Online birth certificate और death certificate कैसे बानाए?

10
Online birth certificate और death certificate कैसे बानाए?
image source by pixabay

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिर से आप सभीको internet sikho के तरफ से बहुत बहुत स्वागत है .दोस्तों आज हम आपको बाताने वाले है की कैसे आप घर बैठे आसान तरीके से birth certificate और death certificate कैसे बाना सकते  है .दोस्तों हां सभी को पाता ही होगा की हमें अपने birth certificate और death certificate बनवाना कितना जरुरी है .क्यों की जब भी हम कोई बड़े काम के लिए अप्लाई  करने जाते है तोह है तोह हामे आपने जनम तारीख को verify करने करने के लिए हमसे कोई प्रूफ मांगा जाता है लेकिन तब हम अगर अपने मुह से बोले तोह वोह ओह officially वोह मान्य नहीं किया जाता है .तोह तोह उस समय आपको birth certificate का होना बहुत ही जरुरी होता है .और आप अगर कभी पासपोर्ट  बनवाना चाहते है तब भी आपको birth certificate का जरुरत पड़ता है और birth certificate के बिना आपका पासपोर्ट नहीं बन पायेगा.

तोह आप समझ सकते है की कितना जरुरी है birth certificate बनवाना.लेकिन पहले    हामे birth certificate और death certificate बनवाने के लिए कितना जादा भाग डोर करना पड़ता था और कुछ लोगो को  तोह पूरी जानकारी     नहीं रहने के कारन वोह किसी एजेंट के चक्कर में पढ़ जाते है और आप सभी ने जानते ही है की एजेंट के हाथ में    जब कोई पढ़ जाते है तोह उसका पैसा तोह जाता ही है और कुछ लोगो का तोह पैसे देने के बाद भी birth certificate या फिर death certificate नहीं बाना पाते है .और इसी झंझट को देखते हुए और डिजिटल इंडिया को सपोर्ट करते हुए भारत सर्कार ने एक बहुत ही अच्छा फैसला लिया है .और उस फैसला से हम् सबको बहुत ही आसान हो गया है birth certificate और death certificate बानाना.तोह चलिए देख लेते है कैसे आप घर बैठे online birth certificate और death certificate बना सकते है .

येह्सब posts को भी पढ़े 

*driving license online बानाने का तरीका

*दोस्तों के girlfriends boyfriends के नाम कैसे पता करे

*demat अकाउंट क्या होता है और यह अकाउंट किस काम के लिए खुलाया जाता है ?

online birth certificate kaise apply kare?how to make birth certificate online?

online birth certificate बनवाने का आसान तरीका

दोस्तों आपको बात दू की भारत सरकार के तरफ से  office of register general of india ने एक वेबसाइट बनवाया जिसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से 21 दिन के अन्दर आप online form फिल करके birth certificate और death certificate बनवा सकते है .और कुछ लोगो का मानना है की हम जोह birth certificate online से बनवाते है वोह किसी भी तरह के गवर्मेंट के काम पे नहीं आता है .और उन लोगो से मेरा येही पूछना है की आप जोह साईट से birth certificate या फिर death certificate के लिए अप्लाई किया है क्या वोह पब्लिक का वेबसाइट है ?और यह गवर्मेंट का साईट है और उसका  certificate गवर्मेंट के काम पे नहीं आएगा तोह काहा आयेगा .तोह दोस्तों कोई टेंशन के बात नहीं है आप online form भरके birth certificate और death certificate के लिए अप्लाई करते है और जोह आपको  certificate मिलता है वोह सब jaiga पे काम आता है .और आपको बाता दू की सीबीआई के दारा भी लोगो को इस सुबिधा के बारे में बाताया जा रहा है जिससे जादा से जादा लोग इस सुबिधा के फ़ायदा उठाये.

घर बैठे birth certificate और death certificate के लिए कैसे online अप्लाई करे?

