हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको internet sikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आज हाम जानेंगे की चार्ट में TWO MOVING AVERAGE सिस्टम कैसे इस्तेमाल करते है और इसका इस्तेमाल करने का  क्या फ़ायदा है वोह भी जानेंगे इस पोस्ट के माध्यम से.

TWO MOVING AVERAGE system क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे?

इसमें TWO MOVING AVERAGE का उपोयोग होता है जिसमे एक average फ़ास्ट होता है जैसे की 5 दिनों का    average और  दूसरा slow average जिसका आधार कोनसे कालाबधि की  दृष्टी से  ट्रेड करनेवाले है उसपर आधारित होता है.

इसमें भी सिंगल मूविंग एवरेज जैसे ही दुर्बोलाता होता है.अर्थात यह रेंजवाले बाजार में आछा काम नहीं देता है.

TWO MOVING AVERAGE के मदत से कैसे खरीदारी और बिकवाली करे?

TWO MOVING AVERAGE में जोह संकेत मिलता है जब TWO MOVING AVERAGE एक दुसरे को काटने के बाद आगे बढ़ते जाते है.खरीदी कीजिये जब फ़ास्ट moving everage slow moving average के निचे से उपर की दिशा में काटता है.

बिक्री करना चाहिए जब फ़ास्ट moving एवरेज slow moving average के उपर से निचे की दिशा में काटता है.

TWO MOVING AVERAGE के साथ में संकेत हासिल करने के लिए कम कालाबधि के moving everage का उपोयोग करना चाहिए.

TWO MOVING AVERAGE time frame 

इसमें 3-7,7-21,14-28 यानि अलग अलग everage का संगयोजोन करके संकेत हासिल किया जाता है.3 और 7 दिनों की average का crossover यह आपको ट्रेंड रेवेर्सल का पुर्बो संकेत देता है.हामेशा पहले साप्ताहिक और माशिक चार्ट के ट्रेंड को जांचकर देखना चाहिए.जाहापर कम कालाबधि में आनेवाले बढ़ोतोरी यह.pullback मात्रो होता है.जोह दूध के उबल के समान  हो सकता है.उसके बाद दीर्घो कालाबधि का सुधर आगे बढ़ता है या नहीं यह जान लेना चाहिए.

जब दीर्घो कालाबधी की moving average में खरीदी का संकेत मिलता है तब ऐसा काहा जा सकता है की दीर्घो कालाबधि की ट्रेंड स्थापित होनेवाला है.

उदाहरन:50 और 200 moving average का crossover आता है तब दीर्घो कालाबधी की तेजी स्थापित होते हुए नजर आता है.एकबार आप ट्रेंड को जानले तोह हामेशा ट्रेंड की दिशा में ही ट्रेडिंग कीजिये.

दोस्तों यह था TWO MOVING AVERAGE system की पूरी जानकारी,जाहा आप यह जाना सकते ही कैसे काम करता है,और इससे पहचानकर आपको खरीदारी करना चाहिए या बिकवाली करना चहिये वोह भी तय कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.