NRI क्या है ?NRI किसे कहता है ?

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको Internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आज हम इस पोस्ट में बात करनेवाले है NRI के बारे में.ऐसे आपलोग में से बहुत सारे लोगो को इसके बारे में पता होगा और ऐसे भी बहुत सारे लोग है जिन्हें NRI के नाम तोह सुने होंगे लेकिन उसके बारे में पता नहीं होता है जैसे NRI क्या है?NRI किससे कहा जाता है?NRI का मतलब क्या है?तोह आप भी अगर NRI  से सम्बंधित पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तोह कृपया करके पूरी पोस्ट को पढ़े.

NRI की पूरी जानकरी हिंदी में 

दोस्तों भारत के ऐसे बहुत सारे लोग है जोह की किसी काम के वजह से या फिर पढाई के लिए बिदेश में जाकर बसते है और वोहा पे उच्य सिक्षा लाभ करके वोही पे नौकरी करने लाग जाते है .और धीरे धीरे वोहा का बासिन्दा बन जाता है ऐसे लोगो को ही NRI कहा जाता है.दिन के दिन भारत के छात्रो  को जादा से जादा बिदेश में पढाई के लिए जाना पढता है.इसके पीछे बहुत सारे करना है जिसके वजह से उन्हें भारत छोडके बिदेशो के बासिन्दा बनना पढता है.

NRI क्या है?what’s NRI?

दोस्तों NRI को सरल भासा में समझने जाए तोह जोह बेकती भारत छोड़कर किसी दुसरे देशो में रहकर उस देश का नागरिकता अर्जन कर लेता है ऐसे बेकती को NRI कहा जाता है.ऐसे बहुत सारे  भारत के लोग होंगे जोह की बिदेश के नागरिकता ले लिया है.लेकिन इस NRI के उपर पुरे दुनिया ने एक नियम लागू किया है की कोई बेकती सिर्फ एक ही देश का नागरिकता ले सकता है.और अगर किसीके पास  एक से अधिक देश का नागरिकता रहता है तोतोह कानून के अधीन है और उससे कभी भी कानूनी रूप से उसके उपर करबाय किया जा सकता है.चलिए अब NRI से सम्बंधित कुछ और जानकारी लेते है जय NRI का full form क्या है?NRI को हिंदी में क्या कहता है?

NRI FULL FORM– non resident indian

NRI को हिंदी में अप्रबासी कहा जाता है.

NRI क्या है ?NRI किसे कहता है ?
image source by google
NRI से  सरकार tax किस तरह से लेते है?

fema के अनुसार से nri को tax के नियमो में थोडा छुट दिया जाता है.जैसे कोई nri अगर भारत से किसी भी तरह का आय प्राप्त करता है उसीके राशी के उपर ही tax देना होता है.नाकि वोह जोह बिदेशो में आय कर रहा है उसके उपर कोई भी tax भारत सरकार को नहीं देना है.बिदेश के आय के टैक्स वोहा के सरकार को ही देना है.

NRI STATUS कैसे तय किया जाता है?

income tax depertment से nri status तय किया जाता है.जिससे यह जाना जाता है की बेकती किस कारन के लिए बिदेश में रुख रहे है.और अगर वोह बेकती 182 दिन के उपर बिदेश छोड़कर भारत में रहता है तोह उससे भारत के resident से मान्य किया जाता है.

NRI के लिए आधार कार्ड होना कितना जरुरी है?

अगर भारत के नागरिक बिदेश में रहता है उनके लिए भी आधार कार्ड बनबाना बहुत जरुरी है.क्यों की आधार कार्ड का नगरिकता से कोई सम्बन्ध नहीं है.अगर भारत के कोई नागरिक बिदेश में कानूनी रूप से रहता है या फिर बिदेश के नागरिक कानूनी रूप से भारत में रहता है तोह दोनों के पास आधार कार्ड का होना बहुत जरुरी है.

और NRI को खुद भारत में आकर अपना आधार कार्ड बनवाना है.आजके दिन में तोह हर NRI के लिए आधार कार्ड बनवाना compulsery कर दिया गया है.और यह जरुरी इसीलिए किया गया है क्यों की उन्हें कभी भारत आना पढ़ सकता है तब उन्हें पुरे अधिकार मिल सके इस वजह से भारत सरकार ने NRI के पास भी आधार कार्ड होना जरुरी मानता है.

NRI वाले लोग पैसा कोनसे बैंक में रखते है?

