बंध घडी के समय 10 बजकर 10 मिनिट ही क्यों रहता है?

0
बंध घडी के समय 10 बजकर 10 मिनिट ही क्यों रहता है?

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे की जादातर बंध घडी यानि की जोह घडी दूकान में लागा रहता है वोह सारे घडी में समय 10 बजकर 10 मिनिट ही क्यों रहता है?.जब हमसब बच्चे थे तब सायेद हमने यह देखे होंगे की जब भी हम कोई घडी के दूकान में जाते थे और उस दूकान में जितने भी घडी लागे रहता था वोह सारे घडी में 10 बजकर 10 मिनिट ही समय होता था.आखिर उस समय हामे उतना ज्ञान नहीं था इस वजह से उस बारे में हमने  तब कुछ सोचा नहीं है की ऐसा क्यू होता है.लेकिन जैसे जैसे हम बड़े होते गए उतने ही जादा हमारे दिमाग चंचल होते गया और हर एक चीज के बारे गहराई से जाननेका इच्छा बढ़ गया है.और अगर कभी आपके मन यह प्रश्न आया है की  बंध घडी के समय 10 बजकर 10 मिनिट ही क्यों रहता है? तोह आज आपके सावाल का जवाब इस पोस्ट में मिल जायेगा.उसके लिए आप निचे दिए हुए पुरे पोस्ट को पढ़े.

बंध घडी के समय 10 बजकर 10 मिनिट ही क्यों रहता है?

  • घडी के काटा जब 10 बजकर 10 मिनीट तोह उस घडी को देखने में अच्छा लागता है.ऐसा लगता है दोनों काटा दोनों हाथ के तरह खोल के राखा है और हमें welcome कर रहा है.इससे हम सभीके नजर उस घडी के उपर आकर्षण करता है.इसीलिए हर घड़ी के दूकान में ईसी तरह से घडी के समय को 10 बजकर 10 मिनिट ही रखता है.
  • घडी में जब 10 बजकर 10 मिनिट समय होता है तब उस घडी में एक हास्स्यकर चेहरा नजर आता है.इससे देखकर घडी खरीदनेवाला के चाहत उस घडी को खरीदने में बढ़ जाता है.

बंध घडी के समय 10 बजकर 10 मिनिट ही क्यों रहता है?

 

  • जादा से जादा घडी के बिच में ही कंपनी के लोगो बना रहता है.मतलब ठीक 12 के निचे और और 6 के उपर.और जब घडी के काटा 10 बजकर 10 मिनिट में होता है तब उस घडी कंपनी के लोगो स्पस्ट नजर आता है.
  • बहुत सारे घडी कंपनी ने मिलकर अलग अलग समय के साथ घडी को रखने का भी परीक्षा किया था.लेकिन देखा गया है की 10 बजकर 10 मिनिट में रखनेवाला घडी के उपर ही ग्राहक के नजर आकर्षित करता है.ईसि वजह से उससे और कोई बदलाब नहीं किया और ऐसे चलता रहा.

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको बाताया है बंध घडी के समय 10 बजकर 10 मिनिट ही क्यों रहता है?इसके पीछे क्या क्या कारन था जिस वजह से घडी के काटा में 10 बजकर 10 मिनिट ही रखा जाता है.उम्मीद है की यह जानकरी आपको पसंद आएगा.और इस तथ्य से जुड़े हुए आपके मन में और किसी भी तरह के सावाल/सुझाब रहता है तोह आप निचे कमेंट box का साहारा लेकर मेरे साथ शेयर कर सकते है.धन्यबाद.

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम मिथुन है,और में इस वेबसाइट को 2016 में बानाया हु.और इस वेबसाइट को बानानेका मेरा मूल मकसद यह है की लोगो को इन्टरनेट के माध्यम से हिंदी में इन्टरनेट की जानकारी प्रदान करना.इसीलिए इस वेबसाइट का नाम Internetsikho राखा गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.