ATM से पैसा निकालते समय पैसा ना ए तोह क्या करे?

ATM से पैसा निकालते समय पैसा ना ए तोह क्या करे?

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको Internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आजके दिन में हम सभीने पैसा निकलने के लिए ATM का इस्तेमाल करते है.और कुछ कुछ समय हमारे साथ ऐसा हो जाता है की जब हम किसी भी ATM में पैसे निकालने के जाते है और उसमे अगर पैसा नहीं होता है तोह वोह पैसा पैसा हमारे अकाउंट से काट जाता है.इस समय हम सोचने लाग जाते है की अब कैसे हमें वोह पैसे मिलेगा?.जादातर लोग तोह इस खेत्र में चिंतित हो जाते है  उसके पैसे के लेकर.लेकिन आज इस पोस्ट को अगर आप पूरा पढेंगे तोह भबिस्यत में आपको कभी चिंतित होने का जरुरत नहीं पड़ेगा.क्यों की इस पोस्ट में आपको सही तरीका बाताऊंगा की अगर  ATM से पैसा निकालते समय पैसा ना ए तोह क्या करे?

ATM  से पैसा निकालते समय पैसा ना ए तोह क्या करे?

ATM से पैसा निकालते समय पैसा ना ए तोह क्या करे??

reserve bank of india का क्या कहना है इस बारे में?

इस बारे में RBI  का कहना है की अगर हम atm से पैसा निकालते समय account से पैसा काट जाए और वोह पैसा हामे ना मिले तोह उससे डरने का कोई जरुरत नहीं है.क्यों की वोह पैसा आपका है और अगर नहीं मिलता है तोह वोह बाद में मिल जायेगा.लेकिन उसके लिए कुछ शर्तावाली लागू है जोह की हमें पालन करना होगा.

ATM से पैसा निकालते समय पैसा ना ए तोह क्या करे?

  • atm से पैसा निकलते समय अगर पैसा काट जाता है और पैसा नहीं मिलता है तोह तुरंत उस atm में जोह भी security है उन्हें बाताये.हो सके तोह उस bank के branch में contact करे.या फिर उस बैंक के customer care नंबर में call करके बाताये.
  • कुछ कुछ atm में जब पैसा नहीं रहता है और आपके पैसा काट जाता है तोह आपको उस वक्त एक receipt मिलता hai  उससे आप संभलकर राखे,और उसको लेकर बैंक में जाए.
  • ऐसे RBI guidelense के अनुसार transactinon fail के 7 दिनको के अन्दर आपके अकाउंट में पैसा आपस भेज देगा.लेकिन इसके लिए आपको transaction faild के receipt copy या फिर आपके बैंक के statement के कॉपी रहना जरुरी है.
  • लेकिन याद राखे की इस तरह के failed transaction के खेत्र में बैंक 48 घंटे के अन्दर बिना कोई सिकायत के ही जादातर पैसा refund कर देता है.

दोस्तों तोह अब आपको पता चल गया होगा की ATM से पैसा निकालते समय पैसा ना ए तोह क्या करे?.उम्मीद करता हु आपको यह जानकरी पसंद आया होगा.और इस जानकरी से जुड़े हुए आपके मन में किसी भी तरह के सावाल/सुझाब रहता है तोह आप निचे कमेंट box में बाता सेकते है.धन्यबाद.

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम मिथुन है,और में इस वेबसाइट को 2016 में बानाया हु.और इस वेबसाइट को बानानेका मेरा मूल मकसद यह है की लोगो को इन्टरनेट के माध्यम से हिंदी में इन्टरनेट की जानकारी प्रदान करना.इसीलिए इस वेबसाइट का नाम Internetsikho राखा गया है.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.