हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको Internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आप अगर computer का इस्तेमाल करते है तोह सायेद कही ना कही यह खबर सुनने को भी जरुर मिल रहा होगा की मार्किट में एक नया वायरस आया है जोह की आपके computer के लिए खतरा है.और इस virus का नाम है wannacry ransomeware virus.और यह जोह virus है अभीतक लागभाग पुरे बिस्स्य में फेल चुके है.और बैगानिको का कहना है की जितने भी cyber attack हुआ है इससे पहले उसमे से wannacry ransomware  virus आजतक का सबसे बड़ा attack है.तोह आज हाम इस पोस्ट में इस भयन्कर जनक वायरस के बारे में ही जानेंगे.

wannacry ransomeware क्या है?

कंप्यूटर को सुरक्षित राखने का साइबर हामले से बाचने के लिए noida साइबर अपराध अन्नेश्वन केंद्र (CCCI) ने adveisory जारी किया है.ccci के मुताबिक़ wannacry ना का यह वायरस ransomware के माध्यम से computer में प्रबेश किया जा राहा है.

wannacry ransomeware virus कंप्यूटर में कैसे attack होता है?

wannacry आपके कंप्यूटर सिस्टम के फाइल को encrypt करता है.जिससे आपके कंप्यूटर के अन्दर काम करनेवाला ऑपरेटिंग सिस्टम काम करना बंध कर देता है.और जब आप keyboard के कोई भी बटन को दाबाते है तोह एक popup window खुल जाता है,जिससे अटककर द्वारा फाइल को दोबारा dcrypt करने के लिए फिरोती की मांग लिखा होता है.

wannacry ransomeware क्या है?

और यह सब देशो के लिए ही खतरा है लेकिन कुछ बैगानिको का कहना है की यह भारत के लिए सबसे जादा खतरा है.तोह चलिए अब जान लेते है ऐसा क्या है जिसके वजह से भारत के लिए जादा खतरा है यह wannacry ransomware virus.

पिछले कुछ दिनों में हैकरो ने wannacry द्वारा ही 100 से जादा देशो के कंप्यूटर को operating सिस्टम पार attack किया है.ccci के मुताबिक भारत में इसीलिए भी जादा है.क्यों की भारत में लोग ऑपरेटिंग सिस्टम जादा अपग्रेड नहीं करते है इसीलिए.

wannacry ransomware किस तरह से सर्वर में attack करता है?

दोस्तों wannacry ransomware वायरस फेलने का तरीका यह वायरस email attachment के जरिये सिस्टम तक पहुचता है.barm की तरह उस नेटवर्क से जुड़ा सभी मेसिनो के ऑपरेटिंग सिस्टम में जुड़ जाता है.यह network के srever को संक्रमित कर देता है.

wannacry ransomware virus से attack होने से कैसे बाचे?

wannacry ransomware वायरस से बाचने के लिए unknown ईमेल ना खोले.इससे बाचने के लिए सबसे पहले microsoft company द्वारा जारी pech sms-17010 security update को अप्लाई करे.और आपके सिस्टम का पूरा backup network से अलग external hard डिस्क में राखे.कोई भी अंजाने ईमेल ना खोले,उसमे किसी भी अंजाने लिंक को क्लिक ना करे.

wannacry ransomware virus से बाचने के लिए कंप्यूटर में क्या करे?

सिस्टम पार अगर attack हो राहा है तोह तुरंत कंप्यूटर को network से अलग कर दीजिये या उससे बंध कर दीजिये.windows का नया license version का इस्तेमाल करे.आपके सिस्टम के automatic अपडेट enable राखे.और यह कन्फर्म करे की firewal network के माध्यम से attack को block कर दिया है.और कंप्यूटर के smb port ना खोले.

दोस्तों यह था wannacry ransomware वायरस से जुड़े कुछ तथ्य.उम्मीद करता हु की इस पोस्ट में आप wannacry ransomware वायरस से जुड़े हुए आपके सारे सावालो के जवाब मिल गया है.और इससे कैसे बचे उसके बारे में भी बाताये गए है.इससे जुड़े आपके मन में कोइ सावाल रहता है तोह आप निचे कमेंट box का इस्तेमाल करके पूछ सकते है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.