Aadhaar Card Ko Biometric Lock Yaa Fir Unlock Kaise Kare?

5
Maadhaar App से आधार कार्ड को biometrics lock कैसे करे?

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको Internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों दिनके दिन दुनिया बहुत ही डिजिटल बनते जा रहे है और साथ साथ भारत में goverment के नजर में Aadhaar Card एक बहुत ही मुल्ल्य्बान डॉक्यूमेंट के रूप में मान्य करने के लिए सरकार उठे पड़े लागे है. तोह अगर Aadhaar Card को इतना जादा अगर वैल्यू देता है तोह हामारे लिए भी यह एक  जरुरी काम उससे सुरक्षित रूप में राखे और कही missuse ना हो सके उसके बारे में भी  हामे  ध्यान देना है.लेकिन आजके दिन में Aadhaar Card तोह हर किसीके पास है लेकिन उसको कैसे सुरक्षित राखे online तरीके जिससे कोई उसका फायदा ना उठा पाए उसके बारे में बहुत कम लोगो को ही जानकारी है.

इसलिए में निर्णय लिया हु की आज इस पोस्ट के माध्यम से आपको बाता दू की आप कैसे घर बैठे online आपने  Aadhaar Card Ko Biometric Lock Yaa Fir Unlock Kaise Kare? .और जोह प्रोसेस में आपलोगों के साथ शेयर करनेवाला हु वोह बहुत सरल और बहुत कम समय में यह काम आप कर सकते है.और  यह काम करने के लिए आपको में 3 अलग अलग और सरल पक्रिया के बारे में बाताऊंगा आपको जोह पक्रिया सहज लागेगा आप उसी पक्रिया को आपनाके आपके Aadhaar Card Ko Biometric Lock Yaa Fir Unlock   कर सकते है.और हा आप यह काम आपने mobile phone से भी कर सकते है.तोह कृपया करके पूरी पोस्ट को पढ़े और आपना aadhaar card को सुरक्षित राखे.

Maadhaar App से आधार कार्ड को biometrics lock कैसे करे?

दोस्तों आप अगर मोबाइल से आपने आधार कार्ड को biometrics lock/unlock करना चाहते है तोह सबसे पहले आपको google play store से MAADHAAR नामक इस APP को DOWNLOAD करना होगा जोह की आप इस लिंक के मदत से भी कर सकते है. इस app को डाउनलोड करने के बाद आपको कोई 4 digits का एक password choose करना है और इसके [email protected] को पढना है और agree करना है.जब आप agree कर देते है तब आपको आपके aadhaar card के number माँगा जाता है.उसके बाद उससे submit करने के बाद 1 otp आपके registerd mobile number पार भेजा जाता है.और आपको उस otp को डालकर आपके आधार card के verify process complete करना होता है.उसके बाद आपके mobile के display यानि इस app के dashboard में आपके आधार कार्ड के photo दिखने लागेगा.निचे आप चित्र  में देख सकते है.

Maadhaar App से आधार कार्ड को biometrics lock कैसे करे?

  • आप उपर के right side corner में देख सकते है की 3 सादा रंग के डॉट है उसमे आपको क्लिक करना है.उसके बाद आपको 7 अलग अलग settings के option आएगा.जोह की आप निचे की चित्र में देख सकते है .

Maadhaar App से आधार कार्ड को biometrics lock कैसे करे?

  • उसमे से सबसे पहला आप्शन  में आपको क्लिक करना है उसमे Biometric settings लिखा रहेगा और उसमे आपको क्लिक करना है.
  • जब आप उसपे क्लिक करते है तब आपके सामने एक नया window खुल जाता है जाहा आपको enable biometric lock के बाजु में एक tick का box दिखाई देगा.आप अगर आपने आधार कार्ड के biometric lock करना चाहते है तोह उस box में क्लिक करके राईट साइड कार्नर में टिक पार क्लिक कर दीजिये.
  • उसके बाद आपको एक notification show होगा उसपर क्लिक करना है.उसपे क्लिक करते ही आपको एक otp आएगा आपके registerd mobile number पे और उससे डालकर submit करदेना है.
  • उसके बाद maadhaar app के dashboard में आपके आधार कार्ड के निचे एक biometric locked का messgae दिखने लागेगा,यानि की अब आपके आधार कार्ड biometric lock हो चुके है जबतक आप उससे unlock नहीं करते तबतक आप आपने आधार कार्ड को कही पे इस्तेमाल नहीं कर सकते यानि की आपके fingerprint काम नहीं करेगा जोह की आप निचे के चित्र में देख सकते है.

