ही online shopping कंपनी flipkart ने बानाया है.और Phonepe  app के पेमेंट प्रोसेस upi base से होता है.जैसे mobikwik,paytm इस तरह के ही है,और इसमें आपको एक वॉलेट का सुबिधा मिलता है.मतलब आप आपने वॉलेट से बैंक में या फिर वॉलेट तो वालेट में भी राशि का ट्रान्सफर कर सकते है.और Phonepe से कोई भी लेनदेन के लिए extra charges नहीं देना होता है.

और इस app की सबसे बड़ी खासियत यह है की इसमें आपको हरसमय कुछ ना कुछ cash back offers लागे ही रहता है,यानि की आप इस app से transaction करके पैसा भी बाचा सकते है.और इस app को जब आप किसीको reffer करते है और वोह आपके भेजे हुए लिंक से join होता है और upi setup complete कर लेते है तोह आपको  और जोह आपके लिंक से join  होता उससे 75 rs और  आपके वालेट में आजाता है,उससे आप recharge/bill pay कर सकते है.

और इस app को flipkart ने ही बानाया है ,तोह flipkart के ग्राहोको के लिए कुछ offers तोह देना बनता है.जी हा Phonepe wallet से जब आप पहलीबार flipkart में payment करते है तोह 100 rs cash back मिलता है.और भी ऐसे बहुत सारे offers दैनंदिन आते ही रहता है जोह की आपके Phonepe  app के डैशबोर्ड पार दिखने लागेगा.

Phonepe app में account कैसे खोले?

  • Phonepe में account बानाने के लिए सबसे पहले आपको Phonepe app को आपके phone में install करना होगा.Phonepe install करने के लिए आप निचे दिए हुए लिंक पार क्लिक करके download कर सकते है.तब आपको 75 rs cashback मिलेगा.

          Phonepe app download here

  • install करने के बाद आपको register now पार click करना है.
  • उसके बाद आपके mobile number,आपके नाम डालकर submit करदेना है.और ध्यान राखे की जोह मोबाइल नंबर आपके bank में रजिस्टर है वोही नंबर आपको phonepe  app में अकाउंट बानाते समय डालना है.
  • mobile नंबर डालने के बाद ok करदे.फिर जल्दी ही आपके mobile नंबर को वेरीफाई करेगा और आपको एक otp प्राप्त होगा जोह की आपने आप वोह otp से वेरीफाई हो जाएगा.
  • उसके बाद आपका नाम,email id डालकर फॉर्म को भर देना है.
  • उसके बाद आपको आपने हिसाब से 4 digit के पिन सेट करना है.
  • उसके बाद आपको अंत में  add bank पार क्लिक करके आपके  bank account phonepe में जोड़ना होगा.
  • bank account डालने के बाद आपको send sms का एक आप्शन आएगा उसपर क्लिक करना है.आगर आप डबल sim वाला मोबाइल का इस्तेमाल करते है तोह जोह सिम आपके bank में registerd हगे उससे select करे.और ध्यान राखे की आप जोह sim card से sms send कर रहे है उसमे balance होना जरुरी है तभी ये setup पूरा होगा.
  • मोबाइल नंबर वेरीफाई होने के बाद आपको एक upi id मिलता है ,उससे आप  आपने हिसाब से भी  राख सकते  है.
  • उसके बाद आपके कोनसे bank में account है उससे सेलेक्ट करना है जोह की आपको हर एक बैंक के आइकॉन दिखाई देगा.और आपके वोही mobile नंबर एक से अधिक बैंक के साथ लिंक के है तोह आप आपके हिसाब से उस बैंक को phonepe के लिए select कर सकते है.
  • उसके बाद आपके upi transaction के लिए set upi pin पार क्लिक करके  एक pin सेट करना है.और ये पिन आपको ध्यान में राखना होगा क्यों की यह हर एक transaction के समय डालना पड़ता है.
  • उसके आपके atm card के last 6 digits और और कार्ड के expiary डालना है.आगर आपके पहले से ही किसी वालेट के लिए upi pin है तोह i have upi पिन पार क्लिक कर सकते है.
  • उसके बाद first पेमेंट upi के माध्यम से करना है,तभी आपको 100 rs cashback मिलेगा.

तोह दोस्तो इस पोस्ट में मेने आपको Phonepe app पूरी जानकारी बाताने का कौशिश किये है.जैसे की Phonepe  क्या है?Phonepe app में कैसे  बैंक अकाउंट ऐड करे येह्सब के बारे में बाताया है.इसके अलावा Phonepe  से जुड़े आपके कोई सावाल है तोह आप कमेंट box का उपोयोग करके पूछ सकते है.और इस पोस्ट आपके लिए कितना फाईदेमान साबित हुआ है वोह भी निचे कमेंट box में बाताने ना भूले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.