ANDROID MOBILE ROOT KEISE KARE

0

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको Internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आजका जोह टॉपिक है वोह बहुत ही प्रचलित और हम सबके बहुत ही उपोयोगी भी है.तोह आज हाम इस पोस्ट में mobile root के बारे में जानेंगे.जैसे root क्या होता है?root करने से क्या फायदा और क्या नुक्सान है?आपने मोबाइल में root कैसे करे येह्सब के जानकारी आपको निचे के पोस्ट में बाताया गया है.

root क्या होता है? what’s root?

ऐसे देखा जाए तोह root एक तरह का users होते है.जिसको आसान शब्दों में अंग्रेजी   में administartor अ प्रशासक काहा जाता है. और root का काम यह है की users आपने मोबाइल में कुछ भी करने का permission देनेका.और अगर आपको इस परमिशन मिल जाता है तोह आप अपने मोबाइल को आपने मुट्ठी में लाकर चला सकते है.

windows operating system users administrator privilage के बिना सिस्टम files के काम नहीं कर सकता है.चलिए फिर आपको बाताते है की कैसे आप आपके android mobile को root कर सकते है.

मोबाइल में root कैसे करे?

एक एप्लीकेशन आता है kingroot के नाम से इसके मदत से आप बहुत ही आसानी से आपका android मोबाइल root कर सकते है .android मोबाइल root करने के लिए अभी के समय में यह एक बहुत ही आसान और लोकोप्रियो एप्लीकेशन साबित हुआ है.यह जब शुरुवात में मार्किट में आया था तब chinise version में था.

लेकिन कुछ ही दिनों के बाद इसका english version भी आगया है.इस एप्लीकेशन के मदत से आप सिर्फ 1 click में आपका android mobile root कर सकते है.और root में बहुत सारे latest version भी मिलता है.जैसे (4.9.5 updated)

ANDROID MOBILE ROOT KEISE KARE

devolopment टीम ने बाताया है की यह आपकी मदत से android 2.3 से लेकर 6.1 version तक का root कर सकते है.तोह दोस्तों यह एप्लीकेशन आपको playstore से download करना होगा,उसके बाद उससे आपने mobile phone   में install करना होगा.

  • उसके बाद उससे open करना है.open करते ही एक scanning का  image दिखने लागेगा.
  • और root करते समय आपके मोबाइल में internet connection चालू राखना होगा.
  • उसके बाद आपको blue रंग के try it button दिखेगा  उसमे आपको क्लिक करना है.उसके बाद verify start हो जाएगा.
  • उसके बाद आपको दिख राहा होगा की root status verify हो रहे है.
  • और जबतक 100% नहीं होता है तबतक आपको इन्तेजार करना है.यह पूरा होने में 2/3 miniute समय लाग सकता है.और जब 100% हो जाता है तब निचे आपको एक success का मेसेज दिखेगा.
  • उसके बाद आप आपना mobile restart करे.फिर आप अपने मोबाइल में सिर्फ kinguser application को छोरके बाकी सारे extra एप्लीकेशन को uninstall कर सकते है.

आपको एक और बात बाता दू की mobile से root करनेका एक और तरीका है वोह भी अपलोगो के बिच शेयर करना चाहूँगा.चलिए फिर अब देख लेते है की mobile root करनेका दूसरा तरीका कोनसा है.यह तरीका आप आपने android mobile से ही आपने फ़ोन को root कर सकते है.उसके लिए आपको framaroot नाम का एक एप्लीकेशन है उसससे आपको आपने मोबाइल में download करना है playstore  से. यह alpagain नाम का एक android devolopr ने बानाया है .उसने xda forums का एक बहुत ही खास android devoloper है.

मोबाइल root करनेका कुछ सहज उपाय और कुछ भी प्रॉब्लम के बिना ही सिर्फ 1 ही क्लिक में आपका मोबाइल root हो सकता है.यह एप्लीकेशन का android के 2.00 से 4.4.4 versions users root कर सकते है.इसके बाद के version वाले इसके जरिये root नहीं कर सकते है .ऐसे टेंशन लेने का कोई   बात नहीं है.में आपको एक और तरीका बाताऊंगा जिसके मदत से आप कोई भी version को root कर सकते है.