दोस्तों आपको बाता दे की भारत सर्कार के केन्द्रियो सिक्षा बोर्ड cbsi के मुताबिक office of register general of india  crsorgi.gov.in इस   वेबसाइट से आप birth certificate और death certificate के लिए घर बैठे ही online अप्लाई कर सकते है .और आपको एक बात का ध्यान राखना है की इस वेबसाइट में बच्चे के जनम लेने के 21 दिन के अन्दर में ही अबेदन करना होता है .और ठीक इसी तरह से किसी   भी ब्यक्ति के मित्त्यु के 21 दीन   के  अन्दर आबेदन करते है तोह  यहाँ से मृत्यु  प्रमाण पत्र प्राप्त किया जा सकता है. तोह आप कैसे इस साईट   से certificate के लिए अप्लाई करे ?उसके लिए आपको उपर दिया  हुआ   साईट में जाकर सबसे पहले  signup पर click करके अकाउंट बनवाना है उसमे जोह भी सिटी ,स्टेट्स ,  डिस्ट्रिक्ट उपलब्ध है उसमे से अगर आपका जोह है वोह choose करना है उसके बाद उसके बाद आप register  हो सकते है .जादा जानकारी   के लिए निचे        दिया हुआ चित्रों का मदत le .online birth certificate कैसे बानाए?

और register करने के बाद आपको जोह यूजर id और पासवर्ड मिलता है उससे आप login कर सकते है और कुछ केप्त्चा को डालना है उसके बाद आपका अकाउंट login हो जाता है .उसके बाद आप birth certificate और death certificate के लिए अबेदन कर सकते है .

ofline birth certificate  और death certificate कैसे मिलता है ?

आप किसी भी नस्दिकी और सरकारी हॉस्पिटल में भी जनम और मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए अबेदन कर सकते है .और आपको बाता दू की अबतक जितना भी जनम और मृत्यु वोही प्रमाण पत्र बानाया जाता है ,लेकिन अब जोह जोह हॉस्पिटल इस webiste के लिस्ट में शामिल है सिर्फ woha के ही प्रमाण पत्रों आप बना सकते है .

*आपने ब्लॉग में whatsapp शेयर बटन कैसे जोड़े

*आपके computer से pendrive में डाटा लेने से कैसे रोके

*busniess में success होने का कुछ बेहतरीन तरीका

*ladkiyo को प्रोपोस् करने का एक से एक तरीका

कितने दिन में birth certificate और death certificate मिलता है ?

दोस्तों ऐसे तोह इस वेबसाइट के हिसाब से आप अगर online अबेदना करते है तोह आपको 21 दिन के अन्दर ही आपको certificate मिल जाना चाहिए .और इस साईट से बनाया गया सभी जनम और मृत्यु के प्रमाण पत्रों सरकारी और बेसरकारी काम के लिए बैधता रहेगा .और इसमें आपको कोई यह नहीं कह सकता है की इसमें आपके हस्ताखर नहीं है बोलकर भी अशिकर नहीं कर सकते है क्यों की इसके सम्बंधित सभी बिभागो को सर्कुलर पहले से ही  जारी कर दिया गया है .

online birth certificate या death certificate को कैसे जाँच किया जाता है की सही है की नहीं ?

जब आप  office of register general of india  crsorgi.gov.in इस   वेबसाइट में register करते है तब चंद्रमोली के नियम अनुसार इन् certificate को RBD  act 1996 के  सेक्शन 12/17 के तहत जारी किया गया था .इस जाँच से प्रत्येक ब्यक्ति के लिए एक यूनिक रजिस्ट्रेशन number दिया जाता    है .जोह एक कुइक रेस्पोंसे कोड     भी जारी  किया जाता है.जिससे कोई भी certificate के बैधोता इस वेबसाइट में जाकर भी चेक कर सकते है .

online birth certificate और death certificate बनाने का क्या फ़ायदा है ?

*दोस्तों कोई ना कोई फ़ायदा तोह जरुर होगा तभी तोह   हम  online के पीछे जादा भागते है .तोह ठीक उसी तरह आप जब इस साईट से यानि की online जनम मृत्यु के प्रमाण पत्र भरते है तब उस टाइम जिसने आपका प्रमाण पत्रों भरा था उसका mobile number उसमे दिखेगा

*हॉस्पिटल के नियम और सूचना के आधार पर प्रमाण पत्रों 2-3 दिन में बन जायेगा .

