Signal App Kya Hai Aur Kaise Use Kare?

Signal App Kya Hai Aur Kaise Use Kare?

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आजके समय में देखा जाये तोह internet जगत में सबसे जादा इस्तेमाल किये जाने वाले social app के बात करे तोह whatsapp का ही नाम सामने आता है,क्यों की whatsapp काफी जादा user friendly एक app है जिसके माध्यम से हाम आसानी से एक दुसरे के साथ text/voice message और audio/video calling के जरिये जुड़े रह सकते है.लेकिन इस फेब्रुअरी  महीने में whatsapp के privacy policy को लेकर कुछ नया update के बारे खबर सामने आया है.और इस खबर के आने के  बाद से soical media में हाहाकार मच गया है और कही ना कही users के personal data को लेकर डर पैदा होने लगा  है और लोग whatsapp के इस नए privacy policy से स्महमती नहीं जाता रहा है और उन्होंने whatsapp को uninstall करने को भी तैयार है.और इसी बिच whatsapp के इस बुरे दिन के फायदा उठाने के लिए social mdeia में signal नमक एक app काफी जादा trending में दिखने लगा है और लोग धीरे धीरे इस signal नामक app को अपने मोबाइल में install करके इस्तेमाल करने लगे है.और लोगो का मानना है की आनेवाले समय में जादा से जादा लोग signal app को ही support करेंगे क्यों की इसमें हमें whatsapp जैसे सरे features देखने को मिल जाता है और साथ ही साथ हमारा personal data भी यहाँ safe है ऐसा माना जा रहा है.तोह आजके इस पोस्ट में हम आपको signal आप के बारे पूरी जानकारी प्रदान करनेवाले है जैसे Signal App Kya Hai Aur Kaise Use Kare? और साथ साथ signal app के features और इसके इस्तेमाल करने के फौयदे और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी आपके साथ शेयर करनेवाले है.तोह आप भी अगर Signal App के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तोह इस पोस्ट को पूरा पढ़े.

Signal App Kya Hai ?

दोस्तों जैसे हम सभीको पता ही होगा की whatsapp के privacy policy के update के बाद लोगो के मन में डर पैदा होने लगा है और अपने personal data whatsapp में secure नहीं है ऐसा लगने लगा है और तभी signal जैसे app social media में trending में आया है.तोह signal app को whatsapp से compare करने में कोई गलत नहीं होगा.और देखा जाये तोह signal में हमारे personal data के security जादा है.क्यों को signal भी whatsapp के तरह ही एक encrypted messaging app है.ओर इस app के माध्यम से आप chating यानि की text message/voice message और audio/video calling जैसे features का इस्तेमाल आप कर सकते है.और साथ ही साथ signal app में आपको group chat और video group chat के features भी देखने को मिलता है.और whatsapp के बाद लोग signal app को इसीलिए जादा पसंद कर रहा है क्यों को signal app में users के data के security के ऊपर जादा ध्यान रखा गया है.और आपके जानकारी के लिए बता दू की signal app एक open source app है और इसीलिए इसमें हमेशा app की security और privacy policy को लेकर high level के developer द्वारा हमेशा इसके ऊपर नजर रखा जाता है.

तोह कुल मिलाकर देखा जाये तोह signal app को हम whatsapp के तरह ही इस्तेमाल कर सकते है क्यों की इसमें भी हमे whatsapp के सरे features देखने को मिल जाता है.और signal app के तरफ से अपने users को कहना है की signal app में users के डाटा को signal app के server में store नहीं किया जाता है.जोह भी डाटा के आदान प्रदान signal app के जरिये करते है वोह सरे data आपके mobile phone  में ही store होता है.

Signal App का मालिक कोन है?Signal App किसने बनाया है?

दोस्तों signal app के मालिक के नाम है Moxie Marlinspike जोह की सबसे पहले signal app को बनाया था.और Moxie Marlinspike अमेरिका के एक Cryptographer भी रह चूका है और अभी signal जैसे एक बड़े messanger app के Ceo भी है.और यह signal नामक app को सबसे पहले signal foundation की स्थापना 10 janunary 2018 को ही किया गया था.और अभी आपको जानकर हेरान होगा की आजके समय में Brian Acton भी siganl app के Co Founder बने बैठे है जोह की पहले whatsapp के co founder रह चुके है.whatsapp के नए privacy policy update के बाद Brian Acton ने 350cr instant funding signal में लगाकर signal app के co founder बन गया है.

