ZINDAGI MEIN EK ACHHA INSAAN BANNE KE LIYE KYA KYA JARURI HAI?

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको Internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों इस दो दिन की ज़िन्दगी में हमें हर पल बहुत सारे लोगो के साथ मिलनेका मौका मीलता है और हमें हर एक अलग अलग इन्सान से कुछ ना कुछ सीखेने जरुर मिलता है चाहे वोह अच्छा हो या बुरा.लेकिन कभी कभी हमारे जीबन में कुछ ऐसे लोगो के साथ मुलाकात हो जाता है जोह की हमारे दिल में बस जाते है और उनके साथ हामारे बिच एक अच्छा रिश्ता बन जाता है.यहा रिश्ता का मतलब सिर्फ (पयार/मोहब्बत) के बातो के उपर मूल उद्द्येश्य नहीं बता रहा हु.रिश्ता अलग अलग तरह के भी हो सकते है जैसे एक दोस्त/एक office mate/एक दुकानदार अलग अलग लोगो से अलग रिश्ता हमारे बनते जाते है.और यह रिश्ता तभी बनता है जब अप किसी इंसान को अछे से जानते हो और उसके गुण/चरित्र उसके हाब भाब जब आप समझ पायेंगे तब ही यह रिश्ता अटूट होते जाते है.

और कहने का बात यह है की इस दुनिया में कुछ ऐसे लोग हमने देखे होंगे जोह की पहले मुलाक़ात में हमें उनके बात चित/बेबोहर हमें बहुत पसंद आता है.और जल्दी हम उनसे मिल भी जाते है.और ऐसे गुण खासकरके एक अच्छे इंसान के पास ही होते है इसलिए वोह लोगो के साथ जल्दी मिल जाता है.इस तरह के लोग से जब हम मिलते है तब हामारे मन में भी कही ना कही उनके जैसा बनने का इच्छा जरुर होता है.और क्यों नहीं क्यों हम सब अछे इंसान ही तोह बनना चाहते है.इस दुनिया में ऐसा कोई नहीं होगा जिससे बुरा इन्सान बनने का शौक हो.तोह आज हम इस पोस्ट में ऐसे कुछ professional टिप्स के बारे में बाताऊंगा जोह की एक अछे इंसान के अन्दर होता है.और हम अगर उस टिप्स को अपना लेते है तोह तोह जरुर आप भी आपने ज़िन्दगी में एक अच्छा इंसान बनने में कायम रहेंगे.

ज़िन्दगी में एक अच्छा इंसान बनने के लिए क्या क्या जरुरी है?

