IRCTC SE TICKET BOOKING KAISE KARE?

IRCTC SE TICKET BOOKING KAISE KARE?

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्त्तो आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे की आप घर बैठे कैसे आपने/मोबाइल से रेल ticket बुक कर सकते है.ऐसे हम सब जानते ही है की आजके समय में इन्टरनेट के उपोयोग बहुत तेजी से चलते आरहा है और इसके उपोयोग करने से हमें बहुत फायेदे भी मिलते है जिस वजह से समय के साथ इन्टरनेट के इस्तेमाल करनेवाले लोगो के संख्या भी बढ़ते चला जा रहा है.जैसे पहले के ज़माने में हमें जब भी कोई दूर दुरांतर जाना होता था तब हम अपने सहर के नस्दिकी कोई rail station में सुभे से लम्बे लाइन में खड़े रहकर टिकेट निकालता था.इसमें लोगो के जादा समय भी बर्बाद होता था और परिशानी भी होता था .और जैसे जैसे  समय बीतते गया और यह सरे चीजे इन्टरनेट में मजूद होने लागा और लोगो के काम आसान होने लागा.और इस उपोयोगी के एक अच्छा उदहरन हम इस पोस्ट में आपको साथ शेयर करने जा रहे है.जिसमें आप irctc से समन्धित सारे सावालो के जवाब इस पोस्ट में देनेका पूरी प्रयास करूँगा.जैसे आपने मोबाइल से irctc ticket कैसे बुक करे?irctc से टिकेट बुक करने के लिए क्या क्या जरुँरत पड़ता है?irctc से तत्काल टिकेट कैसे बुक करे?irctc से कटा हुआ टिकेट cancel कैसे करे?irctc में कटे हुए टिकेट में कोई गलती हो जाए तोह उसका संसोधोंन कैसे करे?irctc से बुक किया हुआ टिकेट को प्रिंट कैसे करे?irctc में account कैसे बनाये ?इस तरह के साधारणत जिस तरह के सावाल लोगो के मन में आते है और उन्हें दिक्कत होता है उन सारे सावालो के जवाब में इस पोस्ट में कवर करेंवाला हु.

IRCTC  क्या है और कैसे काम करता है?

दोस्तों जब हम irctc में अकाउंट बानाने के सोच रहे है उससे एहले हमें यह भी जानना जरुरी है की irctc क्या है और कैसे यह काम करता है जोह की आपको बाताने जा राहा हु.irctc indian railway की एक सहयोगो संस्था में से एक है जोह की हमे catering यानि की खान पान,tourism यानि की पर्यटन और online टिकेट बुकिंग के सुबिधा प्रदान करता है और इसका head office डेल्ही में है.irctc का full form है india railway catering and tourism corporation.और irctc को हिंदी में समझना है तोह भारतीयों रेलवे खानपान और पर्यटन निगम है.irctc के सुबिधा के लाभ उनके official website IRCTC.CO.IN है.IRCTC के जोह मोबाइल अप्प है उसका नाम है IRCTC RAIL CONNECT. आप irctc के website/mobile app  में जाकर register करके टिकेट बुकिंग कर सकते है.

मोबाइल से IRCTC APP में कैसे account बानाए?

  • सबसे पहले आपको आपने मोबाइल में IRCTC RAIL CONNECT नाम के इस app को download कर लेना है.फिर उसके बाद इस app को open करके आपने मोबाइल में install कर लेना है.

IRCTC SE TICKET BOOKING KAISE KARE?

  • उसके बाद जब आप irctc app को अपने मोबाइल में खोलते है तोह इस तरह के screen नजर आएगा.जिसमे आप right side के उपर कार्नर में देख सकते है उसमे LOGIN लिखा हुआ है.उसमे आपको क्लिक करना है.

IRCTC SE TICKET BOOKING KAISE KARE?

  • और जैसे हु login पे आप क्लिक करते है तोह आपके सामने एक और नया screen खुलेगा जहा आपसे user name/password मांगेगा लेकिन हमारे अकाउंट अभी रजिस्टर नहीं तोह हमें पहले irctc में registerd होना पड़ेगा तभी user name/password मिलेगा.उसके लिए आप register user? बटन पार क्लिक करे.
  • जैसे ही आप register user पार क्लिक करते है तोह आपके सामने एक और नया स्क्रीन खुलेगा जोह की आप निचे के चित्र में देख सकते है.

IRCTC SE TICKET BOOKING KAISE KARE?

