Jiomeet Kya Hai?Jiomeet Kaise istemal Kare?

Jiomeet Kya Hai?Jiomeet Kaise istemal Kare?

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको Internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों हाल ही में भारत में चाइना के  59 apps ban कर दिया गया है.भारत बनाम चाइना के बिबाद को लेकर.और साथ ही साथ और एक बहुत ही जनप्रियो app जोह इस lockdown के समय में बहुत ही जनप्रियो हो गया था जिसका नाम है zoom यह एक application है जिसमे मदत से एक दुसरे जायगा के लोगो के साथ जुड़ सकते है यानि की यह एक तरह के video confencing app है.zoom app का hq us में है.लेकिन दुःख की बात है की यह app से video conferencing तोह अच्छे से हो जाता था लेकिन लोगो को इस app के उपर शोक हो गया था की इस app से लोगो के data को चोरी किया जा रहा है.इससे देखते हुए भारत के सबसे आमिर businessman मुकेश अम्बानी ने Jiomeet नाम का एक launch किया है ज्सिके मदत से आप video calling और conferencing कर सकते है और.और Jiomeet का खास बात यह है की इस app के मदत से आप एकसाथ 100 लोगो को video conferencing कर सेकते है.और लोगो का मानना है की यह zoom जैसा ही एक app है और जोह चीजे हमें zoom में मिलता था वोह सरे features हामे Jiomeet में मिल जायेगा.तोह आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे की आप अकिसे आपने mobile में Jiomeet को download करके install कर सकते है?और साथ ही साथ हम Jiomeet के features के बारे में भी बात करेंगे.

Jiomeet क्या है?Jiomeet क्यों इस्तेमाल करना चाहिए?

  • Jiomeet एक video conferencing app है.इसके मदत से आप एक से अधिक यानि की 100  लोगो को एक साथ video call के माध्यम से जुड़ सकते है.
  • Jiomeet भारत में इसीलिए इतना चर्चा में है की यह भारत के ही बना हुआ एक app है.ऐसे तोह इस तरह के app जैसे zoom,microsoft team,google hangout  जैसे बहुत सरे apps मजूद है जोह की हमारे देश के नहीं है.तोह भारत में बनी हुयी चीजो को इस्तेमाल करनेका मजा ही कुछ और है.जिस वजह से लोग Jiomeet के तरफ आकर्षित होते जा रहा है.
  • ऐसे तोह किसी एक बेकती से video calling में बाते करने के लिए तोह बहुत सरे apps मजूद है जैसे whatsapp,messenger,skype.लेकिन आप अगर एक busniessman है तोह और आप अपने company के लोगो को एक साथ में video calling conferencing करना चाहते है तोह Jiomeet आपके लिए best option साबित हो सकता है.
  • lockdown के वजह से लोगो के office जादातर बंध हो गया है,लेकिन उनका काम जोह है गहर से चल रहा है तोह इस खेत्र में उनके manager का जिम्मेदारी होता है की उनके team को ठीक से guide करे और उनके काम के बारे में जानकरी ले.इस मामले में इससे पहले तोह लोग एक दुसरे से जुड़ने के लिए zoom app का इस्तेमाल किया करता था video conferencing के लिए.लेकिन अब जाहिर सा बात है की जब भारत के किसी app में zoom जैसे सारे सुबिधा वल्कि उससे जादा सुबिधा हमें Jiomeet में मिल रहा है तोह लोग इसको ही इस्तेमाल करेंगे.

 

Jiomeet Kya Hai?Jiomeet Kaise istemal Kare?

आपने mobile में Jiomeet कैसे इस्तेमाल करे?

  • jiomeet एक free application है जिससे आप आसानी से आपने android/iphone के device में download करके इस्तेमाल कर सकते है.jiomeet download करने के लिए आप निचे download now बटन पार क्लिक करके download कर सकते है.

Jiomeet Kya Hai?Jiomeet Kaise istemal Kare?

  • Jiomeet download करने के बाद आप उससे अपने मोबाइल में install कर दीजिये.उसके बाद आपना mobile number डालकर उससे verify पार क्लिक करके otp डालने के बाद आपका Jiomeet में account बन जायेगा.अब आप Jiomeet का इस्तेमाल करके video conferencing call का आनंद उठा सेकते है.

