LAPTOP KO HIT HONE SE KAISE ROKE

0

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.आज हाम इस पोस्ट में बाताने वाले है की अगर आपका laptop गरम होता है तोह आपको क्या करना चाहिए.ऐसे तोह सभी laptop ही जादातर कम जादा hit होते ही है.लेकिन जब हमारे laptop अतिरिक्त मात्रा में गरम होता है तब हमें कोई ना  उपाय जरुर प्रयोग करना चाहिए जिससे laptop जादा   गरम होने से बाचे.तोह इस पोस्ट में हम उसीके बारे में ही    बात करेंगे की कैसे laptop को    गरम होने से बाचाया जाए और उसके लिए आपको क्या करना पड़ेगा  बारे में पूरी जानकारी आपको निचे मिलेगा.

laptop को गरम होने से कैसे रोके?

दोस्तों खास करके गर्मी के सीजन में हमारे gadget का ख्याल राखना बहुत ही जरुरी है.और आगर हाम इसका ख्याल नहीं राखते है तोह आपके laptop overhitting  के कारन gedgets खाराप हो सकता है.ह उससे overhitting होने से बाचाना हमारा काम   है.चलिए फिर देख लेते है कुछ उपाय के बारे में.

computer का cpu या laptop का battery में आगर धुल बैठ जाए तोह system के गरम होने का जादा chances रहता है.इसीलिए इनकी एक या दो महीने में साफाई करना चाहिए.

laptop साफाई कैसे करे?

laptop साफाई करने के लिए आपको कुछ tools का जरुरत पड़ेगा जैसे scrue driver-cpu laptop के पीछे साइड खोलने के लिए.और canned air इससे gas duster भी काहा जाता है.electronic device के साफाई के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

LAPTOP KO HIT HONE SE KAISE  ROKE

laptop के बैटरी या cpu को साफ़ करने के लिए पहले उससे system से अलग कर लेना है.उसके बाद canned air से उससे blow करे.ऐसा करने से अन्दर से जितना डस्ट जमा हुआ है वोह सब निकाल जाएगा.cpu में fan की साफाई करते समय ध्यान राखे की pressure जादा तेज ना दे.साफ़ करने के लिए आप गिले कपडे का इस्तेमाल ना करे.cpu में लगे हुए fan के पत्ते को मोड़ने की कोशिस ना करे.

और अगर cpu का fan काम नहीं कर राहा है तोह ध्यान राखे की की सिस्टम को जादा देर तक इस्तेमाल ना करे.अगर ऐसा करेंगे तोह आपके laptop overhitting होने से   बाच सकता है.

cooling kit

जादातर laptop users cooling kit का इस्तेमाल करते है.मार्किट में 200 रुपया से लेकर 2000 रुपया तक के अलग अलग range और shape के cooling fans भी मजूद है.और laptop पुराना हो गया है तोह जादातर लोगो के laptop में cooling का ही प्रॉब्लम दिखाई देता है.ऐसे मे aditional cooling fan का इस्तेमाल कर सकते है.

laptop fan आपने laptop के बानावत के हिसाब से ख़रीदे.गलत fan लेनेके कारन गर्म हावा laptop में जा सकता है और यह समस्या को और बाढा देगा.laptop cooling fan खरीदने से पहले technician को आपना laptop देखा लीजिये.

laptop के battery के उपर भी ख्याल राखना बहुत जरुरी है.charging के समय laptop को थोडा दूर राखे,यानि    charger को laptop के body से करीब ना राखे.बैटरी चार्ज होने के बाद charger अलग कर दीजिये.बैटरी अगर बहुत जल्द गर्म होने लागता है तोह लागातार laptop का इस्तेमाल ना करे.cooling kit के बाद भी अगर बैटरी गर्म हो राहा है तोह बैटरी बदल लेना चाहिए.laptop अगर जल्दी डिस्चार्ज हो  राहा है तोह बार बार चार्जर attache करने पार भी laptop गरम हो सकता है.ऐसे में इ बेहतर येही होगा की बैटरी replace करवा लीजिये.

laptop काहा पार रखे और काहा ना रखे उसके उपर भी हामे ध्यान देना जरुरी है.जादातर laptop निचे की तरफ से cooling के लिए हवा लेता है.और ऐसे में आप laptop को किसी तकिया या कम्बल पार राख दिया है तोह सही   तरह से ventialtion नहीं हो पाता है.laptop को किसिस फ्लैट surface पार राखे तोह उसके गरम होने का संभाबना थोडा कम रहता है.

cooling fan के जायगा cooling mat पार laptop राखकर काम करने से भी समस्सया का सामाधान निकाल सकता है.और आगर  mat नहीं लेना चाहते है तोह किसी hard surface पार राखकर laptop का इस्तेमाल करे.अगर बोर्ड पार laptop का इस्तेमाल कर रहे है तोह laptop के निचे कोई किताब या लकड़ी के टुकड़ा रख सकते है.इससे हवा का flow बाना रहेगा.

दोस्तों यह था कुछ आसान उपाय जिसके मदत से आप आपने laptop को गरम होने से बाचा सकते है.उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी उपोयगी रहेगा.और इस जानकारी से जुड़े आपके मन में किसी भी तरह के सावाल रहता है तोह आप निचे कमेंट box का मदत लेकर मेरे साथ शेयर करे सकते है.धन्न्य्बाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.