  • जैसे मोबाइल number के जायगे पे आप आपना चालू एक नंबर डाले जोह हमेशा आपका चालू रहता है या फिर रहेगा क्यों की आगे आप जब भी टिकेट बुकिंग करने जायेंगे तब इस नंबर पे otp आएगा और उस otp को डालने के बाद ही आप टिकेट बुक कर सकते है.और ध्यान राखे की जोह mobile नंबर पहले irctc में कभी इस्तेमाल नहीं किया है वोही नंबर आप डाले.
  • EMAIL ID के जायगे पे आप आपके कोई भी एक id डाले जोह हमेशा आपके मोबाइल में login रहता हो.और इसके पहले यह ईमेल id irctc में registerd नहीं रहना चाहिए.और ध्यान राखे की वोह email id में टिकेट के सारे तथ्य आनेवाला है तोह उस email id के login तथ्य संभल कर रखे.
  • उसके बाद user name उसमे आप अपने हिसाब से कोई भी रखे जैसे Admin123 ऐसे आप कुछ अलग अलग तरह के नाम डालकर देखे उसमे से जोह user name मजूद होगा वोह आप देख सकते है की वोह आपके लिए available है या नहीं .
  • उसके बाद आता है password उसमे आप आपने हिसाब से कोई भी रख सकते है उसके उदाहरन के लिए में एक पासवर्ड आपके साथ शेयर कर रहा हु जिससे आपको समझने में आसानी हो.ex-Ku63KBm3a .देखिये इसमें capital letter/small letter/number का combinitaion है इस तरह के आपको कोई भी password राखना है.फिर confirm password में भी आपको वोही डाल देना है.
  • उसके बाद आता है first name/middle name/last name जोह की आपको सही से डालना है उसके भी उदाहरन आपको में दे रहा हु जिससे आपको समझने में कोई परिशानी ना हो.जैसे मान लीजिये आगर आपके नाम pravin kumar gupta है तोह आपको first name में pravin डालना है और middle name में kumar डालना है और last name में gupta डालना है और अगर आपके नाम सिर्फ pravin gupta है तोह आप sirf first और last के घर ही भरे और middle name का box खली रहने दे.
  • उसके बाद आता हाई आपके जन्म दिन यानि की date of birth जिसके format इस तरह से होते है DATE/MONTH/YEAR .
  • उसके बाद आता है NATIONALITY जिसमे आप india select करे क्यों की में एक भारत के नागरिक के लिए ही यह बताने जा राहा हु.और अगर आप कही बहार के देश में रहते है और आप irctc के सुबिधा उपयोग करना चाहते है तोह उसके लिए आप irctc official website में जाकर इस सुबिधा का उपोयोग कर सकते है.
  • उसके बाद आता है security question उसमे आपको कोई भी एक प्रश्न select करना है उसमे जोह सबसे आसान question है उससे आप select करे जोह की आपको हमेशा याद रहे और उसके जवाब में आपके हिसाब से डाल जोह आपको आसानी से याद रहे.क्यों की यह बहुत काम के चीज है जब आपके account में किसी भी तरह के छेड़छाड़ हो जाते है तब उससे recover करने में इस तरह के security question/answers के मदत लेना होता है.
  • उसके बाद आता है occupatioon उसमे आप आपने हिसाब से select कर सकते है जोह काम आप करते है और अगर आपके काम के list उस cateogory में नहीं है तोह आप others में क्लिक कर सकते है.
  • उसके बाद आता है marital status उसमे आप वोह select करे जोह आप हो.उसके बाद NEXT बटन पार क्लिक करे.आप निचे के चित्र में भी देख सकते है की किस तरह से रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरा जाता है.

IRCTC SE TICKET BOOKING KAISE KARE?

  • और जब आप next button पर क्लिक करते है तोह आपके सामने एक नया window open होगा जहा आपको आपके address डालना है जैसे की street/country/city/pin/state/p.o/mobile number भर देना है उसके बाद register पार क्लिक कर देना है.जोह की आप निचे के चित्र में देख सकते है.

IRCTC SE TICKET BOOKING KAISE KARE?

  • जैसे ही आप register पर क्लिक करते है तोह आपके सामने और एक नया page खुलेगा जहा आपको आपक account को verify करने के लिए बोला जायेगा.आपके अकाउंट verify करने के लिए आपके mobile number पे 6 संख्या के एक otp जायेगा उससे आपको verify mobile number जहा लिखा है उसमे दाल  देना  है.ठीक उसी तरह आपके email id में भी एक otp जाएगा उससे verify email id के जायगा पे डालकर निचे जोह verify user लिखा है उसपर क्लिक कर देना है.जोह की अप निचे की चित्र में देख सकते है.

IRCTC SE TICKET BOOKING KAISE KARE?

  • आपके अकाउंट जब email id verify/mobile number verify हो जाता है तब आपको 4 digit के pin set करना है irctc connect app के लिए.जिससे आपको हर बार आपके irctc अकाउंट के पासवर्ड डालने का जरुरत नहीं पड़ेगा.तोह आप 4 digit के कोई पिन डाल दीजिये और उससे renter कर दीजिये फिर कन्फर्म कर दीजिये.जोह की आप निचे की चित्र में देख सकते है.

