Bachho Ke Liye Aadhaar Card Apply Kaise Kare?

Bachho Ke Liye Aadhaar Card Apply Kaise Kare?

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको Internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आजके दिन में हामारे देश में आधार कार्ड को एक बहुत ही मुल्यबान document के रूप में माना जाता है.और हर काम के लिए इसका जरुरत पड़ता है.और आजके दिन में तोह बड़े के साथ साथ बच्चो के लिए भी आधार कार्ड बहुत जरुरी हो गया है.जैसे बच्चों के लिए bank account खोलना.कोई सरकारी योजोना के लिए फॉर्म भरना.बच्चो प्रमाण परिचय के लिए भी आधार कार्ड का जरुरत होता है.और आजके दिन में बच्चे के माता पिता चाहे तोह बच्चे के लिए आधार कार्ड बनवा सकते है.तोह आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे की 5 साल से निचे के बच्चों के लिए आधार कार्ड बनवाने के लिए क्या नियम है?और उसके लिए क्या करना पड़ेगा?

Bachho Ke Liye Aadhaar Card Apply Kaise Kare?

इसके लिए आपको आपके नसदीकी कोई आधार enrolment center में जाना होगा.उसके बाद वोहा फॉर्म भरके बच्चे के जन्म certificate दिखाना होगा.उसके साथ साथ बच्चे के माता पिता के आधार कार्ड के कॉपी जमा करना होगा.और आपके आधार कार्ड के verification के लिए आपके original आधार कार्ड साथ राखना होगा.और बच्चे के आधार कार्ड के लिए उस बच्चे के सिर्फ एक photo रहने से हो जायेगा.बच्चे के लिए किसी भी तरह के eye scan/biomatric का जरुरत नहीं पड़ता है.ध्यान राखे के बच्चे के 15 साल हो जाने के बाद ही उसके fingerprint के लिए register करना होता है,और साथ साथ face scan का बी register  करना होता है.

 

बच्चो के आधार कार्ड बनवाने के लिए क्या नियम है?

आपको पता होना चाहिये की बच्चो के लिए 5 साल से उसके लिए आप आधार कार्ड के लिए आबेदन कर सकते है.जब आपके बच्चे 5 साल हो जाते है तब आप आपके नसदिकी आधार enrloment सेण्टर में जाए और अबेदन करे.साथ साथ  बच्चे के i card या फिर school के letterhead में एक banfydi certificate जमा करे.इसके आलावा बच्चे के address के प्रमान,बच्चो के जन्म certificate और उसके साथ साथ बच्चे के माता पिता के आधार कार्ड के कॉपी जमा करना होगा.और यह सारे documents gajted officer के पास जमा देना होगा.

और जब बच्चे के उम्र 15 साल हो जायेगा तोह फिरसे नए आधार कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा.उस वक्त आधार बनवाने के लिए जोह भी नियम है उसके हिसाब से फिरसे फॉर्म भरना होगा.जैसे fingerprint/facescan इस तरह के पक्रिया को biometric पद्धति के माध्यम से सम्पन्न करना होगा.

दोस्तों आज हम इस पोस्ट में मैंने आपको बाताया है की बच्चो के लिए कैसे आधार कार्ड अप्लाई करे?उम्मीद है की इस पोस्ट को पढने के बाद आप आसानी से आपने बच्चो के लिए आधार कार्ड बनवा सकते है.और इस पोस्ट से जुड़े हुए आपके मन में किसी भी तरह के सावाल/सुझाब रहता है तोह आप निचे कमेंट box में बाता सकते है.धन्यबाद.

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम मिथुन है,और में इस वेबसाइट को 2016 में बानाया हु.और इस वेबसाइट को बानानेका मेरा मूल मकसद यह है की लोगो को इन्टरनेट के माध्यम से हिंदी में इन्टरनेट की जानकारी प्रदान करना.इसीलिए इस वेबसाइट का नाम Internetsikho राखा गया है.

1 COMMENT

  1. आपका आर्टिकल पढ़कर मुझे बहुत अच्छा लगा. में अक्सर आपके ब्लॉग के न्यू आर्टिकल्स पढ़ता हूं जिससे मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला. आपके सभी आर्टिकल से टॉपिक को पूरी तरह से समझने की पूर्ण क्षमता होती है. आप इसी तरह से हमें अपना ज्ञान देते रहे इसके लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.