  • तोह सबसे पहले आपको framaroot (1.9.3 updated) यह एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है.
  • डाउनलोड करके आपने मोबाइल में इनस्टॉल करना है.फिर उससे open करना है.
  • निचे आपको install supersu select करके gandalf पे क्लिक करना है.
  • उसके बाद आपको थोडा इन्तेजार करना है और निचे एक  मेसेज show होगा success-superuser and su binary installed.you have to reboot your device इसका  मतलब है आपका मोबाइल root हो गया है.अब आपके mobile restart करना है.

दोस्तों एक और तरीका है mobile root  करनेका जोह computer के मदत से करना सम्ब्हब है.जोह की निचे में आपलोगों के साथ शेयर करेने जा राहा हु.और यह जोह software है इसका नाम है kingo root   जोह की बहुत दिनों से computer से android मोबाइल को root करनेका काम करते आरहा है.हाली में kingo root  एक apk version release किया है.इसके मदत उसको मिलता है जिनके सामने computer नहीं होता है उनलोग इस   app के मदत से आसानी से आपने android mobile को root कर सकते है.तोह चलिए अब देखते है कैसे इसको इस्तेमाल करते है.

  • सबसे पहले आपको Kingroot application को डाउनलोड करना होगा फिर उससे आपने मोबाइल में इनस्टॉल करना होगा.
  • उसके बाद उससे लांच करना है,फिर आपके सामने एक image दिखेगा की internet connection on रखना है.उसके बाद उपर नीला रंग के एक one click root option में क्लिक करना होगा.
  • सिर्फ root जबतक पूरा नहीं होता है तबतक इन्तेजार करना होगा.root complete होने के बाद success message   शो होगा.सिर्फ यह process आपनाने से ही आपके मोबाइल root हो जाएगा.

computer से आपने मोबाइल को कैसे root करे?

सबसे पहले में आपको यह बाता दू की जिनके पास कंप्यूटर है वोह जरुर इस प्रोसेस से ही root करे.क्यों की यह एक सुरक्षित तरीका है और मोबाइल के system ब्रेक   होने के भी chances कम   रहता है.यह process मे आप कोई भी android version को root कर सकते है.latest android version marshmallow तक यह आसानी से root कर सकता है.तोह अब और देर किस बात की king  android root software को आप डाउनलोड करके आपके computer में इनस्टॉल कर लीजिये.

इनस्टॉल करने के बाद software को run करे और निचे image show करेगा.जिसमे आपको एक छोटा सा काम करना होगा.mobile developer options on करके enable usb debugging में tik mark करना होगा.यह करने के लिए आपका मोबाइल के settings option में जाना होगा,वोहा आपको developer का आप्शन में जाना होगा वोहा निचे आपको एक images दिखेगा उसके बाद आप usb cable के मदत से computer में कनेक्ट करे.कनेक्ट करने के बाद यह automaticaly driver download install हो जाएगा.इसके लिए आपके कंप्यूटर में इन्टरनेट कनेक्शन होना जरुरी है.

  • driver install होने के बाद mobile को computer से disconnect करे.
  • disconnect करने के बाद आपको एक image दिखेगा.
  • उसमे आपको सिर्फ root में क्लिक करना है.क्लिक करने के बाद  ही आपका mobile root होना चालू हो जाएगा.और   यह 2/3 miniute में root complete हो जायेगा.
  • root पूरा होने के बाद एक मेसेज दिखेगा finish button उसमे आपको क्लिक करना है.उसके बाद आपके मोबाइल को restart करना है.

दोस्तों यह था root करनेका कुछ तरीका जोह की उपर में अलग अलग तरीके से बाताये है.इसमें से जोह भी तरीका आपको comfortable लागता है उससे आपनाके आपने मोबाइल को root  कर सकते है.उम्मीद है आपको यह जानकरी पसंद आएगा,और इस जानकारी से जुड़े हुए आपके मन में किसि भी तरह का सावाल रहता है तोह आप निचे दिए हुए कमेंट box साहारा लेकर आपके सावाल/सुझाब हामारे साथ साझा कर सकते है.धन्न्य्बाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.