Maadhaar App से आधार कार्ड को biometrics lock कैसे करे?

  • और अगर आपके आधार कार्ड के biometric unlock करना है तोह आपको same process आपनाना पड़ेगा.सिर्फ उपर जोह आप enable biometric lock के जायगा पे टिक कर रहे थे अब आपको वोहा से वोह टिक को क्लिक करके राईट साइड कार्नर में क्लिक करना है.उसके बाद otp से verify होने के बाद आपका आधार biometric अनलॉक हो जायेगा.

जरुरी सूचना:दोस्तों  maadhaar app से आप आगर आपने आधार कार्ड के डाटा को biometric तरीके से lock/unlock करना चाहते है तोह आपके जोह mobile number आधार कार्ड में registerd है वोही नंबर आपके इस mobile में चालू रखना है,जिस मोबाइल से आप इस app की इस्तेमाल करनेवाले है.तभी आपके यह सारे पक्रिया संपन्न हो पायेगा.

 

Uidai Website  से आधार कार्ड को biometric lock/unlock कैसे करे?

दोस्तों जैसे मैंने अपको ऊपर बाताये है की आप अपने मोबाइल से आपने आधार कार्ड को biometric lock/unlock कैसे करे.और अगर आपके पास laptop/pc है तोह आप uidai के official साईट में जाकर भी यह काम कर सकते है.और हा यह website आपके mobile के browser से भी open हो जाता है.अगर आपके maadhaar app में कोई प्रॉब्लम आता है तब आप UIDAI के official साईट में जाकर आपके काम सम्पन सकते है.उसके लिए आपको निचे दिए हुए पुरे process आपनाना पड़ेगा.

Maadhaar App से आधार कार्ड को biometrics lock कैसे करे?

  • लिंक में क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जाहा आपको आपके आधार नंबर और security code पूछा जाएगा.उसके बाद आपको send otp button पे क्लीक करना है.और आपके registerd mobile number पे एक otp जायेगा उससे डालकर आपको submit करदेना है.
  • उसके बाद आपके सामने एक नया page खुलेगा जाहा आपको दिखेगा की आपके aadhaar card biometric lock है या unlock है.उस पार क्लिक करके आप आपके आधार कार्ड के डाटा को biometric lock/unlock enable/disable कर सकते है.

Maadhaar App से आधार कार्ड को biometrics lock कैसे करे?

  • अगर आप  आपके आधार कार्ड के biometric unlock करते है तोह वोह सिर्फ 10 miniute के लिए ही unlocked रहेगा.और 10 miniute बाद वोह आपने आप lock हो जाएगा.

Maadhaar App से आधार कार्ड को biometrics lock कैसे करे?

  • दोस्तों उपर के चित्र में आप देख सकते है की congratulation your biometric is locked का message दिख रहा है.इसका मतलब अब मेरा आधार कार्ड के biometric lock हो गया,जबतक अब हाम इससे unlock नहीं करते है तबतक हामारे fingerprint काम नहीं आएगा.

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको बाताये है की आप Aadhaar Card Ko Biometric Lock Yaa Fir Unlock Kaise Kare?.उम्मीद है यह जानकारी आपके आधार कार्ड के डाटा को सुरक्षित राखने में मदत करेगा.और यह जानकारी से जुड़े हुए आपके मन में किसि भी तरह का सावाल रहता है तोह आप निचे कमेंट box का उपोयोग करके मुझसे पूछ सकते है.धन्न्याबाद.

 

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.