Samay Ke Sath Zindagi Mein Badlab Lana Kitna Jaruri Hai

0
Samay Ke Sath Zindagi Mein Badlab Lana Kitna Jaruri Hai

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीके Internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों काफी दिनों बाद में आपलोगों के बिच एक नए पोस्ट शेयर करने जा राहा हु.और वोह full motivitaion के साथ यह पोस्ट है.ऐसे आपने सुने ही होंगे की जीबन में motivitaion की बहुत जरुरत है और वोह आपको यहा  में भर भर के देने का पूरी प्रयास करता हु.और आजके पोस्ट भी ठीक उसी तरह का है.जैसे हमसब यह बात तोह मानते है की समय के साथ साथ जीबन में बदलाब लाना बहुत ही जरुरी है,यह जानते हुए भी हम समय के साथ साथ अपने आपको बदल नहीं पाते है क्यों की यह बहुत ही मुश्किल काम बन जाता है कभी कभी.लेकिन इस मुस्किल काम को आपके लिए आसान बानानेके लिए कुछ रोचक और सत्य काहानि शेयर करूँगा जिससे आप महसूस करके खुदको भी समय के साथ साथ बदलाब लाने में मजबूर हो पड़ेंगे.तोह कृपया करके पूरी पोस्ट को पढ़े और motivate होते रहिये.

समय के साथ साथ ज़िन्दगी  में बदलाब लाना  जरुरी क्यों है?

दोस्तों आपके जीबन में बदलाब लाने के लिए में कुछ नामी दामी company के उदाहरन दूंगा जिससे आप अंदाजा लागा सकते है की एक समय यह नामी दामी comany के बाजार में कितने नाम था और लोकोप्रियोता था लेकिन अब नाम निशान भी मिट गया है और ऐसा क्यों और कैसे हुआ है उसके बारे में बात करते है.

दोस्तों क्या आपको kodak company के बारे में याद है जोह की एकसमय camera के दुनिया में सबसे बड़ा company में से एक था.और 1998 साल में उस समय kodak कंपनी में 170000 लोग काम किया करता था.और दुनिया के फोटो खीचने के 85% camera kodak के कैमरा से ही खीचा करता था.लेकिन कुछ सालो के अन्दर ही mobile जगत का इतना जादा बढ़ाबा हो गया की उसके कारन ही kodak जैसे नामी दामी company को भागना पढ़ा.भागने के साथ बहुत नुक्सान भी हुए और कर्मचारियों के उपर निर्जतन भी चलते रहे और धीरे धीरे कर्मोचारियो भी कम करते गया.

Samay Ke Sath Zindagi Mein Badlab Lana Kitna Jaruri Hai

उस समय के दोरान के उपर ध्यान दिया जाए तोह और कुछ नामी दामी company के नाम निशान मिटे है जोह की उस समय उन सारे company के product बहुत चला करता था लेकिन आजके दिन में ना के बराबर ही है .जैसे HMT घड़ी,BAJAJ स्कूटर,DYANORA टीवी,MURPHY रेडियो,NOKIA मोबाइल,RAJDOOT बाइक,AMBASSADOR गाड़ी, यह सारे company के products खाराप नहीं था फिर भी आज यह company क्यों बंध पढ़ गया?क्यों यह सारे कंपनी समय के साथ साथ खुदको बदल नहीं पाया था.

आजके दिन में आप अभी जोह देख रहे है येही दुनिया 10 साल बाद कितना बदल जाएगा आप अंदाजा भी नहीं लागा सकते है.और आजके दिन के 70-90% नोकरी आगले 10 सालो में ख़तम हो जारहा है.और हमलोग धीरे धीरे चतुर्थ शिल्प के दुनिया में घुसे जा रहे है.

आजके दिन के नामी दामी कंपनी को देखा जाए तोह बहुत ही स्मार्ट और technicaly तरीके से आगे बढ़ते जा राहा है जैसे.

UBER-यह सिर्फ एक application का नाम है.और ना ही इनके पास खुदके कोई गाड़ी है फिर भी यह दुनिया के सबसे बड़ा taxi rental कंपनी बन गया है.

OYO- एक दुनिया के सबसे बड़ा hotel कंपनी बन चूका है.लेकिन इनके पास भी खुदके कोई hotel property नहीं है फिर भी यह कैसे दुनिया के सबसे बड़ा hotel rental कंपनी बन गया है.

इस तरह के और भी बहुत comany है जोह की बहुत तेजी से मार्किट में चल रहा है जैसे paytm,ola cab,olx इस तरह के बहुत सारे कम्पनी के उदाहरन आपको मिल जाएगा.

आपको जानकर हैरान होगा की आजके दिन में अमेरिका में नए law के लिए कोई काम ही नहीं बचा है.क्यों की IBM WATSON नमक आईनी software कोई भी नए वकील से अच्छे वकालती कर सकता है.इसी तरह आनेवाले 10 साल में 90%अमेरिकन लोगो के लिए कोई नोकरी नहीं रहेगा.बचे रहेगा सिर्फ 10% और यह 10% लोग सिर्फ मूल और बिसेसग्ग्य होगा.

