Csc क्या है ?Csc registrationकैसे करे?

0

हेल्लो दोस्तों क्या आप जानते है की csc क्या है ?अगर आप csc के बारे में नहीं जानते है या फिर आप cs c के बारे में जाननें के लिए इच्छुक है  तोह  यह पोस्ट को पूरा पढ़े क्यों की यह पोस्ट के माध्यम से में आपको csc के बारे में पूरी जानकारी देनेवाला हु .

csc क्या है ?what’s csc?

दोस्तों इस डिजिटल दुनिया में जादा से जादा काम जो हो रहा है वोह सब online के माध्यम से ही हो रहा है .और यह डिजिटल इंडिया को और बेहतर बानाने के लिए भारत सरकार ने  c sc center खोलने का सुबिधा दे रहा है .और आप भी यह csc center के रजिस्ट्रेशन करवा सकते है .और यह csc का पूरा नाम है common service center यह center आप रजिस्ट्रेशन करते है तोह आप बहुत सारे online service सेवा लोगो के दे सकते है जैसे की pan card ,आधार card ,पासपोर्ट, और भी बहुत सारे online service मजूद है जोह की आप c sc center से प्रदान कर सकते है .

येह्सब पोस्ट को भी पढ़े 

*लोगो बानाने का एक आसान तरीका

*whatsapp के कुछ फेमस ट्रिक्स के बारे में जाने

*wannacry वायरस क्या है जानिए ?और इस वायरस से कैसे बंच सकते है वोह भी जानिये

*ladies के सुरक्षा के लिए कुछ शानदार एप्लीकेशन के बारे में आपको भी जानकारी राखना चाहिए

csc registration करनेका तरीका

आप भी अगर cs c का हिस्सा लेना चाहते है तोह सबसे पहले आपको csc का registration करना पड़ेगा.registration करने के लिए आपको इस वेबसाइट पे जाना होगा  register.csc.gov.in  इस लिंक पर click करके भी आप जा सकते है उस वेबसाइट पे .उसके बाद आपको click here to register पर click करना है निचे आप इमेज देख सकते है .              csc registration kaise kare

उसके बाद आपके सामने new csc का एक online फ्रॉम ओपन होगा जाहा आपको आपके आधार card number डालना है. उसके बाद आपको verification करना है उसके लिए आपको 3 option दिया जाता है iris,fingerprint,otp इसमें से किसी भी एक option choose करे जोह आपको आसान लागे .ऐसे otp option best रहता है अगर आपके पास वोह number है जोह आप आधार card के साथ लिंक करवाके राखे है .आप अगर otp के थ्रू वेरिफिकेशन करवाते है तोह उसके बाद आपके सामने एक न्यू page ओपन होगा जिसमे आपको आपके सारे जानकारी डालना होगा .जैसे की आपके नाम ,पता,बैंक details ,और जोह शॉप में आप यह सुबिधा के लिए आबेदन करना चाहते है उस शॉप के photos उसके बाद फ्रॉम को सबमिट कर देना है .

c sc रजिस्ट्रेशन कैसे चेक करे ?

दोस्तों csc registration फ्रॉम fill करने के बाद आप उसके status आप c s c  के वेबसाइट में पता कर सकते है .और आपके registration फ्रॉम fill करने के 25 -45 दिन के बिच में आपना c sc के बारे में पुरे जानकारी आपके मेल id पे मिल जाता है .

तोह दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको यह जानकारी पसंद आया .और अगर cs c के बारे आपके पास कोई सवाल पूछना चाहते है तोह भी आप मुझे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है .में आपके सवाल का जवाब देने का पूरी प्रयास करूँगा .और इसी तरह internet से जुड़े हरेक जानकारी आप अपने मेल बॉक्स में प्राप्त करने के लिए जुड़े रहिये internet sikho के साथ यानि subscribe करना ना भूले .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here