Signal App Kya Hai Aur Kaise Use Kare?

Signal App किस देश का है?

ऐसे आप अगर इतने दिन से signal app को faug जैसे एक indian app समझ रहे थे तोह सायेद यह आपके लिए गलतफेमि होगा.क्यों की जैसे मैंने ऊपर आपको बताया है की signal app को Moxie Marlinespike और Brian Acton ने 2018 California में बनाया था जोह की america के एक शहर है.यानि की आप यह मान के चल सकते है की signal app एक american application है.

Signal App कब लांच हुआ था?

signal app के launch के बात करे तोह यह 10 jan 2018 को ही बन के तैयार हो गया था.लेकिन इसका publicity whatsapp के new privacy policy update के बाद ही मिला था.क्यों की लोगो के मन में  social media में whatsapp को लेकर बहुत सरे  dobuts होने लगा था और whatsapp को अलविदा करके whatsapp जैसे ही कोई app के तलाश में था और तब लोगो ने signal app के ऊपर अपना interest दिखाया जिससे यह social media में trend होने लगा और जादा से जादा लोगो को इस app के बारे में जानने को मिला और इसका पूरा फायदा signal app को मिला है.लेकिन बहुत सरे लोगो को लग रहा है की whatsapp के privacy policy upadate के बाद यह नए app को launch किया गया है.तोह आपका dobuts clear में कर दिया हु.

क्या Signal App Free है?

आजके मसय में हम सभीने social media के सरे apps को हम free में ही इस्तेमाल करना जादा पसंद करते है यानि की अपने device internet connection के अलावा और कोई extra पैसा खर्च करना नहीं चाहते है.तोह आप भी अगर whatsapp के तरह signal app को भी free में इस्तेमाल करना चाहते है तोह आपको बता दू की जी हां, Signal App पूरी तरह से Free है.इसके संस्थापक Brian Acton ने Moxie Marlinspike के साथ मिलकर इस नॉन-प्रॉफिट Signal Foundation को चलाने के  लिए $50 मिलियन डॉलर डाले है .

क्या हम बिना फोन नंबर के Signal App का उपयोग कर सकते है?

दोस्तों जैसे whatsapp में हमें 2 option मिलता था आप चाहे तोह आपके phone number से whatsapp account में register कर सकते है ,या फिर आप phone number को public नहीं करना चाहते है तोह आपके पास बिकल्प था की आप आपके email id से भी whatsapp account register कर सकते है.लेकिन अगर signal app के बात करे तोह आप बिना phone number के signal में account ही नहीं बना पाएंगे और जब account ही नहीं बनेगा तोह उपोयोग ही कैसे करेंगे.तोह signal app को इस्तेमाल करने के लिए आपके mobile number से ही register करना होगा.

Signal App में क्या क्या Features है?Signal App  Features in Hindi

जैसे आप सभीको अबतक पता चल ही गया होगा की Signal App whatsapp के replacement के लिए ही लाया गया है यानि की whatsapp के सरे features तोह आपको इसमें देखने को मिल ही जायेगा साथ ही साथ कुछ extra features भी आपको Signal App  में दिखेगा.जैसे Signal App एक instant messaging app है और इसमें आप chating/voice recording/audio/video calling file transfer/group chat/group calling जैसे सरे features आपको देखने को मिल जायेगा.तोह चलिए Signal App  के सरे features के बारे में एक एक करके आपके सामने details में जानकारी देते है.