IRCTC SE TICKET BOOKING KAISE KARE?

 

IRCTC APP से कैसे TICKET BOOKING करे?

  • अभी irctc में अकाउंट बन गया है और आपको user id/password/pin सबकुछ मिला गया है.अब हम आपको बताते है की आप कैसे आपने मोबाइल से टिकेट बुक कर सकते है.
  • सबसे पहले आप आपने mobile में irctc connect app में आपना pin और captcha डालकर login कर लीजिये.फिर सबसे पहले ही आपको plan my journey का एक logo नजर आएगा.जैसे ही आप उसपर क्लिक करेंगे उसमे आपको train search का option दिखेगा उसमे from में आप जहा से जाना चाहते हो उस station का नाम choose करे.और to में जोह station तक जाना चाहते हो उस station का नाम select करे.अगर आपके शहर के station के नाम सही तरह से नहीं पता है तोह आप सबसे पहले आपने गूगल में आपके station के नाम डालकर उसके short name जान ले क्यों की rail station के एक नाम 2 अलग अलग जायगा के भी हो सकता है सिर्फ थोडा बहुत ही फर्क रहता है उसमे.इसके लिए आप सबसे पहले आपना station के नाम confirm कर लीजियेगा.जैसे मैंने उदाहरन के लिए निचे आपको दिखाया है.जैसे मान लीजिये में lokmanyatilak terminus से bankura तक जाना चाहता हु.इसमें lokmanyatilak terminus का शोर्ट code है LTT और बंकुरा के शोर्ट code है BQA जोह की आप निचे के चित्र में देख सकते है,उसके बाद आपको departure date select करना है.यानि की जोह दिन आपको जाना है और उस दिन में जितने भी ट्रेन आपके जाने वाले रूट में जाएगा/रूखेगा वोह सारे ट्रेन के नाम/number आपको दिख जाएगा.जोह की आपको निचे की चित्र में दिखाए है.

IRCTC SE TICKET BOOKING KAISE KARE?

 

 

IRCTC SE TICKET BOOKING KAISE KARE?

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

  • उसके बाद आपको उस ट्रेन के नाम में select करना है.जैसे ही आप select करते है तोह आपको पूछेगा की आप कोनसा श्रेणी में सफ़र करना चाहेंगे जैसे 1A/2A/3A/SL  इसमें से कोंसे डब्बे में आपको जाना है वोह आपको select करना है.जैसे मैंने SL डब्बे select किये है जोह की आप निचे के चित्र में देख सकते है.

IRCTC SE TICKET BOOKING KAISE KARE?

  • और जैसे ही में SL पार क्लिक किया उस दिन में कितने seat AVAILABLE/RAC/WL ही वोह आपको दिख जाएगा.और साथ ही आनेवाले कोंसे दिन में वोह ट्रेन में seat के availability आपको देखने मिल जाएगा जिससे देखकर आप आपना अंदाजा लगाकर टिकेट बुक कर सकते है.मैंने निचे के चित्र में जैसे आपको दिखाया की में 25 jan sat को जोह ट्रेन है उसको बुक कर रहा हु और उसमे available 0003 सीट खली है इसके लिए मैंने उस date पर क्लिक किया.और निचे बाए तरफ के कोने में भी देखे उसमे कितने पैसे लागेंगे वोह भी आप देख सकते है.उसके बाद go to passenger details पार क्लिक कर देना है जोह की आप निचे के चित्र में मैंने आपके साथ साँझा किया है.

IRCTC SE TICKET BOOKING KAISE KARE?

  • जैसे ही go to passenger details पार क्लिक करते है तोह आपके सामने एक और नया फॉर्म खुलेगा जहा आपको add passengers करना होगा उसके लिए add new पार क्लिक करना है.और आप अगर किसी दुसरे लोगो के लिए टिकेट निकल रहे है तोह आप passenger के mobile number दल सकते है जिससे उन्हें यह फायदा होगा की जिस दिन ट्रेन है उस दिन उके मोबाइल में सीट के जानकारी मेसेज के माध्यम से प्राप्त होगा.और अगर आप नंबर नहीं डालते है तोह आपके मोबाइल नंबर पहले से ही उसमे डाला हुआ रहता है.जिसके चित्र में निचे शेयर किया है.

IRCTC SE TICKET BOOKING KAISE KARE?

