Youtube Shorts Kya Hai? Youtube Shorts Kaise Use Kare?

Youtube Shorts Kya Hai? Youtube Shorts Kaise Use Kare?

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों Tiktok india में Ban होने के बाद कुछ समय में ही Youtube ने Youtube Shorts नाम के कुछ नए Features लांच किया है.जोह की लगभग सभीका मानना है की यह Tiktok बंध होनेका फायदा यह Youtube Shorts को ही मिल रहा है.क्यों की इसमें Tiktok जैसे ही Features देखने को मिल रहा है.तोह अभीतक अगर आपको Youtube Shorts के बारे में जानकारी नहीं है तोह आजके इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की Youtube Shorts Kya Hai? और Youtube Shorts को इस्तेमाल करके कैसे आप भी Video बना सकते है?साथ ही साथ आपको बताऊंगा की Youtube Shorts में क्या क्या Features है और इन सरे Features को कैसे आप इस्तेमाल करके अच्छे से अच्छे Video बना सकते है.

Youtube Shorts Kya Hai? Youtube Shorts Kaise Use Kare?

Youtube Shorts क्या है? What’s Youtube Shorts?

तोह आपको यह Youtube Shorts के नाम से ही आप अंदाजा लगा सकते है की यह एक Shorts Video Platform है जोह की Youtube के तरफ से लांच किया गया है.यानि की Youtube Shorts Youtube का ही एक नया Features है.और इसका इस्तेमाल करके आप आपने Youtube Channel/Account में Shorts Video बनाकर Upload कर सकते है.और आपके Youtube Account से दुसरे किसीके Youtube Shorts Videos भी देख सकते है.और जब भारत में Tiktok Ban हुआ तब काफी सरे Shorts Video App मार्किट में बना था लेकिन जैसे ही Youtube Shorts Lunch हुआ है तोह बाकि सरे Apps के ऊपर लोगो के नजर थोडा कम होने लगा क्यों की Youtube एक बढ़िया Video Platform तोह पहले से ही है और इसमें Users भी काफी जादा है .जिस वजह से लोग Youtube Platform को काफी जादा भरोसा करता है.और जैसे ही Youtube Shorts को लंच किया तोह लोगो ने काफी जादा इस Shorts Video Features को पसंद करने लगा है.और यह Youtube Shorts को इस्तेमाल करना भी काफी आसान है क्यों की Youtube Shorts के Features Youtube App में ही आपको देखने को मिलेगा.इसके लिए आपको अलग से कोइ  App Download करनेका जरुरत नहीं.

Youtube Shorts Kya Hai? Youtube Shorts Kaise Use Kare?

Youtube Shorts Video कैसे बनाये ? How To Make Youtube Shorts Videos? 

अगर आपके कोई Youtube पर Account है या फिर Youtube Channel है और आप  Youtube Shorts Videos बनाना चाहते हो तोह यह काम बहुत ही आसान है.इसके लिए बस आपके Mobile में जोह Youtube App है उससे Latest Version में Update करना है.उसके बाद आप आसानी से Youtube Shorts Features के मदत से Youtube Shorts Videos बना सकते है. तोह चलिए आपको पूरी Step बताते है की आप कैसे Youtube Shorts में Video बना सकते है.

  • Youtube Shorts में Video बनानेके लिए सबसे पहले आपको Youtube App को Open करना है.
  • उसके बाद आपको निचे के तरफ में + बटन दिखेगा उसपर आपको Click करना है.
  • उसके बाद आपको 2 Number Option में Create A Short नाम के एक Features देखने को मिलेगा.जोह की अभी Beta Version में उपलब्ध है.उसपर आपको Click करना है.
  • Create A Short के Option पर Click करते ही आपके Mobile के Camera Recording Open हो जायेगा.
  • उसके बाद आप जोह भी Songs/Music के साथ Video बनाना चाहते हो उससे Select कर लीजिये.उसके लिए ऊपर के तरफ बिच में आपको Add Music का Option देखने मिलेगा उसपर Click करके Songs/Music Search कर लीजिये फिर उस Music के Title के ऊपर Click करना है.उसके बाद आपको Right Side में जोह Blue रंग के Arrow दिखेगा उसपर Click कर दीजिये.फिर आपके Video के लिए Music Set हो जायेगा.उसके बाद निचे बिच में आपको Round Design में लाल रंग के जोह Camera के Option दिखेगा उसपर Click कर देना है.इससे आपके Select किया हुआ Music Play हो जायेगा और आप Music के साथ साथ आपके जोह भी Lipsing/Acting करना चाहते है वोह Record हो जायेगा.और यह Video 15 Second के लिए ही Record होगा.
  • और आपके Youtube Shorts Videos को और भी जादा बेहतरीन बनाने के लिए अलग अलग Features का इस्तेमाल कर सकते है जैसे Flip,Speed,Timer,Filters,Adjust जोह की आपको Tiktok में देखने को मिलता था वोह सरे Option भी आपको Youtube Shorts में देखने को मिल जायेगा.और आप चाहे तोह इन सरे Features को अपने Video में इस्तेमाल कर सकते है.
  • और जैसे ही आपके Youtube Shorts Video बन जायेगा उससे आपके Youtube Account/Channel में Upload  हो जायेगा .और अगर आपको लग रहा है की हमारे पास Youtube Channel रहेगा तभी हम Youtube Shorts Video Upload कर सकते है तोह सायेद यह आपके गलत फेमि होगा.क्यों की आपके Youtube Account ही आपके Youtube Channel जैसा काम करता है और आप Youtube Shorts Videos को आपके Youtube Account में भी Upload कर सकते है.