    • MESSAGE INFORMATION – इस FEATURES के मदत से आप आसानी से आपके भेजे हुए MESSAGE के INFORMATION देख सकते है जैसे कब यह MESSAGE सामनेवाले के पास पंहुचा है कब डिलीवर हुआ और अभीतक उन्होंने आपके भेजे हुए message को पढ़ा या नहीं यह सरे जानकारी आप पा सकते है.
    • MESSAGE DELETE FOR EVERYONE – जैसे WHATSAPP में हमें delete for everyone का features देखने को मिलता है जिसमे आपके द्वारा send किये हुए message को आप खुद delete कर सकते है या फिर सामने वाला अगर चाहे तोह वोह भी आपके message को delete कर सकते है,और यह same features आपको Signal App  में देखने को मिल जायेगा.
    • MENTION IN GROUP CHAT -अगर आपके कोई ग्रुप है या फिर आप किसी ग्रुप में है और उस ग्रुप में कुछ मेसेज कर रहे है और उस मेसेज में आपको कोई PARTICULAR PERSON को TAG करना चाहते है तोह आप @लगाकर आगे उसका NAME MENTION कर सकते ह.
    • LANGUAGE OPTIONS –  Signal App  में आपको दुनिया के 70 LANGUAGE का OPTION देखने को मिलता है इसमें से आप जोह भी LANGUAGE में COMFORTABLE हो Signal App  को इस्तेमाल करने के लिए वोह आप रख सकते है.
    • GROUP QR CODE – Signal App  में आपको GROUP INVITING का OPTION भी देखने को मिलता है आप चाहते है तोह GROUP का LINK किसीके साथ शेयर करके उस ग्रुप में ज्वाइन करा सकते है,या फिर आपको Signal App  में GROUP QR CODE का FEATURES मिलता है जिससे आप आसानी से आपके GROUP के QR CODE को किसीके साथ शेयर करके आसानी से QR CODE को SCAN करके आपके GROUP में JOIN हो सकता है.
    • SIGNAL IPIN – Signal App  में आपको IPIN जैसे FEATURES देखने को मिलता है जिसमे आप आपके Signal App  में अपना PROFILE/SETTINGS/CONTACT/DATA जैसे चीजो को IPIN के जरिये RECOVERY करनेका OPTION मिलता है.और यह IPIN का FEATURES जब आप नए नए Signal App  में REGISTER करते है तभी आपको SELECT करना होता है.
    • TYPES OF FONTS – Signal App  में आपके DEVICE के DEFAULT FONTS के अलावा और भी काफी सरे BEST FONTS देखने को मिलता है जिससे आप इस्तेमाल करके MESSAGING STYLES को बदल सकते है.
Signal App  कैसे DOWNLOAD करे? Signal App काहासे डाउनलोड करे?  

Signal App  भी WHATSAPP के तरह ही एक free app है जिससे आप आसानी से आपके android/ios device में download कर सकते है और इसके लिए आपको किसी भी तरह के extra पैसा खर्च करनेका कोई जरुरत नहीं है. सिर्फ आपके device में internet connection के मदत से ही Signal App  का इस्तेमाल कर सकते है.android users google play store से Signal App  को download कर सकते है.और iphone users app store से Signal App  को download कर सकते है.ऐसे मैंने निचे दोनों users के लिए अलग अलग app के link शेयर किया हु उसमे आप click करके भी download कर सकते है.

Signal App  For Android Users

Signal App Kya Hai Aur Kaise Use Kare?

 

 

Signal App  For ios Users

Signal App Kya Hai Aur Kaise Use Kare?

 

 

 

Signal App पर Account कैसे बनाये?

दोस्तों Signal Private Messenger App पार Account बनाना काफी आसान है,और में निचे कुछ step आपके साथ शेयर कर और इस step को follow  करके आप Signal App पर अकाउंट बना सकते है.

  • Signal App पर Account बनाने के लिए सबसे पहले आपको Google Play Store/App Store से Signal App को Download करना होगा,उसके बाद उससे Open करना है और उसका Link ऊपर मैंने शेयर किया है .
  •  Signal App को Open करने के बाद आपके सामने एक Continue का Option आयेगा उसपर आपको Click कर देना है,और कुछ Terms And Conditions को Allow कर देना है.
  • उसके बाद आपके सामने एक नया interface आयेगा उसमे आपका Mobile Number Enter करना है.उसके बाद Next Option पर Click करना है.
  • उसके बाद आपके Mobile Number को Verification करने के लिए आपके मोबाइल में एक OTP आयेगा उस OTP को निचे के Box में डालकर Mobile Number को Verify कर लेना है.
  • जैसे ही आपके Mobile Number Verification हो जाता है उसके बाद आपके Signal App में Profile Setup करना होगा जैसे Profile Name/Profile Picture यह सरे चीजे आप Update कर दीजिये उसके बाद Next Option पर Click कर दीजिये.
  • Profile Setup Complete हो जाने के बाद आपके Signal Profile को Secure रखने के लिए एक 4 Digit का Pin Setup करना होगा.
  • Pin Setup हो जाने के बाद आपको Next Option पर Click करने के बाद ही आपके Signal App में Account बन जायेगा.
Signal App कैसे इस्तेमाल करे?How To Use Signal App?