  • जैसे ही add new बटन पार क्लिक करते है तोह आपको उसमे आपके first name और last name लिखना है.उसके बाद age ke box में आपके उम्र.और gender के जायगे पी male/female जिनके लिए भी टिकेट बुक कर रहे है वोह select करे.berth preference के जायगा पे आप आपने हिसाब से पसंद कर सकते है जैसे UB-upper bar,LB -lower bar इस तरह से कोई भी आप एक choose कर सकते है.उसके बाद nationality के जायगे पार india select करे,उसके बाद आपको add passengers के जायगे पे आपके name/age/seat bar दिखने लगेगा.और अगर आप और किसीके लिए इसी ट्रेन के लिए टिकेट निकलना चाहते है तोह आप निचे के add new पर क्लिक करके same process फॉलो करे.उसके बाद निचे पेमेंट  के लिए कोई भी एक OPTION आपको SELECT करना है,जैसे आप अगर pay through credit/debit cards/net banking/wallets के option पर क्लिक करते है तोह 15 रुपया और उसके साथ gst charges लगेगा.और अगर आप UPI के माध्यम से जैसे bhim/upi के through करते है तोह 10 रुपया और gst लगेगा.उसके बाद review journey details पार क्लिक कर दीजिये.आपको अछे तरह से समझाने के लिए निचे आपके साथ चित्र शंझा किया है.

IRCTC SE TICKET BOOKING KAISE KARE?IRCTC SE TICKET BOOKING KAISE KARE?

  • जैसे ही हम REVIEW JOURNEY DETAILS पर क्लिक करते है तोह हमारे सामने payment करने के दो तरीका सामने आता है.1)wallets-उसमे क्लिक करने से आपको अलग अलग तरह के mobile wallet मिलेगा ज्सिके मदत से आप पेमेंट कर सकते है.और हां उस wallet में पैसा मजूद होना चाहिए तभी आप कर सकते है. wallet के लिस्ट आपको निचे के चित्र में दिखाया गया है.

 

IRCTC SE TICKET BOOKING KAISE KARE?

IRCTC SE TICKET BOOKING KAISE KARE?

  • और पेमेंट करनेका दूसरा तरीका जोह आता है वोह है MULTIPLE PAYMENT OPTIONS ,जिसमे आप credit  card/debit card/prepaid card/upi/netbanking के माध्यम से पेमेंट कर सकते है.जिसके  चित्र में निचे शेयर किया हु.

IRCTC SE TICKET BOOKING KAISE KARE?

  • तोह में MULTIPLE PAYMENT OPTIONS पर जैसे ही क्लिक किया तोह बहुत सारे अलग अलग wallet/cards/net banking के option आरहा है.तोह में पहले वाला option select किया है  जिसमे irctc ipay के wallet के माध्यम से यह taransaction सफल होगा जोह की irctc  के offecial वॉलेट है. और  में debit card से पेमेंट करनेवाला हु और मेरा कार्ड जोह है वोह visa का है.उसके बाद मैंने PAY 767.70 पर क्लिक कर दिया है.
  • और जैसे ही pay पर क्लिक किया तब एक नया डैशबोर्ड खुलेगा जाहा हमें आपने debit card के number/EXPIARY M/Y और CVV डालना है और CARD के नाम डालना है जैसे मेरा कार्ड का नाम है VISA तोह में दल दिया और PAY पार क्लिक कर दिया है.जोह की आप निचे के चित्र में स्पस्ट देख सकते है.

IRCTC SE TICKET BOOKING KAISE KARE?

  • जैसे ही हमने pay 771.32 पर क्लिक किया तोह हमारे बैंक के debit card potral ओपन हो जायेगा और वोह आपको एक otp के माध्यम से paymnet को verify करना है.आपके जोह नंबर आपके उस बैंक में लिंक है उसी नंबर पे otp आएगा और उस otp को enter otp के जायगा पे डालकर submit कर देना है.

IRCTC SE TICKET BOOKING KAISE KARE?

  • जैसे ही हम otp डालकर submit कर देते है तोह उसके बाद हमें terms&conditions for vikalp के एक message दिखने लागेगा आपको उसमे accept पार क्लिक कर देना है.जोह की अप निचे के चित्र में देख सकते है.

  • जैसे ही हम accept पर क्लिक करते है तोह हमें आपना बुकिंग टिकेट details दिखने लागता है.ज्सिमे आपके pnr number/name/seat status/time यह सारे चीजे आप देख सकते है.जैसे मेरा जोह टिकेट है वोह WL /13  है अभी.और आपको अगर direct टिकेट नहीं दिख रहा है तोह आप IRCTC RAIL CONNECT  app में लॉग इन करके my bookings पार क्लिक करके upcoming journey पर क्लिक करके बुक किया हुआ टिकेट देख सकते है.

IRCTC SE TICKET BOOKING KAISE KARE?