  • आप अगर किसीको call कर रहे है और वोह आपके call उठा नहीं रहा है तोह उससे आप continue call ना करे.अगर वोह आपके call नहीं उठा रहा है इसका मतलब आपके call से जादा किसी और जरुरी काम में वोह ब्यस्त है.
  • आप अगर किसीसे कभी जरुरत पढने पार पैसा उधार लेते है तोह उससे आप सही समय में उससे वोह पैसा आपस दे इससे उनके नजर में आप पार भरोसा बना रहेगा.इसी तरह आप किसीसे कुछ भी सामान इस्तेमाल करने के लिए लेते है जैसे छातरी/pen/bag यह सारे चीजे आप अगर लेते है तोह उससे भी समय में उन्हें लोटा देना चहिये.
  • आपको अगर कोई पार्टी दे रहा है चाहे वोह आपके कोई करीबी दोस्त हो या आपके कोई रिश्तेदार आप आपने हिसाब से order ना मंगाए .आप उनसे पूछिए आपको कोनसा dish पसंद है वोही आर्डर करे.
  • आप कभी किसीसे इस तरह का सावाल ना पूछे जैसे अभीतक अपने साधी क्यों नहीं किया?या फिर अभीतक आपने नए घर क्यों नहीं ख़रीदे?क्यों की यह सरे चीज उनके उपर deepand करते है की वोह कब क्या करना चाहते है.
  • आप अगर कोई दरवाजा से जा रहे है और आपके पीछे भी कोई आरहा है तोह आप उस दरवाजा को थोडा पकड़कर खोल कर रखे और हा इसमें आनेवाले next लोग कोई girl/boy हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है.और इस छोटा काम को करने से आपके सम्मान नहीं चला जाएगा.
  • आप अगर कही आपके friend के साथ travel कर रहे है और पैसा आपके दोस्त ने दिया तोह अगली बार जरुर आप पैसा दे.
  • आप अगर किसिका मजाक उड़ा रहे है और उन्हें बिलकुल मजा नहीं आरहा है उल्टा उन्हें बुरा लाग रहा है तोह ऐसे हरकते अगली बार कभी ना करे.
  • आपको अगर कोई किसी भी जरुरत में मदत करता है तब उन्हें आप एक thank you कहना ना भूले.
  • किसी के शारीर के वजन को लेकर कभी भी खिचाई ना करे अगर करना ही है तोह आप सीधा बोले सकते है you are looking fanastic.और उन्हें अगर अपने वजन को लेकर घटाना/बढ़ाना रहेगा तोह वोह खुद इस बारे में बात करेगा.
  • अगर कोई आपको उनके mobile में  कुछ photos दिखा रहा है तोह आप उस photo को देखते वक्त उससे आगे या पीछे से swipe ना करे क्यों की आपको पता नहीं है इसके आगे/पीछे और क्या क्या फोटो है.
  • अगर कभी आपके दोस्त/रिश्तेदार phone पे बात करते करते बोलते है की वोह अभी कोई hospital में है तोह उन्हें यह ना पूछे क्या हुआ और कैसे हुआ सीधा आप यह पूछे आप ठीक तोह है ना.अगर उनको कहना ही है तोह वोह खुद ही इस बारे में आपसे बात करेंगे आप उन्हें जबरदस्ती प्रेशर डालकर उन्हें uncomfortable महसूस होने ना दे.
  • इज्जत हम सभीके लिए एक चीज होते है चाहे आप किसी कंपनी के ceo ही क्यों ना हो इसीलिए सभीके साथ अच्छा से बेबोहार बना रखे.क्यों की कोई कर्मचारी ही आपके बुरे बेबोहर से प्रभाबित नहीं होगा.लेकिन आप अगर उन्हें सम्मान देते है और इज्जत से बेबोहर करते है तोह वोह भी आपको इसी प्रकार से इज्जत देंगे.
  • आप आपने मन से किसीको कुछ भी चीजो के बारे में advice ना दे यानि की ज्ञान .जबतक कोई आपसे advice नहीं मांगता है तबतक कुछ भी ना बाताये.
  • अप अगर कभी किसीसे बहुत दिनों बाद एक दुसरे से मिलते है तब आप उन्हें यह ना पूछे आपके उम्र क्या है और आपके सैलरी क्या है.
  • आप अगर रस्ते में किसीसे बात कर रहे है और उस वक्त आप चसमा पहने हुए है तोह आप अपना sunglass खोलकर बाते करे.यह एक respect का बड़ा sign है क्यों की eye contact जरुरी होता है एक दुसरे से बातो करने के समय.
  • हमेशा दुसरे के समय का भी respect करना सीखे.अगर आप किसीको आपसे  मुलाकात करने का समय दिया है तोह आप सही समय पर ही पहुच जाए .अगर आपको किसी भी कारन से देर हो रहा है तोह समय रहते वक्त ही उससे बता दे और वोह अगर उतना समय तक आपके लिए रुख सकते है तोह ही रूखे जादा समय किसीके बर्बाद ना होने दे आपके वजह से.

दोस्तों हमारे जीबन में हरदिन ऐसे बहुत सारे छोटे छोटे चीजे होते रहता है जिसके ऊपर अगर हम ध्यान दे तोह हमें साफ़ नजर आता है की यह एक अछे इंसान के रूप है और आप अगर वोह छोटे छोटे चीजे आपने अन्दर अपना लेते है तोह कही ना कही आपके अन्दर भी एक अछे इंसानों के जागृता दिखेगा.उम्मीद करता हु उपर बाताये हुए tips को follow करने के बाद अपने आपको एक अच्छा इंसान बनने में जरुर मदत मिलेगा.और इस जानकारी से जुड़े हुए आपके मन में किसी भी तरह का सावाल/सुझाब रहता है तोह आप निचे दिए हुए कमेंट box का मदत लेकर मेरे साथ शेयर कर सकते है.धन्न्य्बाद.

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम मिथुन है,और में इस वेबसाइट को 2016 में बानाया हु.और इस वेबसाइट को बानानेका मेरा मूल मकसद यह है की लोगो को इन्टरनेट के माध्यम से हिंदी में इन्टरनेट की जानकारी प्रदान करना.इसीलिए इस वेबसाइट का नाम Internetsikho राखा गया है.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.