हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है. दोस्तों आजके इस डिजिटल दुनिया में हम सब जानते है की सरकार ने आधार कार्ड को अबसे मुल्ल्य्बान डाक्यूमेंट्स के रूप में देख रहे है.यानि की हर कोई काम के लिए आपको आधार कार्ड का जरुरत पड़ता है.और आपको बाता दू की यह आधार कार्ड का योयोना जोह है वोह कुछ ही साल पहले ही आया है.और सरकार ने जब यह योजोना शुरू किया था तभी शुरू से ही बहुत लोगो के भीड़ लागे थे इस कार्ड को बनवाने के लिए क्यों की सरकार ने आधार कार्ड को ही सबसे जादा मान्यता दे राहा था.लेकिन जादा भीड़ के वजह से लोगो के आधार कार्ड के  एड्रेस में बहुत उलट पलट हुआ,और इस वजह से लोग    बहुत परीशान है.जैसे आप कभी आगर बैंक में जाते है बैंक अकाउंट ओपन करवाने के लिए फिर जब आपके एड्रेस के साथ आपके आधार कार्ड के एड्रेस मैच नहीं करता है,तब तोह बैंक अकाउंट खोलना मुश्किल हो जाता है.तोह इस खेत्रो में तोह सबसे पहले आपको आपने आधार कार्ड के एड्रेस को सही करना होगा यानी की उससे बदलना होगा.तोह इतने दिनों से आप भी अगर Aadhaar Card Ke Address Ko Kaise Change Kare? इस तरह के परिशनि से भूग रहे थे तोह कृपया करके पूरा पोस्ट को पढ़े क्यों की में इस पोस्ट के माध्यम से पूरी step  by step बातानेवाला  हु की आप आपके Aadhaar Card Ke Address Ko Kaise Change Kare?

आधार कार्ड में एड्रेस change करने के लिए क्या क्या जरुरत है?

  • दोस्तों आप अगर आपके आधार कार्ड के एड्रेस को बदलना चाहते है ऑनलाइन के माध्यम से तोह सबसे पहले आपके पास एक मोबाइल/लैपटॉप और उसमे इन्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए.
  • आधार कार्ड के एड्रेस बदलने समय आपको ध्यान राखना चाहिए की आपके पास वोह registerd mobile number चालू रहना चाहिए ,जोह आप आधार कार्ड बनवाते समय दिए थे.उसमे otp आयेगा तभी आप उससे verify करके एड्रेस को बदल सकते है.
  • और आपके पास वोह सारे डाक्यूमेंट्स का ओरिजिनल कॉपी होना चाहिए जोह Uidai के requrierd है.

Aadhaar Card Ke Address Ko Kaise Change Kare? step by step guide

  • सबसे पहले आपको आधार  के
  • ऑफिसियल साईट में जाना होगा Aadhaar official site.
  • उसके बाद आपको Update aadhaar Details पार क्लिक करना है,फिर update aadhaar पार क्लिक करना है.
  • उसके बाद आपके सामने एक नया page ओपन होगा और उसमे आपको आधार कार्ड के नंबर मागा जाएगा,वोह आपको डालना है और एक captcha code आएगा उससे डालना है फिर submit करना है.
  • उसके बाद आपके registerd मोबाइल नंबर पे एक otp प्राप्त होगा उससे आपको डालना है उसके बाद ही आप aadhaar अकाउंट को login कर सकते है.
  • फिर आप अगर एड्रेस change करना चाहते है तोह आपको address update के आप्शन पार क्लिक करना है.
  • उसके बाद आप update एड्रेस के jaiga पे including house number,district,city state येह्सब भरना है.और details भरने के बाद एकबार फिरसे चेक करले.क्यों की बाद में फिर बार बार यह आप change नहीं कर सकते है.
  • फॉर्म भरने के बाद आप submit के button पार क्लिक करदे.उसके बाद आपको एक URN नंबर मिलता है और आपको उस नंबर कही पे नोट करके राखना है क्यों की वोह एक reference के तरह काम आता है.उसके बड़ा आप select bpo provider select करे आपने हिसाब से फिर क्लिक on submit बटन.
  • उसके बाद आपको डाक्यूमेंट्स के स्कैन किये हुए कॉपी को अपलोड करना है.और डाक्यूमेंट्स के तोर पार वोही डाक्यूमेंट्स अपलोड करे जोह UIDAI  के लिस्ट में शामिल है.तभी आपके एड्रेस change हो सकता है.
  • उसके बाद आपको download करना है acknowledgement के कॉपी के और उससे सुरक्षित राखना है.उसके बाद आपके आधार कार्ड कुछ ही दिनो में आपके नए एड्रेस पे भेज दिया जाता है.
  • और आप URN नंबर के मदत से आपके आधार कार्ड के स्टेटस को चेक भी कर सकते है.और आपके आधार कार्ड बन जाने के बाद आप उसके कॉपी ऑनलाइन डाउनलोड करके भी इस्तेमाल कर सकते है.

दोस्तों इस पोस्ट में में आपको यह बाताये है की आप कैसे आपने Aadhaar Card Ke Address Ko Kaise Change Kare? मुझे उम्मीद है की इस पोस्ट के मदत लेकर आप आसानी से आपने आधार कार्ड   के एड्रेस को बदल सकते है.तोह आपको यह जानकारी कैसा लागा आप जरुर निचे कोमेंट box का उपोयोग करके मुझे बाता सकते है.और इस पोस्ट से जुड़े हुए आपके कोई सुझाब है तोह वोह भी आप बाता सकते है.

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.