चलती ट्रेन से अगर कुछ सामान गिर जाये तोह क्या करना चाहिए?

0
चलती ट्रेन से अगर कुछ सामान गिर जाये तोह क्या करना चाहिए?

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको Internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों हम सभीने कही ना कही ट्रेन में सफ़र करते ही चाहे वोह सफ़र लम्बा हो या नस्दिकी.और हम लोगो में से अगर कभी किसीके कुछ सामान ट्रेन चलते वक्त गिर जाते है तोह क्या करते है?.जादा से जादा लोग तोह उससे भूल जाते है यानि की छोड़ देता है क्यों की उन्हें मालुम है की यहाँ तरीन तोह रूखने वाला है नहीं इसलिए वोह उस सामान के चिंता छोड़ देता है.लेकिन अगर किसीके कुछ जरुरी चीजे गिर जाते है तोह सायेद वोह ट्रेन के चैन खीचने के लिए सोचते है.लेकिन क्या ट्रेन के चैन खीचते ही तुरंत वोह ट्रेन रूख जाते है?जी नहीं जबतक वोह ट्रेन रूखेगा तबतक वोह बहुत आगे तक चला जाता है.और आगर आप उस समय उस ट्रेन से निचे उतरकर आपके सामान को धुंडने जाते है तोह सायदे आपको वोह ट्रेन मिस हो जायेगा यानि की आपके लिए वोह ट्रेन रूखनेवाला नहीं है.और अगर वोह जायगा स्टेशन से बहुत ही लम्बा और कोई खुली जायगा पे उतारते है तोह सायेद आपको परिशानी का सामना करना पढ़ सकता है.क्यों की उस जायगा पे कोई भी ट्रेन रूखेगा नहीं.तोह अगर कभी आपके चलती ट्रेन से अगर कुछ सामान गिर जाये तोह क्या करना चाहिए? उसके बारे में सही जानकारी लेना चाहते है जिससे आपको सामान मिल सके उसके लिए आपको निचे दिए हुए जानकारी को पूरा पढना होगा क्यों की इस पोस्ट में आपको स्टेप by स्टेप बाताऊंगा की चलती ट्रेन से कोई भी सामान गिर जाए तोह हमें क्या करना चाहिए.

चलती ट्रेन से अगर कुछ सामान गिर जाये तोह क्या करना चाहिए?

  • अगर चलती ट्रेन में सफ़र करते वक्त आपके कोई कीमती चीज गिर जाते है जैसे mobile/laptop/jwellery/parse तोह आपको यह ध्यान राखना होगा जहा आपके सामान गिरा है वोहा कोई ना कोई बिजली के पोल दिखेगा और उसमे कुछ नंबर लिखा रहेगा उस नंबर को आपको note करके राखना है.आप बिजली पोल के चित्र निचे देख सकते है.

चलती ट्रेन से अगर कुछ सामान गिर जाये तोह क्या करना चाहिए?

  • उस पोल के नंबर नोट करने के बाद अगर आपके पास कोई फ़ोन है तोह आप तुरंत RPF के हेल्पलाइन नंबर 182 पे call कीजिये.और आगे आपके पास कोई फ़ोन नहीं है तोह आप सहयात्री के फ़ोन से डायल करे.
  • उसके बाद आप उन्हें सही जानकारी दे जैसे कोनसे ट्रेन से कोनसे स्टेशन के पास/पोल नंबर यह सारे जानकारी उनलोग नोट करेंगे.फिर उन एरिया के RPF ऑफिस में यह रिपोर्ट जायेगा और उनलोग जाच करेगा.
  • और अगर आपने सही जानकारी दिया और उस समय और किसीके नजर नहीं पढ़ा आपके सामान के उपर तोह किसी RPF OFFICER को आपके सामान मिल जायेगा और उससे वोह नस्दिकी स्टेशन में जमा करवा देगा फिर आप उससे आसानी से वोहा से संग्रह कर सकते है.

 

दोस्तों इस पोस्ट में मेने आपको बाताया है की चलती ट्रेन से अगर कुछ सामान गिर जाये तोह क्या करना चाहिए? उम्मीद करता हु यह जानकरी आपके लिए helpfully राहा होगा.दोस्तों जानकारी हर तरह के रहना  अछि बात है,लेकिन इस जरुरत की आपको कभी अपनाना ना पढ़े उसका ही कामना करूँगा.ट्रेन  में सफ़र करते समय हमेशा साबधानी बनाए राखे और अपने सामान के भी सुरक्षित तरीके से राखे येही आपके लिए जादा फायदेमन है.और इस जानकरी से जुड़े हुए आपके मन में किसी भी तरह के सावाल/सुझाब है तोह आप निचे comment box का साहारा लेकर मेरे साथ शेयर कर सकते है.धन्यबाद.

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम मिथुन है,और में इस वेबसाइट को 2016 में बानाया हु.और इस वेबसाइट को बानानेका मेरा मूल मकसद यह है की लोगो को इन्टरनेट के माध्यम से हिंदी में इन्टरनेट की जानकारी प्रदान करना.इसीलिए इस वेबसाइट का नाम Internetsikho राखा गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.