  • और अगर किसि भी कारन से  आपके irctc rail connect app open नहीं होआ रहा है तोह उसमे आपको चिंतित होने की कोई कारण नहीं है.वोह टिकेट आपके  email id में आजायेगा.वोहा से आप टिकेट को देख सकते है.दिखा सकते है.और अगर आपके टिकेट confirm है तोह आपके mobile नंबर पार मेसेज के माध्यम से आपके टिकेट की जानकारी टिकेट बुक करने के तुरंत बाद ही आजायेगा.तोह अब आपके टिकेट बुकिंग सफल  हो चूका है.

IRCTC  से टिकेट बुकिंग करने के बाद उसके प्रिंट कैसे निकाले?

दोस्तों पहले के दिनों में इन्टरनेट का उतना जादा इस्तेमाल नहीं होता था इसीलिए सबकुछ लिखे पढ़े आमने सामने होता था यानि की rail ticket के खेत्र में भी टिकेट के hard copy आपके पास होना जरुरी था तभी आपके pnr मान्य होगा.लेकिन जैसे जैसे समय बितते गया और इन्टरनेट का इस्तेमाल हर एक खेत्र में जादा होने लगा और सरे तत्थ्य अब इन्टरनेट में मजूद रहता है जिससे आप आसानी से अपने मोबाइल से ही दिखा सकते है .नाकि आपको कोई hard कॉपी साथ लेकर घूमना है.और आजके समय में तोह आपके mobile में भी मेसेज आजाता है जिस दिन आपके ट्रेन है  आपके pnr number के साथ आपके seat no, coach नंबर और आप उस मेसेज को TTI को दिखाकर आपका seat verify करवा सकते है.लेकिन कभी कभी क्या होता है की हम किसी दुसरे के लिए टिकेट निकालते है और उनके पास ना की कोई smartphone होते है और ना ही उनके नंबर हम टिकेट बुक करने समय डालते है इस वजह से उन्हें तोह मेसेज प्राप्त नहीं और ना ही वोह अपने मोबाइल से TTI को दिखा सकते है.इस खेत्र में उन्हें आप उसके टिकेट का प्रिंटआउट दे सकते है जिससे वोह अपने साथ लेकर सफ़र कर सकते है तोह चलिए आपको निचे step by step बाताते है की irctc के टिकेट को कैसे प्रिंट करे?

  • दोस्तों इसके लिए आपको google chrome browser का मदत लेना पड़ेगा,यानि की आपके irctc rail connect के id password डालकर login करना है.उसके लिए आप अपने मोबाइल में chrome browser खोल लीजिये और उसके desktop mode on कर लीजिये.उसके लिए आप google chrome browser के right side के उपर corner में 3 dot दिखाई देगा उसमे क्लिक करने से आपको बहुत सारे आप्शन देखें मिलेगा उसमे से आपको 11 नंबर में दिखेगा desktop site उसमे एक box नजर आएगा उसमे आपको tick कर देना है और आपके browser desktop mode में open हो जायेगा.
  • उसके बाद अप browser में सर्च करे IRCTC.CO.IN
  • और जैसे ही सर्च करते है तोह आपको irctc के साईट खुल जाएगा और right side corner में आपको irctc के लोगो के बगल में 4 dot दिखेगा उसमे आपको क्लिक करना है और क्लिक करते ही आपको आपके irctc अकाउंट के login करनेका option मिल जाएगा.जोह की आप निचे की चित्र में देख सकते है.

IRCTC SE TICKET BOOKING KAISE KARE?

  • और जैसे ही हम login पार क्लिक करते है तोह हमें login id/password/captcha डालकर उसमे भर देना है फिर login करना है जोह की आप निचे की चित्र में देख सकते है.

IRCTC SE TICKET BOOKING KAISE KARE?

  • जैसे ही हम आपने irctc app  में लॉग इन हो जाते है तोह हमें आपने account के सारे authoraties मिल जाता है यानि की कब क्या क्या transaction किया उन सारे जानकारी आपको इसमें दिखेगा.तोह जैस हम आपने टिकेट के printout/pdf file  निकलना है उसके लिए हमें my profile में जाकर  उसके बाद my transaction पर जाकर उसके बाद booked टिकेट history में क्लिक कर देना है.जिसके चित्र आप निचे देख सकते है.

IRCTC SE TICKET BOOKING KAISE KARE?

  • जैसे ही हम book ticket history पार क्लिक करते है तोह हामे सारे बुक किये हुए दिखने लागेगा,और आप जोह भी टिकेट के print/pdf file निकालना चाहते है उस date/ticket के उपर क्लिक कीजिये.और जैसे ही आप उस टिकेट पार क्लिक करते है तोह आपको निचे print e ticket के एक आप्शन दिखेगा उसमे आपको क्लिक कर देना है जोह की आप निचे की चित्र में देख सकते है.

IRCTC SE TICKET BOOKING KAISE KARE?