 

 

Youtube Shorts में क्या क्या Features है?What’s Features Available in Youtube Shorts?

Youtube Shorts के Features के बारे में जानकारी देने से पहले आपको बता दू की भारत में Youtube Shorts को अभी Beta Version में Launch किया गया है.मतलब अभी Testing चल रहा है,इसीलिए कुछ Limited Features ही अभी आपको इसमें देखने को मिलेगा.और आगे आनेवाले समय में सायेद और भी Features Add होगा.तोह अभी Youtube Shorts के Beta Version में जोह भी Features Available है उसके बारे में आपको थोडा जानकारी देते है.

  • Multi Segment Camera-इस Features के मदत से आप Multiple Video Clips को एक साथ जोड़कर एक Clip बना सकते है.
  • Music Library– इस Features के मदत से आप आपने Device से किसी भी Music को अपने Video में Add कर सकते है.
  • Timer/Count Down-इस Features के मदत से आप Video Record करते समय Timer/Count Down Set कर सकते है.
  • Slow Motion Effect-Youtube Shorts में आप Slow Motion Effect का इस्तेमाल करके Slow Motion Video भी बना सकते है.
Youtube Shorts और Youtube में क्या फर्क है?

जबसे Youtube ने Youtube Shorts Features को Launch किया है तबसे लोगो के मन में Confusion चल रहा है Youtube और Youtube Shorts को लेकर.तोह चलिए में आपके थोडा Confusion दूर करनेका प्रयास करते है  Youtube और Youtube Shorts को लेकर.

  • Youtube में जैसे Channel होता है और उसमे लोग अलग अलग Categories  के Videos Upload करता है.और उन Videos के Timing थोडा लम्बा होता है जिससे पुरे Video के Content Cover हो सके.
  • लेकिन Youtube Shorts के बात करे तोह यह एक तरह के Short Video Platform है और इसमें आपको Shorts Videos ही बना सकते है.जोह की 15-30 Second के बिच में ही Videos आपको देखने को मिलेगा.और इस Features को Tiktok जैसे ही एक Platform जैसा देखने को मिलेगा,और Youtube का भी येही प्रयास है की Youtube Shorts को Tiktok जैसे ही या फिर Tiktok से बेहतरीन एक App के तरह बनाना.
Youtube Shorts Kya Hai? Youtube Shorts Kaise Use Kare?
image source by google
Youtube Shorts क्या Tiktok जैसा ही है?

internet के जगत में किसी भी Platform को किसी App से Compare करना तोह सही नहीं है मेरे हिसाब से.क्यों की हर एक Platform के अलग अलग Features होता है और अलग अलग काम भी होता है/कुछ Platform में कुछ जादा Features होता है जोह की पहले से बने है.और कुछ Platform में कुछ कम Features के साथ Launch करते है शुरू शुरू में जैसे Youtube Shorts अभी नए नए Launch हुआ है.इसलिए सायेद Tiktok और Youtube Shorts के Features में अभी आपको कम जादा देखने को मिलेगा.लेकिन Youtube Shors को Tiktok के Users को अपने Platform में Attract करने के लिए ही खास करके बनाया गया है.तोह आप समझ लीजिये की Youtube Shorts में आनेवाले समय में Tiktok से जादा Features देखने को मिल जायेगा.क्यों की Youtube के पास बड़े बड़े Developer मजूद है जोह की Youtube Shorts को और भी बेहतरीन बनानेका प्रयास कर रहा है.उम्मीद येही लगाया जा रहा है की आनेवाले समय में लोगो के मन से Tiktok नाम के कोई App था वोह भूल जायेगा इतने अच्छे Features आपको Youtube Shors में देखने मिलेगा.

Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाए? How To Earn Money From Youtube Shorts?

ऐसे आप सभीको अबतक पता चल गया होगा की Youtube Shorts Youtube के ही एक Features है जिससे अभी एक Short Video Platform के नजरिया से देखा जा रहा है.और आप सबको यह भी पता होना चाहिए की Youtube Platform में Video डालकर पैसा कमाया जाता है.और Youtube Channel के जरिये और भी बहुत तरीके है पैसा कमानेके लिए.लेकिन जब बात आता है Short Videos बनाकर पैसा कमानेका तब सायेद हमलोग इतने आसानी से इस बात को मान नहीं पते है की 15-30 Second के Video बनाकर हम पैसा भी कमा सकते है.और यह Youtube Shorts भी एक ऐसा ही Platform है जिसमे हम सिर्फ Short Video ही Publish कर सकते है.लेकिन जब Youtube के किसी Platform के यहा बात हो रहा है तोह Youtube Shorts से पैसा कामानेका बात भी दिमाग से उतर नहीं रहा है.तोह में कुछ तरीका निचे आपके साथ शेयर कर रहा हु जिसके मदत से आप Youtube Shorts से भी पैसे कामा सकते है.

  • Monetize – जैसे Youtube Channel में Video Upload करने के बाद Youtube के Monetisation Process को Complete करने के बाद अपने Video में Ads लगाकर पैसा कामा सकते है.ठीक उसी तरह से आप Youtube Shorts Account/Channel को Monetize करके भी पैसा कामा सकते है.
  • Sponsorship – जैसे हमारे Youtube Channel में अच्छे Subscribers/Views आने पर हमारे Channel के Value बढ़ जाता है.और हमे बड़े बड़े Brands के Product के Reviews करके Video बनाकर हमारे Channel में Upload करना होता है और उसके बदले में बड़े Brands से हमें पैसा दिया जाता है उनके Products को Promote करने के लिए.ठीक उसि तरह से Youtube Shorts से भी पैसा कामाया जा सकता है. अगर आपके Youtube Shorts के Videos में Popularity रहेगा तोह बड़े बड़े Brands के Product आपके Youtube Shorts के जरिये Promote करनेका Offer आपको कर सकते है,और इसके बदले में आप पैसा ले सकते है.
  • Affiliate Marketing – आपके Youtube Shorts Video में किसी भी Website का Affiliate Product Link share करके आपके Viewers से Product शेयर करके आपके दिए हुए Link से खरीदवा सकते है.और इसके बदले में आपको उस Company के Website से Commission मिलता है.अगर आपके शेयर किये हुए Link से कोई भी सामान Purchase करता है तोह.और भी बहुत सारे तरीका है Youtube Shorts से पैसा कमानेके लिए.जोह की Short में निचे में आपके साथ शेयर कर रहा हु.
  • Promote Others Channel Through Your Youtube Shorts.
  • खुद एक Celebrity बनकर भी आपने Shorts Videos के जरिये पैसे कामा सकते है.
  • Promote Your Channel Category Related Products.
  • Sale Merchandise Through Your Youtube Shorts.
  • Sale Membership Through Your Youtube Shorts.

तोह दोस्तों यह था  Youtube Shorts Kya Hai? उसके पूरी जानकारी ,साथ ही साथ इस पोस्ट  में आपको यह भी बताया है की Youtube Shorts कैसे बनता है?और Youtube Shorts में क्या क्या Features है?और Youtube Shorts के Features के बारे में जानकारी देनेका भी प्रयास किया है.आशा करता हु Youtube Shorts के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आयेगा.और इस जानकारी से जुड़े हुए आपके मन में किसी भी तरह के सवाल/सुझाब रहता है तोह आप निचे मेरे साथ कमेंट Box में साँझा कर सकते है,धन्यबाद.

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम मिथुन है,और में इस वेबसाइट को 2016 में बानाया हु.और इस वेबसाइट को बानानेका मेरा मूल मकसद यह है की लोगो को इन्टरनेट के माध्यम से हिंदी में इन्टरनेट की जानकारी प्रदान करना.इसीलिए इस वेबसाइट का नाम Internetsikho राखा गया है.

3 COMMENTS

  1. मैंने आपकी वेबसाइट देखी। इस तरह के शानदार पोस्ट हमारे साथ साझा करने का धन्यवाद् । इस पोस्ट के बाद मुझे कही अलग जाने की जरुरत नही पड़ी |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.