Phishing kya hai?Phishing attack se kaise bache?

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों इन्टरनेट जगत में Phishing के बारे में आपलोग सुने ही होंगे ,और कही ना कही mistakaly आपके साथ भी Phishing का हुआ होगा जोह की आपके device के डाटा को लीक होता है.इस पोस्ट में आपको Phishing के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हु जैसे की Phishing क्या है?Phishing  attack कैसे होता है?Phishing attack होने से कैसे बचे?

Phishing क्या है?Phishing attack कैसे होता है?

Phishing के नाम से ही हमें पता चलता है की यह मछि पकड़ने जैसा कुछ पक्रिया है जिससे अंग्रेजी में fishing कहता है और यहाँ सिर्फ fi को हटाकर ph लगाया हुआ है.और यह एक online जालसाजी पक्रिया है.इसमें हैकर online चारा फेककर मछली पकड़ते है और हा यह मछली का मतलब online उपोभोक्ता के data को चुराने के लिए इस तरह से Phishing का इस्तेमाल करते है.

और इसमें जोह attakers है वोह कोई चारा फेकते है जैसे आपके पास इस तरह का email आएगा जिससे आपको वोह ईमेल सच लागने लागेगा.जैसे आपको कोई भरोसेमान जैसे google/facebook  के तरफ से मेल आता है जिसमे लिखा होता है की आपके facebook account में जोह password है वोह बहुत week password है इसके वजह से आपके फेसबुक account hack हो सकता है आप उससे बदलना चाहते है तोह निचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके पासवर्ड को बदले.और bank के तरफ से भी इस तरह का fake ईमेल आ सकता है जैसे आपके bank account को verify करना है उसके लिए आप निचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके आपने आधार कार्ड नंबर डालकर आपने bank account details verify करे.आपको इस तरह के ऐसे आकर्षित मेल भेजा जाता है जिससे वोह मेल आपको सच लगता है और आप अपने account details डाल देते है.

और एकबार जब आप आपने account details डाल देते है फिर जब verify बटन पार क्लिक करते है तब आप एक नए वेबसाइट में चले जाते है और वोहा फिरसे आपके login करने के लिए काहा जाता है और उसमे login तोह होता नहीं है वल्कि आपके user id/password डालते है वोह डाटा hackers के पास चला जाता है.इस तरह से आपके डाटा को लेकर आपको Phishing attack किया जाता है.

Phishing attack होने से कैसे बचे?

  • Phishing attack से बचने के लिए सबसे सरल उपाय यह है की आपको कोई भी अनजने link पर क्लिक नहीं करना है.क्यों आपके मेल में तोह अनजाने मेल आते रहेगा लेकिन उसके अन्दर आये हुए लिंक पर क्लिक नहीं करना है.
  • अप किसी भी हालत में आपके social accounts के user id/password शेयर ना करे.और आपके bank एकाउंट details/atm card number /pin/expiary date/cvn नंबर इस तरह के डाटा किसीके साथ शेयर ना करे.क्यों की यह सरे डाटा आपके लिए बहुत महत्य्पुर्नो है यह डाटा किसीके पास चला जाता है तोह आपके अकाउंट को वोह छेड़छाड़ कर सकते है.
  • जब भी आप किसी वेबसाइट पे सर्च करके जाते है तोह उसके url पर एकबार नजर दे क्यों की कही बार कुछ trusted साईट जैसे amazon/facebook इस तरह के same site कुछ hackers ने बानाते है उसमे आप ध्यान रखे की website के url सही है की नहीं.क्यों इस तरह के fake साईट में अप अगर अपने डाटा को डालते है तोह सायेद आपके डाटा लीक हो सकता है.

Phishing attack कितने प्रकार का होता है?

दोस्तों Phishing attack काफी तरह के होते है उसमे से  hackers जोह सबसे जादा प्रयोग करते है उसके बारे में थोडा चर्चा करते है.

  • sms phishing – sms phishing का इस्तेमाल hackers logo के bank account details collect करने के लिए malware भेजता है और उससे install करवाने के लिए text message में link देता है.
  • voice phishing– इसके नाम से ही पता चलता है की इसमें hackers call करके लोगो के credit /debit कार्ड के details मांगते है फिर उससे login करके उस account को handle करने का पूरी कौशिश करते है.
  • whaling attacks– यह एक प्रकार के spear Phishing attack है.जिससे किसी organisation को अधिकारियो को target किया जाता है और उससे फसाया जाता है और उससे निकलने के लिए जादा पैसे के मांग करते है.
  • spear phishing– spear phishing attack जादातर किसी company या फिर किसी बिशेष बेकती के उपर किया जाता है.इस phishing के माध्यम से जिस पर attack किया जाता है उसकी कंपनी के सहकर्मी या officers के reference/location/name/personal details का जुगाड़ करते है फिर उससे अटैक करते है.

दोस्तों आजके इस पोस्ट में मैंने आपको phishing attack  के बारे में में बताये है साथ में यहे भी बाते एही की phishing attack  क्या है?phishing attack कितने प्रकार का होता है?phishing attack  से बचने का तरीका.उम्मीद है की इस जानकारी से आपको phishing attack  होने रोक अपने डाटा को सुरक्षित रख सकते है.और यह जानकारी आपको पसंद आता है तोह इससे आपने दोस्तों के बीच शेयर करे और उन्हें phishing attack से जुड़े जानकरी जाननेका मौका दे.और इस जानकारी से जुड़े हुए आपके मन में किसी भी तरह का सावाल/सुझाब रहता है तोह आप निचे कमेंट बॉक्स का साहारा लेकर मेरे साथ शेयर कर सकते है.धन्यबाद.

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम मिथुन है,और में इस वेबसाइट को 2016 में बानाया हु.और इस वेबसाइट को बानानेका मेरा मूल मकसद यह है की लोगो को इन्टरनेट के माध्यम से हिंदी में इन्टरनेट की जानकारी प्रदान करना.इसीलिए इस वेबसाइट का नाम Internetsikho राखा गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.