  • जैसे ही हम print e ticket पार क्लिक करते है तोह एक और नया page खुल जाता है और उसमे हमारे टिकेट के details दिखने लागता है जोह की 2 page में रहता है और सबसे निचे आपको छोटा सा एक box में print लिखा हुआ दिखेगा उसमे आपको क्लिक कर देना है.उसके बाद आपको left side कोने में save as pdf दिखेगा उसमे क्लिक करके आपने मोबाइल में pdf file save कर सकते है और बाद में उस pdf file को किसीको mail करके किसी computer से उसके print निकाल सकते है.और अगर आप किसी कंप्यूटर से प्रिंट निकलना चाहते है तोह आप ctrl+p दबाकर अपने प्रिंटर select करके टिकेट के प्रिंटआउट निकाल सकते है.

 

PNR NUMBER क्या होता है?PNR NUMBER की पूरी जानकारी हिंदी में 

irctc में PNR  नंबर का मतलब होता है की यात्री के नाम के record रखने के लिए हर एक टिकेट में 10 डिजिट के unique नंबर दिया जाता है,चाहे वोह टिकेट आप कही से भी क्यों ना कटे चाहे वोह irctc के website से हो या फिर railway station से हो सब टिकेट में अलग अलग PNR नंबर होता है.और यह ek PNR नंबर में 6  लोगो के टिकेट एक साथ निकाल सकते है.मतलब की आप अगर एक साथ में 6 लोगो के लिए टिकेट निकलते है और वो सब एक ही station से सफ़र कर रहे है और एक ही स्टेशन में उतरेंगे तोह आपको एक ही PNR नंबर दिया जाएगा जिसमे अलग अलग नाम और उम्र के साथ अलग अलग सीट दिया जाता है.और एकबार जब (CRIS) centre of railway information systems stores से PNR नंबर generate हो जाते है तोह वोह data base में save हो जाता है.और यह PNR  नंबर के बैधता सिर्फ उस ट्रेन उस दिने  के journey ख़तम होने तक रहता है.और CRIS  9 महीने के बाद अपने database से वोह डाटा डिलीट कर देता है.

PNR NUMBER CHECK करने का सबसे बेहतर तरीका.

ऐसे तोह PNR चेक करने के लिए बहुत सारे apps/sites है लेकिन में उसमे से चुन के एक कहस app अपलोगो के साथ शेयर करने जा रहा हु जोह की all in one होगा यानि की आप उस app  से ट्रेन के seat avaiblity से लेकर/किराये से लेकर ट्रेन के रूट और live location status आप देख सकते है आपने मोबाइल से ही और साथ में PNR CHECKER तोह है जिससे आप चाहे तोह कोई भी PNR नंबर को favourite में ऐड करके कभी भी उस pnr को जाच कर सकते है यानि की आपको बार बार pnr डालने का जरुरत नहीं पड़ेगा.और उस app का नाम है WHERE IS MY TRAIN और इस अप्प को sigmoid labs and its affiliates ने devolop किया है.और यह बहुत ही जबरदस्त एक app है.app के डाउनलोड लिंक में आपलोगों के साथ निचे शेयर किया.

 

PNR NUMBER CHECK करने का सबसे बेहतर तरीका.

IRCTC TICKET CANCELLATION  PROCESS  और CHARGES की पूरी जानकारी हिंदी में 

दोस्तों अब हम बात करते है की अगर हमें किसि भी कारन के वजह से irctc टिकेट को cancel करना है यानि की रद करना है और हमारे टिकेट के पैसा कैसे हमे आपस मिलेगा उसके बारे में जानेंगे.जैसे हम अगर irctc के website से ticket book करते है तोह हम जहा से book करते है वोही हामे ticket cancel करनेका सुबिधा भी मिलता है तोह हम वोहा से आपने टिकेट को ट्रेन छोड़ने से पहले कभी भी cancell कर सकते है.लेकिन हां उस cancellation का अलग अलग charges होता है अलग अलग class/time के लिए.उसके बारे में हम पूरी जानेंन्गे निचे की पोस्ट में.तोह यह हो गया online ticket cancel करने का तरीका.

अब बात करते है counter ticket का जोह की हम कोई railway station में निकालते है.उस टिकेट को आप cancell करना चाहते है तोह आपको कोई ना की railway ticket counter से ही cancell करवाना है ट्रेन छोड़ने से पहले.और cancellation charges भी ठीक उसी तरह का रहता है जोह online cancellation में हमें देना होता है.

irctc ticket आपने मोबाइल से कैसे cancel करे?

दोस्तों मैंने पहले आपको बता चूका हु की आप अगर online irctc app/website से टिकेट निकलते है तभी आप उससे cancel कर सकते है.तोह में याहा आपको बाताऊंगा की आप कैसे उससे कैंसल कर सकते है.

