अपने आपको कैसे सुधारे ?

0
अपने आपको कैसे सुधारे ?

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों हम सभीने कही ना कही अभी नहीं तोह आगे कभी भी अपने मन ही मन सुधार जाने के लिए जरुर सोचते होंगे चाहे वोह कोई आपके घरवाले के कहने पार हो या फिर आप खुद ही.अगर आपको लगता है की आपके अन्दर ऐसा कुछ बुरी आदते है और उससे छोड़कर आप अपने जीबन में सुधार लाना चाहते है.तोह यह पोस्ट आज में आपके लिए ही लिख रहा हु क्यों की आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताऊंगा की अपने आपको कैसे सुधारे ? और इस पोस्ट को पढने का बाद कही ना कही आपके अन्दर  सुधार लाने में मदत करेगा.

अपने आपको कैसे सुधारे ? 

  • अगर आपको Porn देखने का आदत है तोह इससे देखना अभी ही बंध करे. क्यों की इससे आपको 2 -5 Miniute के मानसिक तृप्ति तोह जरुर देगा लेकिन इसके बारे में सोचकर आप पुरे दिन खाराप करते है.
  • हरदिन कम से कम 30-40 Miniute तक ध्यान करे इससे जरुर आपके जीबन में बदलाब लाने में मदत करेगा.
  • आप अगर पढाई करते है तोह उसके साथ साथ और भी ज्ञान के Book पढ़े और जादा से जादा किताबे पढने का आदत बनाइये इससे आपके जीबन काफी सुधर देखने को मिलेगा.
  • आप अगर सामाजिक तोर में जादा समय बेय करते है तोह उससे कम  करनेका का प्रयास करे.
  •  आपके जीबन के क्या लक्ष्य है उससे पारिकल्पना करे.और उससे कुछ उच्चे तोर के लक्ष्य के बारे में सोचे,और उछे तोर के लक्ष्य तक पहुचे.आप जोह चीजे कर सकते है उसके अलाबा भी कुछ और चीजे करनेके प्रयास करे.
  • कोई गुनी बेकती ने कहा था की आपके शारीर ही आपके धन है तोह इसके लिए आपको हरदिन 8 घंटे आपके शारीर को आराम देना चाहिए.

अपने आपको कैसे सुधारे ?

 

  • खुदके एक Selfie खीचकर रखे और उससे किसीके साथ शेयर ना करे और उसमे कोई भी Filter भी ना लगाये.यह सिर्फ आपके लिए ,और इससे आप गोर से देखिये की आप कितने Unique है.
  • जोह लोग आपको प्रेरित करता है उनलोगों से कुछ सीखे.
  • दिन में कम से कम एक Personality Development Book/Article जरुर पढ़े.
  • आप अगर आपके परिबार से दूर रहते है पढाई/किसी काम के लिए तोह हरदिन समय निकालकर बाते करे उनलोगों के सलाह ले हर एक चीज के बारे में.

आप ऊपर के दिए हुए कुछ सहज उपाय को अपने दैनंदिन जीबन में लागु करके देखिये आपके जीबन में काफी सुधार लायेगा.आशा करता हु की आपको अपने आपको कैसे सुधारे ? यह जानकारी पसंद आयेगा. और इस जानकारी से जुड़े हुए आपके मन में किसी भी प्रकार के सवाल/सुझाब रहता है तोह आप निचे हमारे साथ Comment Box में साँझा कर सकते है,धन्यबाद.

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम मिथुन है,और में इस वेबसाइट को 2016 में बानाया हु.और इस वेबसाइट को बानानेका मेरा मूल मकसद यह है की लोगो को इन्टरनेट के माध्यम से हिंदी में इन्टरनेट की जानकारी प्रदान करना.इसीलिए इस वेबसाइट का नाम Internetsikho राखा गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.