Signal App को  इस्तेमाल करना काफी आसान है,आपके Mobile में Signal App को Download करने के बाद उअपर दिए हुए कुछ Simple Step को Follow करके Whatsapp के तरह ही इससे इस्तेमाल कर सकते है,जैसे Chating/Audio/Video Calling यह सरे सुबिधायो का लाभ आप उठा सकते है.और जोह भी आपके Mobile Number से Signal App पार Account है और आपके किसी Friends ने भी अगर Signal App का इस्तेमाल करता है तोह आपके Signal App में दिखने लगेगा और आप उससे Chating कर सकते है.और आप चाहे तोह आपके दोस्तों के साथ Signal App को Invite करके उनको Join करा सकते है.

Signal App से Encrypted Message कैसे भेजते है?

दोस्तों आप सभीने Encrypted Message के बारे मे जानते ही होंगे जिसमे हम जिसको भी कुछ Message भेजते है वोह Message सिर्फ भेजने वाले और सामने वाले के तक ही रहता है,यानि की दोनों के बिच में ही वोह मेसेज रहता है और आप दोनों के बिना और कोई यह मेसेज को नहीं देख पायेगा.और आप अगर किसीको Encrypted Message भेजना चाहते है तोह आप Signal App को Open करने के बाद आपको Chat Option पर Click करनेके बाद आपको एक Edit का Logo दिखेगा आपको उसपर Click कर देना है.उसके बाद आपके जोह भी Contacts है Signal App में उसका List आपके सामने दिखेगा उसमे आप जिसको भी Encrypted Message भेजना चाहते है उसका Contact Select कर दीजिये.उसके बाद आप आगे से उन सरे Contacts को Encrypted Message भेज सकते है.ध्यान रखे की आप Signal App में Encrypted Message उन्ही लोगो को भेज सकते है जिनके Mobile Number  आपके Contacts में Save हो और उनके Device में Signal App मजूद है,और अगर आप किसीके बिना Number Save किये ही Signal App से Message भेजते है और उनके Device में भी Signal App मजूद ना हो इस खेत्र में आपके भेजा हुआ Message सामने वाले के पास Text Message के तरह जायेगा और यह Message Encrypted नहीं होगा .और जब आप किसी Non Signal App Users को Message भेजते है तोह आपके भेजा हुआ Message में आपको Unsecured Message लिखा हुआ दिखेगा यानि की यह Message Encrypted नहीं है.

Signal App से Voice Call कैसे करे?

Signal App से Voice Call करने के लिए सबसे पहले आपके Signal App के Chat Option पर Click करके जोह भी Contacts आपके Sginal App पर Show हो रहा है उसमे से जिससे भी Voice Call करना चाहते हो उसके Profile पर Click करके आपको Right Side में ऊपर Corner में आपको Call Icon दिखेगा उसपर आपको Click करना है उसके आपको Microphone की Permission मांगेगा उसमे आपको Continue करना है उसके बाद आपको एक Popup जिसमे आपको Start Voice Call लिखा रहेगा उसमे आपको Call पर Click करना और उसके बाद आपका Voice Call शुरू हो जायेगा.

Signal App से Video Call कैसे करे?

Signal App से Video Call करने के लिए सबसे पहले आपके Signal App के Chat Option पर Click करके जोह भी Contacts आपके Sginal App पर Show हो रहा है उसमे से जिससे भी Video  Call करना चाहते हो उसके Profile पर Click करके आपको Right Side में ऊपर Corner में आपको Video Camera के  Icon दिखेगा उसपर आपको Click करना है उसके आपको Microphone और Camera  की Permission मांगेगा उसमे आपको Allow  करना है उसके बाद उस Person के साथ आपका Video Call शुरू हो जायेगा.

