Jio Ka Balance Kaise Check Kare ?

Jio Ka Balance Kaise Check Kare ?

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आजके समय में देखा जाये तोह Telecom Sector में सबसे जादा लोकोप्रियो Operator Company Reliance Jio ही है.क्यों की Reliance Jio ने दुसरे Telecom Operator के तुलना में सबसे देर में Telecom Sector में Entry किया है और यह Company को Market में लंच हुए 4 साल हुआ है.लेकिन Users के बात करे यानि की सबसे जादा जोह लोग जुड़े है वोह Reliance Jio के साथ ही जुड़े है.और आजके समय में Reliance Jio के पास 41.08 crore (410.8 million) subscribers है.जोह की बाकी सरे दुसरे Telecom Company के Users से काफी जादा है.क्यों की भारत में ग्राहको को अछे Plans और जादा Data का Benefits देने वाले और Users को internet इस्तेमाल करने में आजादी देनेवाले Company Jio ही एक है जिस वजह से सबसे जादा लोगो ने Jio के साथ अभी भी जुड़े हुए है.क्यों की Jio मे Data और Calling में हमेशा Unlimited मिला रहा है.अब मुद्दे के बात में आते है की बहुत सरे लोगो ने तोह Jio Sim का इस्तेमाल करते है लेकिन जादा से जादा लोगो को पता ही नहीं है की Jio Ka Balance Kaise Check Kare .इस वजह से बहुत सरे लोगोको अपने Jio Sim के Data और Internet Plans के बारे में पता ही नहीं चलता है की उनके  Plans कब ख़तम होगा या फिर हमें कब Recharge करना है.तोह इसीलिए आज हम इस पोस्ट में Jio Ka Balance Kaise Check Kare इसके  पूरी Process आपके साथ जानकारी शेयर करने वाले है.जिसमे आप आपके Jio Mobile/Jio Sim के Data/Calling/Validity/Plans के बारे में आसानी से Check करके अंदाजा लगा सकते है आपके Jio Sim Balance के बारे में.तोह आपको भी अभीतक Jio Ka Balance Check करना नहीं आता है तोह आप इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े.

Jio का Balance कैसे Check करते है?

दोस्तों Jio Sim का Balance यानि की Data Plan/Validity Check करने के लिए बहुत सरे हमारे पास Option मजूद है.फिर भी जादा से जादा लोगो को अभीतक पता ही नहीं है की Jio Ka Balance Kaise Check Kare .तोह Jio के Balance Check करने के लिए जोह भी तरीका है उन सरे Process को एक एक करके Step By Step आपके साथ निचे शेयर कर रहा हु.

USSD CODE से Jio का Balance कैसे Check करते है?

इसमें USSD CODE  का मतलब है Unstructured Supplementary Service Data.जिसमे कुछ Quick Code Features होता है जिसके  मदत से आप आसानी से उसी  चीज के बारे में तुरंत जानकारी हासिल कर सकते है.ठीक उसी तरह Jio के Balance Check करने के लिए जोह USSD Code  है वोह है *333# यह Code को अपने Mobile के DIal Pad में Dial करने से आपके Jio Sim के Balance और Validity आपके Mobile के Display में दिखने लगेगा.

SMS द्वारा Jio का Balance कैसे Check करते है?

SMS के द्वारा Jio का Balance Check करने के लिए आपके Jio Sim से Text Message करना होगा और Text Message में आपको लिखना है MBAL और यह लिखकर आपको 55333 यह Number पे भेज देना है.और यह Message भेजने के बाद कुछ ही समय में आपके Mobile में एक Message आयेगा जिसमे आपके jio Sim के Balance Details मिल जायेगा.

Jio Ka Balance Kaise Check Kare ?

My Jio App से  Jio का Balance कैसे Check करते है?

Jio का Balance Check करने के लिए सबसे आसान तरीका है My Jio App से.इसके लिए आपके Mobile में Jio App installed होना चाहिए और उसमे आपके Jio Sim Card के Number से Register होना चाहिए.उसके बाद आप आसानी से आपके Mobile में Jio App को Login करने के बाद Homepage पर Click करके Jio Balance Check कर सकते है.और उसमे आपको Active Data Plans के Details देखने मिल जायेगा.

      JIO OFFICIAL WEBSITE

Jio Website के माध्यम से Jio का Balance कैसे Check करते है?

Jio Website के मदत से Jio का Balance Check करने के लिए आपके कोई भी Browser में Type करना होगा Jio.Com .उसके बाद आपके Jio Number से उस Website में Login करना होगा.Login करने के बाद आपको Website के ऊपर के तरफ देखने मिलेगा Check Jio Balance का Option .उसके बाद आपको My Plans के Option पार Click करते ही आपके Jio Number के Data और Balance के Validity देखने मिल जायेगा.

