Option Trading क्या है?Option Trading कैसे करता है?

0

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिर से आप सभीको internet sikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आप आगर स्टॉक मार्किट में ट्रेडिंग करते है तोह option trading के बारे में जरुर सुना होगा .और आज में आपलोगों को इस पोस्ट में option trading के बारे में   पूरी जानकारी देने  वाला हु जिससे आपको पाता चलेगा   की Option Trading कैसे करते है और Option Trading  किस तरह से होता है.

Option Trading क्या है?Option Trading  कैसे होता है?

option कॉन्ट्रैक्ट में खरीदारी किसी भी स्टॉक को predetermined के कीमत पार खरीद सकते है.और यह पक्रिया एक्सपायरी तारीख के अंत तक खरीदना और बेचना करना होता है.और Option ट्रेडिंग   में 2 भाग है call ,put .

Option ट्रेडिंग  किस तरह से होता है?

उदाहरण के रूप में आपको बाताते है की आप ने टाटामोटर्स के put ख़रीदे है 500 रूपया के स्ट्राइक प्राइस का और आगर टाटामोटर्स  का भाव 500 के निचे चला जाए और उसका दाम 450 हो जाए तब आप आपके टाटामोटर्स  के 500 स्ट्राइक के put को बेचके मुनाफा कामा सकते है.और आप चाहे तोह आपके होल्डिंग किया हुआ position को रोलओवर भी कर सकते है.

ठीक उसी तरह आप ने आगर टाटामोटर्स  के call ख़रीदे है 500 स्ट्राइक प्राइस के और आगर टाटामोटर्स  का भाव 500 के उपर जाते है और उसका दाम 550 हो जाए तोह आप आपके टाटामोटर्स  के 500 स्ट्राइक के call को बेचकर मुनाफा कामा सकते है.

option trading में strike price किससे बोलते है?

option trading में call option buyers को specific quantity खरीदने की छुट मिलता है और वोह quantity आगर expiry तक होल्ड कर सकता है.और option ट्रेडिंग  में option call में जिस दाम पार buyers एंट्री करते है उससे उस स्टॉक का strike प्राइस बाताते है.

तोह दोस्तों यह था option trading की पूरी जानकारी और मुझे उम्मीद है की आपको इस पोस्ट से समझ में आजयेगा की कैसे option trading होता है और optionट्रेडिंग  क्या है.और ऐसे ही हर दिन एक  नए नए पोस्ट आपके मेल box में पाने के लिए internet sikho को subscribe करना ना भूले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here