Jiomeet features 

  • Jiomeet में आप एक साथ 100 लोगो को video conferencing call  कर सकते है.
  • आप चाहे  तोह किसी भी एक समय/दिन select करके meeting का shedule बनाकर आप उसका लिंक लोगो के साथ शेयर कर सकते है.
  • Jiomeet में आप video call conferencing के समय आपना system का screen शेयर कर सकते है.साथ ही साथ आप सामने वाले लोगो के screen को भी control कर सकते है.
  • अगर आप meeting रखे है और आपको meeting में join होनें में थोडा देर हो जाता है तोह आप वोह के waiting room बना सकते है जहा participent आकर वोह आपके इन्तेजार करे.
  • Jiomeet में video conferencing के दोरान किये हुए प्रोग्राम को चाहे तोह आप उससे record भी कर सकते है.ताकि बाद में भी वोह meeting किसी काम में आये.
  • और आप Jiomeet में कोई भी public link भी create कर सेकते है और उस लिंक को लोगो के साथ शेयर करने से कोई भी उस लिंक के मदत से आपके साथ join हो सकता है.

zoom और Jiomeet में क्या फर्क  है?

  • Jiomeet एक पूरी तरह से फ्री app है जिसमे ना कोई signal,ना ग्रुप video calling के लिए किसी भी तरह का charge देना पड़ता है.और zoom को देखा जाए तोह free के साथ साथ paid service भी है.zoom के free service में sirf 40 min ही video conferencing करने मिलता है.उससे अधिक अगर हम इस्तेमाल करते है तोह हमें zoom को upgrade करना होता है जिसके लिए आपको $14.99  month host से लेकर 19.99$ तक का plan ले पड़ता है.
  • हाली ही में amercia के कुछ companies का दावा है की zoom app से data को लीक किया जा रहा है.तोह देखिये अमेरिका में बना हुआ app को लेकर अमेरिका के लोगो ने ही सिकायत कर रहा है तोह हम कैसे मान सकते है की यह भारत के लोगो के डाटा को लेकर कोई छेडछाड नहीं करेगा.लेकिन Jiomeet एक भारत के ही बना हुआ एक app है और इस app को बनानेवाले जोह company है वोह अहि reliance industries ज्सिके उपर हम आसानी से बिस्वास रख सकते है की यह app हमारे लिए safe है.

तोह दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको Jiomeet के बारे में बताया जैसे Jiomeet क्या है?Jiomeet कैसे download करे?Jiomeet में क्या क्या features है?Jiomeet इस्तेमाल करने से हमें क्या फायदा मिलेगा?Jiomeet और zoom में क्या फर्क है?Jiomeet किसने बनाया है? तोह इस तरह के Jiomeet से जुड़े हुए सारे सावालो के जवाब हम इस पोस्ट में देनेका पूरी प्रयास किया है.उम्मीद करता हु की आपको यह जानकरी पसंद आएगा.और इस जानकरी से जुड़े हुए आपके मन में किसी भी तरह के सावाल/सुझाब रहता है तोह आप निचे कमेंट box में मेरे साथ स्नाझा कर सकते है.धन्यबाद.

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम मिथुन है,और में इस वेबसाइट को 2016 में बानाया हु.और इस वेबसाइट को बानानेका मेरा मूल मकसद यह है की लोगो को इन्टरनेट के माध्यम से हिंदी में इन्टरनेट की जानकारी प्रदान करना.इसीलिए इस वेबसाइट का नाम Internetsikho राखा गया है.

2 COMMENTS

  1. I loved reading your article. I often read new articles on your blog, which led me to learn a lot. All your articles have the full ability to understand the topic completely. You continued to give us your knowledge in the same way, thank you very much for this.

  2. आपके द्वारा लिखे हुए सभी पोस्ट बहुत ही काम के और हेल्पफुल होते है और आपके लेख को पढ़कर समझना भी बहुत आसान होता है. में अक्सर आपके ब्लॉग को पढ़ती हूँ और आपके द्वारा लिखा हुआ पोस्ट मेरी समझ में आसानी से आता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.