CHART MEIN HEAD AND SHOULDER PATTERN KEISE DIKHTA HAI AUR KYA KAM HAI ISKA?

0

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको internet sikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आज हाम बात करेंगे की चार्ट में HEAD AND SHOULDER PATTERN को कैसे पहचानते है और इसका काम क्या है.

HEAD AND SHOULDER PATTERN क्या है और क्या काम करता है?

HEAD AND SHOULDER एक रेवेर्सल पैटर्न है जोह प्रमुखी रूप से तेजी में दिखाई देता है एक स्थर पार बिक्री के साथ भाव में गिरावट होकर एक निचले स्थर पार सपोर्ट लेता है जिसे यहाँ पार हाम neckline कहते है.जोह आप निचे दिया हुआ चार्ट में देख सकते है.

 

CHART MEIN HEAD AND SHOULDER PATTERN KEISE DIKHTA HAI AUR KYA KAM HAI ISKA?
image source by niftyfuture.com

भाव सुधरने से पहले फिर से सपोर्ट लेकर सुधरता है.जोह लेफ्ट शोल्डर को बानाता है.neckline फिरसे कह्रीदी शुरू होती है जोह आगे के हाई के उपर जाकर नया हाई भाव बानाता है जिससे हम हेड कहते है.फिर से बिक्री के कारन भाव गिरकर neckline पार सपोर्ट लेता है.neckline पार फिर से खरीदी होने पार भाव बाढ़ता है.पार आगे के हाई तक नहीं जा सकता और निचला top बानाकर वोहा से घुम जाता है.यह नीचला टॉप बनने के बाद उस आकृति को राईट शोल्डर कहते है.

फर्क यह होता है की इस समय भाव गिरकर neckline पार सपोर्ट नहीं लेता है पार neckline को तोड्कोर अधिक गिरता है जोह पिक्चर में दिखनेवाला ब्रेकआउट को दर्शाता है.इस तरह से यह पैटर्न पूरनो होने के बाद भाव अधिक गिरते हुए नजर आता है.इस पैटर्न में वॉल्यूम के अधिक महत्य्पुर्नो होता है.यह शोल्डर तैयार होता है तब वॉल्यूम अधिक होता है.

CHART MEIN HEAD AND SHOULDER PATTERN KEISE DIKHTA HAI AUR KYA KAM HAI ISKA?CHART MEIN HEAD AND SHOULDER PATTERN KEISE DIKHTA HAI AUR KYA KAM HAI ISKA?
image source by tresorfx.com

head तैयार होता है तब वॉल्यूम कम होते हुए नजर आता है.जोह weak  का संकेत देता है.जैसे शोल्डर बनते समय वॉल्यूम में अधिक गिरावट नजर आता है.जोह ऐसा दिखता है की अब तेजिवाले थक चुके है.उसके बाद नयी बिक्री की शुरुवात होता है और मंदिवालो की पकड अधिक मजबूत होता है.जब पिछली neckline टूटती है तब बढ़नेवाले वॉल्यूम के साथ गिरावट नजर आता है.

दोस्तों यह था HEAD AND SHOULDER PATTERN का पूरी जानकारी,उम्मीद करता हु की हामारे technical analysis के series के पोस्ट से आपको कुछ ना कुछ सीखने को जरुर मिल राहा होगा.ऐसे ही हामारे आनेवाले technical series के हर एक पोस्ट आपके mail box में पाने के लिए internet sikho को subscribe करना ना भूले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here