Signal App पर Group कैसे बनाते है?

Signal App में भी आप अपने दोस्तों से मिलकर Group बाना सकते है,जैसे Whatsapp में हम एक Group में 256 लोगो को Add कर सकते है,लेकिन Signal App में आप एक Group में 150 लोगो को ही Add कर सकते है.Signal App में Group बनानेके लिए सबसे पहले आपको Signal App को Open कर लेना है उसके बाद आपको निचे की तरह एक Edit का Option देखने मिलेगा आपको उसपर Click कर देना है.

उसके बाद आपके सामने आपके Signal App के सरे Contacts के List दिखेगा लेकिन उसके पहले सबसे ऊपर Group के एक Name Create करना है उसके बाद उसमे से आप जिससे भी Group में शामिल करना चाहते है उसके Profile को Select करना है उसके बाद Next Option पार Click कर देना है.

और जैसे ही आप Next पर Click करते है तोह आपका Group बन जायेगा,उसके बाद आप उस Group के Members के साथ Voice/Video Calling भी कर सकते है.

 

Web Browser में Signal App को कैसे इस्तेमाल करे?

ऐसे आप इस App के नाम से ही अंदाजा लगा सकते है की यह एक Mobile Application है लेकिन आप चाहे तोह इससे और भी बढ़िया तरीके Voice/Video Calling का फायदा उठाना चाहते है तोह आप इससे आपके Desktop/Laptop में भी Install करके Signal App के सरे Features का लाभ उठा सकते है.और इससे Download करना भी काफी आसान है आप इससे Windows/Mac/Linux के Device भी install करके Signal App का इस्तेमाल कर सकते है.में निचे Signal App के Windows और Mac Device के Downloading Link Share किया उसपर Click करके भी Download कर सकते है.

Signal App For Windows

Signal App Kya Hai Aur Kaise Use Kare?

 

 

 

Signal App For Mac

Signal App Kya Hai Aur Kaise Use Kare?

 

 

 

Signal App For Linux

Signal App Kya Hai Aur Kaise Use Kare?

 

 

 

क्या Signal App Whatsapp से बेहतर है?Whatsapp और Signal App में क्या फर्क है?

दोस्तों सबसे पहले आपको बता दू की इसके पहले ना तोह हम Signal App के बारे में जानते थे और ना ही आप जानते थे,तोह जबसे Whatsapp के New Privacy Policy को लेकर खबर सामने आया और लोगो को लगने लगा की कही ना कही Whatsapp में हमारा Privacy Safe नहीं है और इसी वजह से लोगो ने नए Messageing App के तलाश कर रहा था और लोगो Signal जैसा App को सही लगा Privacy के मुकाबिले में.और जादा से जादा लोगो ने Signal App के ऊपर अपना दिलचसी जताया और लोगो ने उससे इस्तेमाल करना शुरू किया.और धीरे धीरे लोग अपना Whatsapp Account को Delete करके Signal App में Shift होना शुर कर लिया था.लेकिन इसके बाबजूद भी Whatsapp ने अपने Privacy Policy को लेकर कोई बदलाब नहीं किया और Users से सीधा Popup के जरिये बताया है की आप अगर हमारे New Privacy Policy से सहमत नहीं है तोह आनेवाले समय में आपके Whatsapp Account बंध हो जायेगा.और इसी चलते बहुत सरे लोगो ने तोह गुस्से में अपने Mobile से Whatsapp को Delete कर दिया है.तोह आप भी अगर इसी तरह के कुछ हरकते करके Signal App को इस्तेमाल करना शुरू किया है Whatsapp को छोड़कर तोह आपके Personal Experience क्या रहा है ?क्या असल में ही Signal App Whatsapp से बेहतर है?तोह में आपको बताता हु असली मसाला क्या है.अगर हम Signal App के  Features के बात करे तोह Whatsapp से काफी पीछे है,क्यों की आप सभीको पता होगा की Whatsapp काफी लम्बे समय से चल रहा है और इसके Features भी एक ही साथ नहीं आया था धीरे धीरे Users के Required के हिसाब से नए नए Update आते गया है और तब जाकर इतने सरे Features हमें Whatsapp में देखने को मिल रहा है.और हम Signal App के बात करे तोह यह App ऐसे तोह पुराने है लेकिन लोगो ने इससे पहले जादा इस App के ऊपर नजर नहीं दिया इस वजह से इसमें जादा Users भी शामिल नहीं था और इसी चलते App में जादा कुछ  New Features के improvemnet नहीं कर पाया है.लेकिन Whatsapp के यह Privacy Policy के बाद Whatsapp के Users के ऊपर काफी जादा फर्क पढ़ा है यानि की Whatsapp के Users कम हुए है और उनलोगों ने Signal App को इस्तेमाल करना शुरू किया है,इसी चलते Signal App में पहले के तुलना में अभी Users के संख्या बढ़ा है.हो सकता है आगे चलकर Signal App में कुछ Features में Improvemnet देखनेको  मिले जिससे Users के ऊपर Attraction बना रहे और लम्बे समय तक Whatsapp के साथ टक्कर देने में सक्षम रहे.