FEMA regulation के हिसाब से किसी NRI  अपने resident यानि की भारत में आपने saving bank account में पैसा राखना कानून के खिलाफ है.आपको आपने saving account को बंध करना है या फिर उससे NRO अकाउंट में convert करना है.और अगर आप NRI होकर भी continue अपने resident अकाउंट में लेनदेन करते है तोह सायेद इससे कही जुर्माना भी भरना पढ़ सकता है.इसीलिए बेहतर है की आप अपने resident account को stop करके NRO account को चालू करे.अब NRI  के लिए 2 तरह के account मजूद है जैसे NRO और NRE अब इसके बारे मे पहले थोडा समझेंगे.

NRO Account और NRE account क्या है और दोनों में क्या फर्क है?

NRO और NRE  एक प्रकार के saving account ही होता है जोह की खास करके NRI वालो के लिए है यानि non resident indian.और यह account किसी indian bank  में जैसे icici bank,sbi bank,hdfc bank,kotak mahindra bank जैसे private bank में आपको NRO/NRI account खोलने का सुबिधा देता है.और आप चाहे तोह NRI और NRO दोनों अकाउंट भारत में खुलवा सकते है.NRE की FULL FORM  जोह की NON RESIDENT EXTERNAL है और NRO का FULL FORM है NON RESIDENT ORDINARY यह दोनों अकाउंट आप भारत में खुलबा सकते है.और आप जरुरत के हिसाब से दोनों account को इस्तेमाल कर सकते है.

NRE ACCOUNT और NRO ACCOUNT में क्या फर्क है?
  • सबसे पहले NRE/NRO दोनों अकाउंट में पैसा जमा करने का बात करते है.आप सिर्फ FOREIGN CURRENCY ही आपने NRE ACCOUNT में जमा करा सकते है.और NRO अकाउंट में आप सिर्फ इंडियन RUPEESE ही जमा करवा सकते है.
  • NRE/NRO अकाउंट के INTEREST के उपर ध्यान दिया जाए तोह जादातर बैंक में NRE/NRO ACCOUNTS में एक जैसा ही इंटरेस्ट देता है.
  • आप अगर NRE ACCOUNT में पैसा राखते है उसके उपर आपको कोई अतरिक्त TAX नहीं देना है.और अगर आप NRO अकाउंट में पैसा राखते है तोह आपको TAX देना है.और अगर आप NRI ACCOUNT में FIXED DEPOSIT करते है और उससे सही तरीके से बैलेंस मेन्टेन करते है तोह आपको FIXED DEPOSIT ACCOUNT में जोह PRINCIPLE AMOUNT मिलता है उसके उपर कोई TAX नहीं देना है.
  • अगर आप अभी भारत से बहार है और आपके मोकान भारत में खली पढ़ा है तोह आप उससे भाड़े में देना चाहते है और उसके जोह RENT है उससे जमा करने के लिए आपके पास NRO अकाउंट होना जरुरी है क्यों जोह ROOM रेंट होगा वोह INR में होगा वोह आप सिर्फ आपके NRE अकाउंट में ही DEPOSIT कर सकते है.
  • अगर आपके NRI ACCOUNTS में पैसा है और आप उससे TRANSFER करना चाहते है तोह आप आसानी से INR में बदल कर किसी भी ACCOUNT में भेज सकते है.और आप चाहे तोह NRO ACCOUNT में भी पैसा भेज सकते है.
  • आप अगर भारत से किसीको दुसरे देशो में पैसा भेजना चाहते है तोह उसके लिए आपके पास NRI अकाउंट रहेगा तोह बेहतर है.

दोस्तों इस पोस्ट में मेने आपको NRI के बारे में बाताया है जिससे आप आसानी से nri क्या है nri किससे कहता है?nri का मतलब क्या है?यह सारे सावालो के जवाब इस पोस्ट में देने का पूरी प्रयास किया हु.उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आएगा और nri से जुड़े हुए आपके मन में किसी भी तरह का सावाल रहता है तोह आप निचे कमेंट box का साहारा लेकर मेरे साथ शेयर कर सकते है ,धन्न्य्बाद.

 

 

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम मिथुन है,और में इस वेबसाइट को 2016 में बानाया हु.और इस वेबसाइट को बानानेका मेरा मूल मकसद यह है की लोगो को इन्टरनेट के माध्यम से हिंदी में इन्टरनेट की जानकारी प्रदान करना.इसीलिए इस वेबसाइट का नाम Internetsikho राखा गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.