Jio Prepaid और Jio Postpaid के Balance कैसे Check करते है?

ऐसे आप सभीको पता होगा की हर एक Telecom Company अपने Users के लिए 2 तरह Plans के सुबिधा देता है 1)Preapid Plans-जिसमे आप अपने हिसाब से अलग अलग Topup Recharge करके Data/Calling के फायदा उठा सकते है यानि की पूरी तरह आपके हाथ में Control रहता है.आप जितना Data/Calling का इस्तेमाल करेंगे उस हिसाब से आपको Recharge करना होता है.

और जोह दूसरा Plans होता है वोह 2)Postpaid Plans – इसमें आपको Monthly Rentals के हिसाब से कोई भी Plans Choose करना होता है ,और हर महीने में उस Rentals को आपको जमा करना होता है,चाहे आप Data/Calling Use करे या ना करे फिर भी आपको Rentals Pay करना होता है.

तोह Jio Customers के लिए भी Jio Prepaid और Jio Postpaid दोनों Plans उपलब्ध है.तोह चलिए अब आपको बताते है की किस तरह से Jio Prepaid Users और Jio  Postpaid Users अपना Jio Sim Card का Balance Check कर सकते है.

Jio Prepaid Number का Balance कैसे Check करते है?

Jio Prepaid Number का Balance Check करने के लिए आपके Jio Sim से Text Message में BAL लिखकर 199 Number में Send कर देना है.और कुछ ही समय में आपके Mobile में Message आयेगा आपके Jio Prepaid Sim के Data Balance और Validity के बारे में.जिसमे आपको साफ़ साफ़ पता चल जायेगा आपके Jio Prepaid Number Balance और Validity  के बारे में.

Jio Postpaid Number का Balance कैसे Check करते है?

Jio Postpaid Number का Balance Check करने के लिए आपके Jio Sim से Text Message में BAL लिखकर 199 Number में Send कर देना है.और कुछ ही समय में आपके Mobile में Message आयेगा आपके Jio Postpaid Sim के Data Balance और Validity और कितना Amount के Bill बाकी है उसके बारे में जान सकते है.

Jio के Tariff Plans कैसे Check करे?

इसमें Tariff Plans का मतलब होता है की आप कोनसा Plans Use कर रहे है ,यानि की हर एक Users को अपने हिसाब से अलग अलग Tariff Plans का जरुरत पड़ता है जोह की Jio में भी उपलब्ध है.तोह कैसे आप खुदके Jio के Tariff Plans को Check कर सकते है उसके बारे में आपको जानकारी देते है.

Jio Tariff Plans Check

अपने Jio Sim Card के Tariff Plan के बारे में जानने के लिए आपके Mobile के Text Message में जाकर MY PLAN लिखकर 199 Number पे भेज देना है.उसके बाद आपके Mobile में एक Message आयेगा और जोह भी Tariff Plan आपके Jio Number में Active है उसके Details आपको देखने को मिल जायेगा.

Jio Ka Balance Kaise Check Kare ? How To  Check Jio Balance Details ?

दोस्तों अब में अपलोगो को Jio के जितने भी USSD Codes है और कोनसा Codes से हम क्या क्या चीजे Check कर सकते है उन सरे Codes के बारे में जानकारी देते है.

  • अपना Jio का Number कैसे Check करे?

अगर आप अपना खुदके ही Jio का Number नहीं जानते है या फिर याद नहीं है तोह आप आपके  Mobile में *1# Dial करके आसानी से अपना Jio का Number पता कर सकते है.

  • Jio का  Balance और Talktime कैसे  Check करे?

आप अगर आपके Jio Number के Talktime और Main Balance देखना चाहते है तोह आपके Mobile में *333# Number Dial करने से ही आपके Jio Number के Main Balance और Talktime Balance Check कर सकते है.

  • Jio में हमने कितना 4G Data Use किया है कैसे देख सकते है?

तोह आप अगर आपके Jio Number में कितना 4G Data Usage किया है वोह देखना चाहते है तोह आपके Jio Number से एक Text Message भेजना है और Message में लिखना है MBAL और उससे 55333 यह Number पे भेज देना है,और कुछ ही समय में आपको Message मिल जायेगा आपके Jio Number के 4G Data Usage के Details.

  • Jio Prepaid Number का Balance और Validity कैसे Check करे?

आप अगर  Jio के एक  Prepaid Users है और आपके Jio Number  के Balance और Validity जानना चाहते है तोह आपके Jio Number से एक Text Message भेजना है  और उसमे लिखना है BAL और उससे 199 Number पे भेज देना है.और कुछ ही समय में आपको Message मिल जायेगा जिसमे आपके  Jio Prepaid Number के Balance और Validity Details देखने मिल जायेगा.

