Atm Machine Mein Paise Atak Jaye Toh Kya Kare?

2
Atm Machine से पैसा निकलते समय अटक जाए तोह क्या करना चाहिए?

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको Internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों ऐसे हम सभीके साथ कभी ना कभी यह होता ही है की हम Atm Machine एटीएम में पैसा निकालने जाते है और वोह पैसा हमें उस Atm Machine  से नहीं मिलता है लेकिन हमारे bank account से पैसा तोह कट हो जाता है.और हम चिंतित हो जाते है की यह क्या हो गया मेरे पैसा तोह अब गया.और खासकरके इस तरह के problem तब आता है जब हम उस Atm Machine  से पैसा निकालने जाते है वल्कि उस Atm Machine  में पहले से ही पैसा नहीं है/या फिर ख़तम हो गया हो या फिर किसी भी तरह के technical issue के वजह से जादातर इस तरह के समस्या आपने साथ हो जाता है.लेकिन आजके बाद आपके साथ इस तरह के कोई प्रोबेल्म आता है तोह आगे आपको जादा चिंतित होने के कारन नहीं है क्यों की आज हम इस पोस्ट में step बी step बातायेंगे की अगर Atm Machine  से पैसे निकलते समय पैसा ना आये/अटक जाए तोह क्या करे.उसके लिए कृपया करके आप पूरी पोस्ट को पढ़े.

ATM में अटक जाए पैसा, तो वापस पाने का यह है तरीका

Atm Machine से पैसा निकलते समय अटक जाए तोह क्या करना चाहिए?

  • सबसे पहले जब Atm Machine  से  जोह transaction slip/copy आता है उससे आपको संभालकर राखना है.आप चाहे तोह उसका photo लेकर आपने मोबाइल में राख सकते है क्यों की वोह स्लिप बहुत ही काम का चीज है.
  • अगर किसि भी कारन से उस Atm Machine  से transaction copy नहीं आता है/उस Atm Machine  की paper roll खतम्म हो जाता है उस खेत्रो में उस Atm Machine  के serial number को note कर लीजिये यह आपको बैंक में शिकायत दर्ज करने में काम आएगा.
  • उसके बाद आपके जिस bank के branch में खाता है उस बैंक में जाए वोहा आप सिकायत form मांगे और उससे भरे उसमें आपना account number/name/mobile number/branch/issues इस तरह के सारे details भरके उससे जमा करा से और उसके एक copy आपको बैंक से मिलेगा.
  • (RBI) reserve bank of india के rules के अनुसार आपके शिकायत करने के 7 दिनों के अन्दर आपके अकाउंट में पैसा आपस आजायेगा.और 7 दिन के अन्दर अगर पैसा नहीं आता है तोह आपके बैंक को 100 रुपया के हिसाब से हर दिन पेनल्टी देना होगा.

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको Atm Machine से पैसा निलकते समय अगर वोह पैसा ना आये/अटक जाए तोह क्या करे उसके बारे में जानकरी दिया है.उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसदं आएगा और इस पोस्ट से जुड़े हुए आपके मन में किसी भी तरह के सावाल/सुझाब रहता है तोह आप निचे कमेंट box का साहारा लेकर मेरे साथ शेयर कर सकते है.धन्यबाद.

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम मिथुन है,और में इस वेबसाइट को 2016 में बानाया हु.और इस वेबसाइट को बानानेका मेरा मूल मकसद यह है की लोगो को इन्टरनेट के माध्यम से हिंदी में इन्टरनेट की जानकारी प्रदान करना.इसीलिए इस वेबसाइट का नाम Internetsikho राखा गया है.

2 COMMENTS

  1. बहुत ही बढ़िया लेख, मुझे आपकी सामग्री और जिस तरह से आप सब कुछ समझाते हैं वह वास्तव में पसंद है। आपकी आने वाली पोस्ट का इंतज़ार रहेगा

    • शुक्रिया सर जी,हमें खुसी है की आपको हमारे लिखे हुए लेख पसंद आते है.इससे हमें और मनोबलोता मिलता है और आगे अछे से अछे लेख लिखने में मदत करेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.