और Signal App के Privacy Policy के बात करे तोह Whatsapp से काफी गुना बेहतर है और User interface के बात करे तोह Signal App काफी जादा Whatsapp से बेहतर है.आगे अगर Signal App Privacy Policy के साथ साथ User Interface में इस तरह के कुछ  New Update आता है तोह सायेद Whatsapp को भी पीछे छोड़ सकता है.

Signal App के क्या क्या फायदा और क्या नुकसान है?

दोस्तों में देख रहा हु की Whatsapp के New Privacy Policy Update के बाद Whatsapp को अलबिदा कहने में ज़रा भी समय नहीं लगाया है चाहे वोह Whatsapp को Delete करे या ना करे फिर भी कही ना कही Signal App को इस्तेमाल करनेका मन बना ही लिया है.लेकिन यह Signal App के बारे में हमसब आज ही जाने है तोह कही ना कही कुछ लोगो के मन में कुछ ना कुछ Dobuts रहेगा ही की इस App को इस्तेमाल करने से हामे क्या क्या फायदा है और क्या नुक्सान है उसके बारे में जानना चाहते है,तोह में Siganl App के बारे में कुछ फायदे और नुक्सान के बारे में बताते है.

Siganl App के इस्तेमाल करने के फायदे

  • Signal App एक Open Source App है.
  • Signal App को आप एक Text Message Application के तरह भी इस्तेमाल कर सकते है.
  • Signal App के Privacy Policy के मुताबिक Users के Data को किसी भी Third Party Companies बेचा नहीं जाता है.
  • Signal App भी Whatsapp के तरह ही End To End Encryption पार काम करता है.यानि की इसमें मेसेज भेजने वाले और जिसको आप मेसेज भेज रहे है इन दोनों के अलावा कोई और आपके यह Message की नहीं देख सकते है और ना ही Signal App के Server में आपके Data Save किया जाता है.

Siganl App के इस्तेमाल करने के नुक्सान 

  • Signal App में आप  बिना Mobile Number से Account नहीं बना सकते है.लेकिन Whatsapp में हम अपना Email id से भी खोल सकते है Account.
  • Signal App के Features के बात करे Whatsapp के तुलना में काफी कम और Limited Features  उपलब्ध है.

दोस्तों यह था Signal App को लेकर पूरी जानकारी,उम्मीद करता हु की इस जानकारी के बाद आप समझ गए होंगे की Signal App Kya Hai और यह app किस तरह से काम करता है.और इस जानकारी से जुड़े हुए आपके मन में किसी भी तरह के सवाल/सुझाब रहता है तोह आप निचे हमारे साथ कमेंट Box में साँझा कर सकते है,धन्यबाद .

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम मिथुन है,और में इस वेबसाइट को 2016 में बानाया हु.और इस वेबसाइट को बानानेका मेरा मूल मकसद यह है की लोगो को इन्टरनेट के माध्यम से हिंदी में इन्टरनेट की जानकारी प्रदान करना.इसीलिए इस वेबसाइट का नाम Internetsikho राखा गया है.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.