  • Jio Postpaid Number का Bill कैसे Check करते है?

तोह आप अगर एक Jio Postpaid Users है और आपके  Jio Number में कितना Bill Generate हुआ है वोह Check करना चाहते है तोह उसके लिए आपके Jio Number से एक Text Message भेजना है और उसमे लिखना है Bill और उससे 199 Number पे भेज देना है.और कुछ ही समय में आपके Jio Postpaid Number के Outstanding Bill Details Message के द्वारा आपको मिल जायेगा.

  • Jio Number पे अभी हम कोनसा Tariff Plan Use कर रहे है कैसे पता करे ?

तोह आप अगर एक Jio Users है और आप अभी कोनसा Tariff Plans Use कर रहे है वोह जानना चाहते है तोह उसके लिए आपके Jio Number से एक Text Message लिखना है Text Message में आपको लिखना है MYPLAN और इससे 199 Number पे भेज देना है.और आपको Jio के तरफ से एक Message आजायेगा जिसमे आपके Jio Number के Current Tariff Plans के  Details देखने मिल जायेगा.

  • Jio Number में 4G Data Network Activate कैसे करते है?

ऐसे आप नए नए अगर Jio Sim लेते है और किसी 4G Device में उससे डालते है तोह आपके  Jio Sim के लिए Onetime 4G Data को Activation करना होता है,उसके बाद ही आप Jio Sim में 4G Data Browse कर सकते है.4G Data को Activate करने के लिए आपके Jio Number से 1925 Number पर Call करना है.या फिर आप आपके Jio Number से Text Message करके भी आपके Jio Number में 4G Data Activate करा सकते है.Text Message में आपको लिखना है START और उससे 1925 Number पर भेज देना है.और कुछ ही समय में आपके Jio Number में 4G Data Activate हो जायेगा.

  • Jio Number में  Net Balance कैसे Check करते है?

आपके Jio Number के Net Balance Check करने के लिए सबसे Best है My Jio App .तोह आप My Jio App को Download करके उसमे अपना Jio Number का Registration कर सकते है.उसके बाद उसमे Login करके Jio Number का Net Balance Check कर सकते है.

 

 

  • Jio Number में Callertune Activation कैसे करते है?

आप अगर आपके Jio Number में Callertune Activate करना चाहते है तोह उसके लिए आपके Mobile में Jio Number से Dial करना है *333*3*1**1# उसके बाद जोह भी Trending Callertune Jio में मजूद है उन सरे Callertune के List देखने को मिल जायेगा,या फिर आप किसी Songs को Search करके भी Callertune Set कर सकते है अपने Jio Number के लिए.

  • Jio Number में Caller tune Deactivate कैसे करते है?

अगर आप पहले से Jio Number पे कोई Caller tune लगा रखे है यानि की Activate है और उससे Deactivate करना चाहते है तोह उसके लिए आपके Mobile में Jio Number से Dial करना है *333*3*1*2# इससे आपके Jio Number से Activate Caller tune Deactivate हो जायेगा.

  • Jio Number का Call Rate कैसे Check करते है?

आपके Jio Number पे कोनसा Tariff Plan है Call Rate कितना है जानने के लिए आपके Mobile में Jio Number से Text Message करना है और Text Message में लिखना है TARIFF और इससे 199 Number पर भेज देना है.और कुछ ही समय में आपको Message के द्वारा आपके Jio Number के Tariff Plans के बारे में जानकारी मिल जायेगा और उससे आप आसानी से पता लगा सकते है की आपके Jio Number के Call Rate क्या है.

  • Jiofi Device के Number कैसे Check करते है?

आपके पास अगर Jiofi है यानि की  यह एक Router के तरह Device होता है जिसमे Jio के Sim लगा रहता है और आपको आपके Jiofi के Number नहीं पता है और आपको वोह Number जानना है तोह उसके लिए आपके Jio Number से Text Message करना है और वोह Text Message में आपको लिखना है JIO और उससे 199 Number पर भेज देना है.उसके बाद कुछ ही समय में आपके Jio Number से जोह भी Jiofi है उस Device के Details आपको Message के द्वारा मिल जायेगा.

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपके साथ शेयर किया है की Jio Ka Balance Kaise Check Kare ? .उम्मीद है इस पोस्ट को पढने के बाद आप आसानी से आपके Jio Number के Balance और Validity को Check करना सिख जायेंगे.और इस जानकरी से जुड़े हुए आपके मन में किसी भी तरह के सवाल/सुझाब रहता है तोह आप निचे हमारे साथ Comment Box में साँझा कर सकते है,धन्यबाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.