*आपको आबेदन करने के लिए नगर निगम केन्द्रों में जाने का जरुरत नहीं पड़ता है .

*आपको जब भी प्रमाण पत्रों मिलता है उसके साथ ही सिकायत भी दर्ज करा सकता है .

*आपको एजेंट को पैसा देने से छुटकार भी मिलता है .

*आपके घर में आपके computer पार एक click करके प्रिंटर से आप उसे बहार निकाल सकते है और वोही आपके प्रमाण पत्रों के हार्ड copy है .

*फेक 10 rs कॉइन को कैसे पहचाने जानिये इस पोस्ट में

*भारत में पुराने १००० और ५०० के note ban क्यों हुआ है

*आपने लिए कुच्छ करना हो तोह पहले ना बोलना सीखना क्यों जरुरी है

तोह दोस्तों मुझे उम्मीद है की इस पोस्ट से आपको birth certificate और death certificate को बनवाना बहुत ही आसान हो सकता है .और साथ साथ आओ इससे आपने घर बैठे ही बाना सकते है .और इस पोस्ट से सम्बंधित आपको कोई सवाल पूछना है तोह वोह भी आप मुझे पूछ सकते है .में जरुर आपके सवालों के जवाब देने का पूरी प्रयास करूँगा .और इस जानकारी को आपने फ्रेंड्स ,रिलेटिव्स के साथ भी शेयर करे ताकि उन्हें भी  अपने बच्चे के जनम पत्रों बानाने में आसान हो सके .

और ऐसे ही internet से जुड़े हुए आपके उपोयोगी तरीका के बारे में जान ने के लिए subscribe करना ना भूले internet sikho को इससे आपको हर एक पोस्ट के अपडेट आपके मेल बॉक्स में मिलते रहेगा .जिससे आप कभी भी ओपन करके उसका जानकरी प्राप्त कर सकते है .तोह subscribe करके हामे आपके मदत करने में  आपका कीमती योगदान दे .

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम मिथुन है,और में इस वेबसाइट को 2016 में बानाया हु.और इस वेबसाइट को बानानेका मेरा मूल मकसद यह है की लोगो को इन्टरनेट के माध्यम से हिंदी में इन्टरनेट की जानकारी प्रदान करना.इसीलिए इस वेबसाइट का नाम Internetsikho राखा गया है.

10 COMMENTS

  1. Very good article! Thank you to the author for it! In it interesting and useful information it is possible often times re-read it! I will advise to read it all friends. It will be very useful at writing of the article. Very much thankful you.

    • 3 years ke bachche ke birth certificate ke liye koi online process sahi karjakar mein hai hai.lekin mein kuch saral tarike niche bata raha hu usse aap follow kijiye jiske madat se aap apne 3 years ke daughter ke liye birth certificate bana skete hai.

      aap agar koi city se hai toh aapko apke nasdiki municipal corporation/municipal council ofiice mein contact kijiye,aur agar aap koi village side se hai toh aapke gram panchayyet mein sampark kijiye aur aap woha se birth certificate registration from collect kijiye.

      aur agar apke daughter kisi hospital mein janm hota hai toh apko wohi se hi birth certificate registration form diya jata hai.

      bharat sarkar ke rules ke hisab se baby ke janm ke 21 din ke andar usske janm tithi registration nahi karte hai toh,police verification ke baad hi usse issue kiya jata hai.

      aur jab birth records verification jaise date/time/place of birth/parents id proof/nursing home yehsab verified ho jata hai tab birth certificate application issue kiya jata hai.

      birth certificate apply karne ke 7 din ke baad aapko aapke municipal ofice/gram panchyat mein jakr pata karna hai.

      uske baad aapko apke self addressed submit karna hai municipal office/gram panchyat mein.aur 7-14 working days ke andar apke address pe post office ke maadhym se birth certificate ko coruior kiya jata hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.