  • सबसे पहले आप आपने मोबाइल में irctc rail connect app को आपने id/password/pin डालकर login कर लीजिये.फिर MY BOOKINGS पर क्लिक कीजिये.उसके बाद ही आपको book किया हुआ टिकेट दिखेगा.तोह उसमे आप जोह ट्रेन के टिकेट cancel करना चाहते है उसके उपर क्लिक कीजिये.और जैसे ही आप उस टिकेट पार क्लिक करते है तोह आपको right side में उपर कार्नर में 3 dot दिखेगा उसमे आपको क्लिक कर देना है.और वोहा cancel ticket के option देख सकते है.उसमे आपको क्लिक करना है.जादा जानकरी के लिए आपको निचे चित्र में भी दिखाया गया है.

IRCTC SE TICKET BOOKING KAISE KARE?

  • और जैसे ही हम cancel ticket पर क्लिक करते है तोह एक और नया डैशबोर्ड खुलता है जहा आपको आपके नाम के box मेंselect करना है.और आगर आप एकसाथ 3-6 टिकेट निकलते है और आप सिर्फ 1/2 टिकेट cancel करना चाहते है तोह आप उन सब नाम के उपर क्लिक करे.तोह यहाँ में जोह आपको चित्र में दिखाने जा रहा हु उसमे एक ही टिकेट है तोह में selcet all पार क्लिक कर दिया और फिर निचे cancel बटन पार क्लिक कर दिया जोह कि आप निचे की चित्र में देख सकते है.

IRCTC SE TICKET BOOKING KAISE KARE?

  • और जैसे ही आप cancel बटन पार क्लिक करते है तोह आपके mobile में एक notification दिखने लगेगा जिसमे आपको confirm कर देना है.कन्फर्म करते ही आपके email/id और मोबाइल नंबर में cancellation का मेसेज आजायेगा.और उसके 7 -10 दिनों के अन्दर आपके उस account में पैसा आजायेगा जिस अकाउंट से टिकेट बुक करने समय काटा था.तोह यह हो गया online टिकेट cancellation करने का तरीका.
IRCTC TICKET  CANCEL करने के लिए  कोनसे टिकेट के कितना CHARGES लगता है?

तोह अब हम जानेंगे की कोनसे टिकेट cancel करने में कितना पैसा हमारे काटते है.

