Google Bookmark Kya Hai Aur Kaise Use Kare ?

Google Bookmark Kya Hai Aur Kaise Use Kare ?

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आजके इस पोस्ट में हम आपके साथ शेयर करनेवाले है की Google Bookmark क्या होता है और आप कैसे इसका इस्तेमाल करका इस features का लाभ उठा सकते है उसके बारे में बताएँगे.तोह आप अगर अभीतक google के इस feature के बारे में नहीं जानते है तोह सबसे पहले में इस feature के बारे में थोडा बता देते है.जैसे की bookmark का मतलब है एक uniform resource identifier यानि की (URI ) इससे हम store करके कभी भी उससे access कर सकते है उसका नाम है bookmark.तोह चलिए आगे के post में Google Bookmark के बारे में और भी बिस्तर से जानते है.

Google Bookmark क्या है?Google Bookmark कैसे काम करता है ?

दोस्तों जब भी हम इस इन्टरनेट के जगत में search engine के बात करे तोह हमारे दिमाग में सबसे पहले google के chrome browser के ही नाम आता है.क्यों की google के यह chrome browser पुरे दुनिया के सबसे जादा search किये जाने वाला search engine में से एक है.और google के इतने लोकोप्रियोता को देखते हुए google के तरफ से हर समय कुछ ना कुछ नया और features google के chrome browser में add करते गए जिससे visitors को काफी फायदा मिले है.और ठीक उसी तरह google chrome browser में एक feature add किया गया है जिसका नाम है Google Bookmark.इस feature के माध्यम से आप आपके chrome browser में किसी भी website के link को add कर सकते है.जैसे मान लीजिये हम हरदिन internet में काफी सरे website में visit करते है अपने काम के लिए.और same प्रकार के website भी internet में काफी मजूद है.लेकिन हम पसंद करते है वोह website को जिससे हमें कुछ फायदा हो या फिर हमे कुछ सिखने को मिले या फिर जिस काम के लिए उस website में visit कर रहे है वोह काम हमारा हो जाये तोह दोबारा किसी काम के लिए हम फिरसे वोह website में visit करना पसंद करेंगे.

लेकिन website का नाम याद रखना हमारे लिए possible नहीं है.लेकिन आप अगर Google Bookmark के इस्तेमाल करते है तोह आप आसानी से किसी भी website के url/link को आपके google chrome browser में save करके रख सकते है.और आप जब चाहे वोहा से आसानी से उस वेबसाइट में visit कर सकते है.तोह चलिए अब हम आपको बताते है की आप कैसे आपके google chrome browser में Google Bookmark को setup करके उसका इस्तेमाल कर सकते है.

 

मोबाइल में Google Bookmark कैसे इस्तेमाल करे?

  • मोबाइल में google bookmark का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप आपके gmail account को google chrome browser में login कर लीजिये.
  • login करने के बाद आप google chrome browser को open कर लीजिये.browser को open करने के बाद जोह भी website में आप visit करना चाहते है उस website url search box में डाल के सर्च कर लीजिये उसके बाद आपके सामने वोह website  open हो जायेगा .वेबसाइटों open हो जाने के बाद आपको right side में उपर corner में आपको 3 dot … दिखेगा उसपर आपको क्लिक करना है,जिसका  चित्र में आप देख सकते है.Google Bookmark Kya Hai Aur Kaise Use Kare ?Google Bookmark Kya Hai Aur Kaise Use Kare ?
  • 3 dot पार क्लिक करने के बाद आपको एक star का logo नजर आएगा उसपर आपको क्लिक कर देना है.उसपर क्लिक करने से ही आपके google bookmark में यह website add हो जायेगा.जिसका चित्र आप निचे देख सकते है.

Google Bookmark Kya Hai Aur Kaise Use Kare ?

  • अब जोह भी website हमने google bookmark में add किया उन website में visit करने के लिए आपको सबसे पहले google chrome browser को open कर लेना है उसके बाद आपको 3 number option में bookmarks का option दिखेगा उसपर आपको क्लिक करना है,जिसका चित्र आप निचे देख सकते है.

Google Bookmark Kya Hai Aur Kaise Use Kare ?