नए docter के भी काम कम होते जारहा है.watson नमक software जोह की इंसान से अछे और निखुत तरीके से कैंसर और अलग अलग रोग के ट्रीटमेंट निखुत तरिके से कर सकता है.गबेषना अनुजायी 2030 साल के अन्दर computer के दिमाग इंसान के दिमाग को पीछे छोड़ देगा.

Samay Ke Sath  Zindagi Mein Badlab Lana Kitna Jaruri Hai

2019 साल में ही चालकहिन् गाड़ी रस्ते पे आनेका पूरी उम्मीद है.और यह 2020 के अन्दर ही यह पक्रिया पुरे चालचित्र के जगत को बदल सकता है.इसके वजह से ही आगले 10 साल के अन्दर आजके 90% गाड़ी नजर नहीं आयेगा.जोह भी गाड़ी बचे रहेगा वोह इलेक्ट्रिक में चलेगा .रस्ते में भीड़ धीरे धीरे खाली होते हुए नजर आएगा.पेट्रोल के इस्तेमाल कम होगा और जोह भी देश पेट्रोल के उत्पादन करके ही आपना देश चला रहा है यानि वोही उसके पेशा है वोह अब धीरे धीरे ख़तम होते हुए नजर आएगा.

तब अगर किसीको गाड़ी का जरुरत पड़ेगा तब uber जैसे कोई software के पास से ही गाड़ी मंग्बाना पड़ेगा.और गाड़ी मंग्बाने के साथ साथ ही एक बिना चालक हिन् गाडी आपके घर के दरवाजे पार पहुच जाएगा.और अगर आप शेयरिंग में उस गाड़ी में सफ़र करना चाहते है तोह आपको बहुत ही कम पैसे में आपके सफ़र हो जायेगा.

यह सब गाड़ी चालकहिन् यानि इसमें दुर्घटना होने के संभाबना भी बहुत कम रहेगा.और इस वजह से car bima insurance,life insurance जैसे बहुत सारे कंपनी ke कोई प्लान नहीं लेंगे इस वजह से उन सारे कंपनियों के भी ताला लागनेवला है.

आनेवाले गाड़ी चालकहिन् होने के वजह से 90% तक accident होना बंध हो जाएगा.तब trafic police/parking man जैसे कर्मियों के कोई काम नहीं बचेगा.जब रस्ते खली पढ़े रहेगा और 90% गाड़ी भी कम हो जायेगा तब tarfic police के क्या काम रहेगा.

आप जारा यह सोचके देखिये की आजसे 5-10 साल पहले रस्ते के हर मोड़ पे STD बूथ रहता था.जबसे mobile के इस्तेमाल प्रग्रती से बढ़ा है तबसे यह std बूथ धीरे धीरे ख़तम होते गया है.और जोह पहले std बूथ चालाता था वोह बाद में mobile recharge के दूकान में बदल लिए.उसके कुछ सालो बाद mobile recharge भी online प्रग्रती से होने लागा तबसे mobile recharge के दूकान भी ना चलने के बराबर होकर बंध करने में मजबूर हो गया.क्यों की अब तोह लोग घर बैठे अपने फ़ोन से खुद के और साथमे दुसरे के भी recharge कर लेता है.और जोह कुछ भी recharge के दूकान था वोह अब सिर्फ mobile बेचने में ही रह गया है लेकिन यह भी जादा समय तक नहीं चलनेवाला है,क्यों बहुत तेजी से online shopping का भीड़ बढ़ रहा है और इसके पीछे amazon,flipkart जैसे बड़े बड़े कंपनियों के बहुत बड़ा हाथ है.

पैसे के लेन देन के पक्रिया भी बहुत बदल राहा है.एक समय सिर्फ नगद cash का लेना देना चलता था.लेकिन वोह समय के साथ साथ बदलकर plastic money जोह की हमसब credit card/debit card के रूप में जानते है.लेकिन यह भी जादा दिन नहीं चलेवाला है इस पक्रिया को लुप्त करने में बाजार में आगया है paytm जैसे wallet जोह की एक fingerprint के मदत से आप लाखो  रूपया के आदान प्रदान कर सकते है वोह भी घर बैठे.

तोह दोस्तों हमें इतने सारे कंपनियों के पतनता को देखते हुए यह सिख मिल राहा है की जोह समय के साथ साथ खुदमें कोई बदलाब नहीं लाता है तोह वोह दुनिया के इस race से बाहार हो जाता है.इसलिए समय के साथ साथे आपने में बदलाब लाते रहिये और सफलता के साथ रहिये और समय के साथ ताल मिलाकर आगे बढ़ते रहिये.उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आएगा.और इस जानकारी से जुड़े हुए आपके मन में किसी भी तरह का सावाल/सुझाब रहता है तोह आप निचे दिए हुए कमेंट box का साहारा लेकर मेरे साथ सांझा कर सकते है.धन्न्य्बाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.