REVERSAL PATTERN KYA HAI AUR KITNE PRAKAR KA REVERSAL PATTERN HAI?

0

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको internet sikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आज हाम इस पोस्ट में जानेंगे की candelsticks चार्ट में REVERSAL PATTERN क्या है और कितने प्रकार के REVERSAL PATTERN है उसके बारे में भी जानेंगे.

REVERSAL PATTERN की पूरी जानकारी हिंदी में 

REVERSAL का संकेत देनेवाला पैटर्न जब तैयार होता है तब shares में एक तरफ बढ़त या गिरावट के बाद ट्रेंड रेवेर्सेल होने का संकेत मिलता है.तेजी का स्थिति है तोह ऐसी पैटर्न मंदी का संकेत देता है.उसी तरह से मंदी की स्थिति है तोह ऐसी पैटर्न तेजी का संकेत देता है.

REVERSAL PATTERN KYA HAI AUR KITNE PRAKAR KA REVERSAL PATTERN HAI?
image source by forextraininggroup.com

हामेशा ध्यान राखे की जब ऐसा संकेत मिलने के बाद दुसरे परिबोलो को उसके साथ रहकर जब एक से जादा सुचोको में भी ऐसा संकेत मिलता है और पैटर्न द्वारा भी ऐसा संकेत मिलता है तोह तुरंत सही निर्नय लिया जा सेकता है.जादातर पैटर्न को जोह परिनाम भूतकाल में नजर आया था उसका ही पुनाराबर्तन होते हुए नजर आता है.

यहाँ पार में आपको REVERSAL PATTERN के प्रकार बाता देता हु और यह जोह पैटर्न का प्रकार है में अलग अलग से पोस्ट में बातानेवाला हु,जिससे आपको भी आसानी से समझ आये.

REVERSAL PATTERN कितने प्रकार का होता है?

  1. Head And Shoulder
  2. Inverted Head And Shoulder Pattern
  3. Rising Wedge 
  4. Falling Wedge 
  5. Double Buttom
  6. Double Top
  7. Rounded Buttom 

दोस्तों यह था REVERSAL PATTERN की पूरी जानकारी और उसके प्रकार के बारे में

में पूरी जानकारी पाने के लिए internet sikho को subscribe करे क्यों की में REVERSAL PATTERN के अलग अलग प्रकार के अलग पोस्ट के माध्यम से बातानेवाला हु.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.