  • bookmarks के option पार क्लिक करने पर आप जोह भी website को add करके रखे है उन सरे website का नाम और उस website का link आपको दिखेगा.आप उस link पर क्लिक करके visit कर सकते है.जिसके चित्र आप निचे देख सकते है.

Google Bookmark Kya Hai Aur Kaise Use Kare ?

  • और आप अगर bookmarks किये हुए website को chrome browser से delete/edit भी कर सकते है उसके लिए आपको 3 … पार क्लिक करना है.और आप edit करके अपने हिसाब से name set कर सकते है अलग अलग bookmarks के लिए या फिर आप चाहे तोह delete पार क्लिक करके delete भी कर सकते है.जिसके चित्र आप निचे देख सकते है.

Google Bookmark Kya Hai Aur Kaise Use Kare ?

अब बात करते है की आप आपने laptop/computer में google bookmark का कैसे इस्तेमाल कर सकते है तोह चलिए उसका भी पूरी setup आपको दिखाते है.

laptop /computer में google bookmark कैसे इस्तेमाल करे?

  • laptop/computer में google bookmark का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप आपके gmail account को google chrome browser में login कर लीजिये.उसके बाद google chrome browser को open कर लीजिये.
  • उसके बाद right side ऊपर corner में आपके gmail profile picture logo के बगल में 3 … दिखेगा उसपर आपको क्लिक करना है ,उसके बाद निचे 6 number option में आपको bookmarks का option दिखेगा उसपर आपको क्लिक करना है ,जिसका चित्र आप निचे देख सकते है.

Google Bookmark Kya Hai Aur Kaise Use Kare ?

  • bookmarks पर क्लिक करने से पहले जोह भी website को आप bookmarks को add करना चाहते है उस website को open कर लीजिये.उसके बाद आपके boomarks पार क्लिक करना है और आपको बहुत सरे option मिल जायेगा लेकिन आपको bookamrk this tab के option पार क्लिक करना है.उसके बाद आपके सामने एक edit bookmark का option दिखेगा ,और आपको done के option पार क्लिक कर देना है और आपका वोह website आपके google chrome browser में save हो जायेगा.जिसका चित्र आप निचे देख सकते है.

Google Bookmark Kya Hai Aur Kaise Use Kare ?

 

  • और अगर आप google bookmarks से किसी भी website link को edit /delete करना चाहते है तोह same process से bookmarks पार क्लिक करके  4 number option  में bookmark manager का जोह option दिख रहा है उसपर आपको क्लिक करना है जिसका चित्र आप निचे देख सकते है.

Google Bookmark Kya Hai Aur Kaise Use Kare ?

 

 

  • bookmark manager option पर click करने के बाद आप जोह भी website को google bookmark में add करके रखे है उन सरे website के नाम आपको दिख जायेगा.जोह भी website में आपको visit करना है उस website के नाम के option पार क्लिक करने के बाद अप आसानी से उस वेबसाइट को access कर सकते है .और अगर  आप किसी website को bookmarks से edit/delete करना चाहते है तोह आपको हर एक website के नाम के बगल में 3 … दिखेगा उसपर क्लिक करके उस website को edit/delete कर सकते है.जिसका चित्र आप निचे देख सकते है.

 

Google Bookmark Kya Hai Aur Kaise Use Kare ?

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपके साथ शेयर किया है की आप किस तरह से google के chrome browser में Google Bookmark कर सकते है.और हमने दोनों process आपके साथ शेयर किया है जिससे आप काफी आसानी से आपके mobile में और आपके computer में Google Bookmark को setup करके इसका इस्तेमाल करना सिख जायेंगे.और इस जानकारी से जुड़े हुए आपके मन में किसी भी तरह के सवाल/सुझाब रहता है तोह आप निचे हमारे साथ कमेंट box में साँझा कर सकते है,धन्यबाद.

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम मिथुन है,और में इस वेबसाइट को 2016 में बानाया हु.और इस वेबसाइट को बानानेका मेरा मूल मकसद यह है की लोगो को इन्टरनेट के माध्यम से हिंदी में इन्टरनेट की जानकारी प्रदान करना.इसीलिए इस वेबसाइट का नाम Internetsikho राखा गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.