PATTERN LOCK KAISE TODE?

PATTERN LOCK KAISE TODE?
source by google

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको Internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.आजके दिन में हम सभीके पास smartphone रहता ही है.क्यों की यह बहुत जरुरी भी है हमारे लिए आजके दिन में.और एक दिन में हमारे पास मोबाइल फोन नहीं रहता है तोह अधुरा सा लगता है.और इस मार्किट में स्मार्ट फ़ोन तोह अलग अलग दाम में एक ही जैसे कुछ कम जादा features वाले मोबाइल मिल ही जाता है.और उसमे बहुत सारे अलग अलग function यानि की सुबिधाये रहता है.उसमे से कुछ features के बारे में हम लोग जानते है और कुछ features के बारे में हम नहीं भी जानते है.खासकरके हर एक स्मार्ट फ़ोन में fingerprint lock/pattern lock रहता ही है.और कभी हमलोग अनजाने में उस PATTERN LOCK का इस्तेमाल करते है या फिर आपके अलावा कोई और अगर आपके फ़ोन में PATTERN LOCK लगा देते है और उन्हें भी सायेद नहीं पता है password/pattern क्या डाला था उस समय आप क्या करंगे?बहुत सारे लोगो के साथ इस तरह के प्रॉब्लम आजाता है और वोह डर जाता है और सोचने लगता है की अब अपना फ़ोन गया यह अब नहीं खुलेगा.और वोह कोई mobile रिपेयरिंग दुकान में ले जाते है और वोह दुकान वाले जब बोलते है की यह ठीक हो जायेगा उसके लिए आपको 200-300 रुपया देना होगा.तब वोह बहुत खुस हो जाता यह सोचकर की मेरा मोबाइल फिरसे खुल जाए येही बहुत है और उसके लिए वोह 200-300 क्या 500-1000 रुपया खर्च करने को भी तैयार है.तोह आज हम इस पोस्ट में आपको PATTERN LOCK के बारे में थोडा जानकारी देनेवाले है जिसमे आप आसानी आपने PATTERN LOCK को घर बैठे ओह भी मुफ्त में खोल सकते है जि हां इसके लिए आपको कोई भी पैसा नहीं खर्च करना होगा.तोह आप भी अगर यह जानना चाहते है की PATTERN LOCK कैसे तोड़े तोह आप निचे दिए हुए पोस्ट को पूरा पढ़े आपको जवाब मिल जायेगा.

Online के माध्यम से मोबाइल के PATTERN LOCK कैसे तोड़े?

  • online में इन्टरनेट के मदत से आप अगर PATTERN LOCK को तोडना चाहते है तोह आपके मोबाइल में internet connection का चालू रहना बहुत जरुरी है.
  • आप आपने हिसाब से 5 बार गलत pattern/password/pin डाले,उसके बाद आपके सामने forget pattern का एक option आएगा उसपर क्लिक कर दीजिये.
  • forget pattern को क्लिक करने के बाद google account/gmail account and password मांगेगा उसमे सही id password डाल दीजिये.
  • सही तरह से gmail id login होने के बाद आपके पास एक option आयेगा की create  new patternयानि की नया पैटर्न बानाए.तोह आप नया एक आसान  पैटर्न बना लीजिये जिससे आप आगे से याद राख सके.तोह यह था आपने मोबाइल में internet connection के मदत से PATTERN LOCK को तोड़ने का तरीका.

PATTERN LOCK KAISE TODE?

Offline में आपने मोबाइल के PATTERN LOCK को कैसे तोड़े?

  • इसमें आपको आपने मोबाइल में इन्टरनेट कनेक्शन का कोई जरुरत नहीं पड़ेगा क्यों इस पक्रिया सबकुछ offline के माध्यम से ही सम्पन्न हो जायेगा.लेकिन ध्यान रखे की आपके मोबाइल में बैटरी का चार्ज 70-80% के अन्दर होना चाहिए.क्यों इस पक्रिया को संपन्न होने के लिए थोडा समय लगता है तोह कही ऐसा ना हो की बिच में मोबाइल बंध ना पढ़ जाये इसके लिए पहले से ही चार्ज करके रखे.
  • इस process का नाम है hard reset. उसके लिए आपके मोबाइल switch off कर दीजिये.
  • उसके बाद on करने के लिए आपको (volume up और volume down +power button)को एक साथ में दबाकर मोबाइल को on करना है.
  • उसके बाद आपके मोबाइल automatic recovery mode पे चला जायेगा.

 

लेकिन इसमें आपको एक बात का ध्यान राखना है की कुछ अलग अलग कंपनी के मोबाइल के अलग अलग पक्रिया रहता है hard reset करने के लिए उन सारे अलग अलग पक्रिया के बारे में भी आपको बताते है.

  1. (Volume down+Volume up+power button)
  2. (Volume down+power button)
  3. (Volume up+power button)
  4. (Volume up+home+power button)
  5. (Volume up+camera button)
  6. (Home+camera button)
  7. (Home+power button)

मुझे उम्मीद है की की इन 7 तरीके में कोई ना कोई एक पक्रिया आपके मोबाइल को hard reset करने के लिए काम में आ ही जायेगा.

  • तोह जैसे ही आप उपर के किसी पक्रिया को इस्तेमाल करके आपने मोबाइल को on करते है तोह उसमे आपको wipe data/factory reset में select करना है.अभी आपको Volume up down button के मदत से ही option select करना है.क्यों की recovery mode में आपके mobile के touchpad काम नहीं करता है.
  • उसके बाद आपको No/Yes 2 option आयेगा उसमे से आपको Yes में select करना है.select करने के लिए अलग अलग मोबाइल में बटन के इस्तेमाल भी होता है जैसे कुछ कुछ मोबाइल में home बटन ही ok/select का काम करता है.और जादातर मोबाइल में power button से ही ok का काम होजाता है.तोह आप आपने power button को ok kare.
  • और जैसे ही आप ok करते है तोह आपके मोबाइल rebooting होते यानि की loading होते हुए दिखेगा और कुछ समय बाद आपके मोबाइल on हो जायेगा.और आपके अन्दर एक खुसी का झलक खिलेगा.

तोह दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको आपने मोबाइल में PATTERN LOCK कैसे तोड़े उसके बारे में बताये है और online/offline दोनों तरीके आपके साथ शेयर किया है.उम्मीद है की इस पोस्ट को फॉलो करने के बाद आप आसानी से कोई भी स्मार्ट फ़ोन के PATTERN LOCK को आप खुद ही तोड़ सकते है.और इस जानकरी से जुड़ हुए आपके मन में किसी भी तरह के सावाल/सुझाब रहता है तोह आप निचे कमेंट box का साहारा लेकर मेरे साथ शेयर कर सकते है.धन्यबाद.

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम मिथुन है,और में इस वेबसाइट को 2016 में बानाया हु.और इस वेबसाइट को बानानेका मेरा मूल मकसद यह है की लोगो को इन्टरनेट के माध्यम से हिंदी में इन्टरनेट की जानकारी प्रदान करना.इसीलिए इस वेबसाइट का नाम Internetsikho राखा गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.