  • AC FIRST CLASS/EXECUTIVE CLASS – आप ट्रेन छोड़ने के 48 घंटे पहले अगर आपके confirm टिकेट cancel करवाते है तोह आपके 240 रुपया charge देना होगा.और अगर आप 12 घंटे पहले आपके confirm ticket cancel करते है तोह आपको 25% कटके बाकी पैसा मिलेगा,यानि की आपके टिकेट के मूल्य अगर 1000 रुपया है तोह आपको 750 रुपया ही मिलेगा.और अगर अप 4 घंटे पहले आपके confirm ticket cancel करते है तोह आपके टिकेट के हिस्सा के 50% काटकर आपको मिलेग,यानि आपके टिकेट के मूल्य अगर 1000 रुपया है तोह आपको सिर्फ 500 रुपया मिलेगा.और अगर आपके RAC/WL  टिकेट होगा तोह आप तरीन छोड़ने के 30 miniute पहले उससे पहले तक उससे cancel कर सकते है.उसके लिए आपको 60 रुपया और 18 % gst काटकर आपको बाकि के पैसा मिल जाएगा.और अगर आप online  जादा W/L  टिकेट लेते है तोह वोह आपके automatic cancel हो जाता है और पैसा काटकर आजाता है.और आप अगर railway counter ticket लेते है तोह आप ट्रेन  छोड़ने के 30 miniute पहले तक स्टेशन में जाकर उससे cancel करवा सकते है.
  • AC 2 TIER/FIRST CLASS -आप ट्रेन छोड़ने के 48 घंटे पहले अगर आपके confirm टिकेट cancel करवाते है तोह आपके 200 रुपया charge देना होगा.और अगर आप 12 घंटे पहले आपके confirm ticket cancel करते है तोह आपको 25% कटके बाकी पैसा मिलेगा,यानि की आपके टिकेट के मूल्य अगर 1000 रुपया है तोह आपको 750 रुपया ही मिलेगा.और अगर अप 4 घंटे पहले आपके confirm ticket cancel करते है तोह आपके टिकेट के हिस्सा के 50% काटकर आपको मिलेग,यानि आपके टिकेट के मूल्य अगर 1000 रुपया है तोह आपको सिर्फ 500 रुपया मिलेगा.और अगर आपके RAC/WL  टिकेट होगा तोह आप ट्रेन  छोड़ने के 30 miniute पहले उससे पहले तक उससे cancel कर सकते है.उसके लिए आपको 60 रुपया और 18 % gst काटकर आपको बाकि के पैसा मिल जाएगा.और अगर आप online  जादा W/L  टिकेट लेते है तोह वोह आपके automatic cancel हो जाता है और पैसा काटकर आजाता है.और आप अगर railway counter ticket लेते है तोह आप ट्रेन  छोड़ने के 30 miniute पहले तक स्टेशन में जाकर उससे cancel करवा सकते है.
  • AC 3 TIER/AC CHAIR CAR/ AC 3 ECONOMY -आप ट्रेन छोड़ने के 48 घंटे पहले अगर आपके confirm टिकेट cancel करवाते है तोह आपके 180 रुपया charge देना होगा.और अगर आप 12 घंटे पहले आपके confirm ticket cancel करते है तोह आपको 25% कटके बाकी पैसा मिलेगा,यानि की आपके टिकेट के मूल्य अगर 1000 रुपया है तोह आपको 750 रुपया ही मिलेगा.और अगर अप 4 घंटे पहले आपके confirm ticket cancel करते है तोह आपके टिकेट के हिस्सा के 50% काटकर आपको मिलेग,यानि आपके टिकेट के मूल्य अगर 1000 रुपया है तोह आपको सिर्फ 500 रुपया मिलेगा.और अगर आपके RAC/WL  टिकेट होगा तोह आप तरीन छोड़ने के 30 miniute पहले उससे पहले तक उससे cancel कर सकते है.उसके लिए आपको 60 रुपया और 18 % gst काटकर आपको बाकि के पैसा मिल जाएगा.और अगर आप online  जादा W/L  टिकेट लेते है तोह वोह आपके automatic cancel हो जाता है और पैसा काटकर आजाता है.और आप अगर railway counter ticket लेते है तोह आप ट्रेन  छोड़ने के 30 miniute पहले तक स्टेशन में जाकर उससे cancel करवा सकते है.
  • SLEEPER CLASS -आप ट्रेन छोड़ने के 48 घंटे पहले अगर आपके confirm टिकेट cancel करवाते है तोह आपके 120 रुपया charge देना होगा.और अगर आप 12 घंटे पहले आपके confirm ticket cancel करते है तोह आपको 25% कटके बाकी पैसा मिलेगा,यानि की आपके टिकेट के मूल्य अगर 1000 रुपया है तोह आपको 750 रुपया ही मिलेगा.और अगर अप 4 घंटे पहले आपके confirm ticket cancel करते है तोह आपके टिकेट के हिस्सा के 50% काटकर आपको मिलेग,यानि आपके टिकेट के मूल्य अगर 1000 रुपया है तोह आपको सिर्फ 500 रुपया मिलेगा.और अगर आपके RAC/WL  टिकेट होगा तोह आप तरीन छोड़ने के 30 miniute पहले उससे पहले तक उससे cancel कर सकते है.उसके लिए आपको 60 रुपया और 18 % gst काटकर आपको बाकि के पैसा मिल जाएगा.और अगर आप online  जादा W/L  टिकेट लेते है तोह वोह आपके automatic cancel हो जाता है और पैसा काटकर आजाता है.और आप अगर railway counter ticket लेते है तोह आप ट्रेन  छोड़ने के 30 miniute पहले तक स्टेशन में जाकर उससे cancel करवा सकते है.
  • SECOND CLASS – इसके लिए आपको 60 रुपया charges देना होगा अगर आप cancel करते है तोह.

दोस्तों उमीद है की मैंने आप लोगो को IRCTC की जानकारी हिंदी में और ONLINE ACCOUNT कैसे बनाये के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हु की अपलोगो को अब भारतीयो रेलवे के बारे में पूरी जानकारी मिल गया है.और आपको irctc से टिकेट बुक करते समय किसी भी तरह के कोई दिक्कत आता है तोह आप निचे कमेंट box में मुझसे बता सकते है में आपके मदत करनेका पूरी प्रयास करूंगा. आप सभीसे एक ही गुजारिश है की जैसे आपको इस पोस्ट से irctc के बारे में पूरी जानकारी जानने को मिला ठीक ऐसे ही आप आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों/परिबार के साथ शेयर करके उन्हें भी जानने का मौका दे और सभीके पास  irctc के बारे सही जानकारी हो येही हमारे प्रयास है.धन्यबाद.

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम मिथुन है,और में इस वेबसाइट को 2016 में बानाया हु.और इस वेबसाइट को बानानेका मेरा मूल मकसद यह है की लोगो को इन्टरनेट के माध्यम से हिंदी में इन्टरनेट की जानकारी प्रदान करना.इसीलिए इस वेबसाइट का नाम Internetsikho राखा गया है.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.