हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिर से आप सभीको internet sikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आज हाम इस पोस्ट में जानेंगे की technical chart में doji क्या क्या काम है और chart में doji साधारनत कितने प्रकार का देखने को मिलता है.

doji क्या है?doji का क्या काम है ?

कोई भी stock के चार्ट में doji का तैयार खुलनेवाला भाव और बंध भाव में नहीं के प्रमान में फर्क या खुलनेवाला भाव और बंध भाव एक समान होते है तब चार्ट में doji बनता है.दोजी  को अनिसचित की निशानी के रूप में जाना जाता है और आगर वॉल्यूम कम हो जाता है तोह doji उस समय जादा मजबूती का संकेत देता है.

 

doji कितने प्रकार का होता है?doji के प्रकार की पूरी जानकारी 

doji के 3 प्रकार होते है,जिसके हरेक प्रकार के बारे में निचे उल्लेख करने वाला हु.

DOJI KYA HAI AUR DOJI KA PRAKAR
image source by https://philstockmarket.com
  1. Gravestone doji– यह एक मंदी दिखानेवाला एक candel है.और यह दिन के दरवान रैली के प्रजत्नो की असफलता को सूचित करता है.दोस्तों यह चार्ट में Gravestone doji candel दिखाई दे राहा है जिसमे लाल रंग round किया गया है.तोह आपको यह चार्ट देखकर यह पाता चल राहा होगा की intrady रैली ख़तम किया लेकिन वोह असफल साबित हुआ है.और दुसरे दिन भाव आगर निचे की तरह खुलता है तोह आपको बिकवाली के कन्फर्मेशन मिल जाता है.

    DOJI KYA HAI AUR DOJI KA PRAKAR
    image source by www.dailyreckoning.co.uk
  2. Dragonfly doji – यह एक मजबूत और तेजी के संकेत देनेवाले candel है.जिसमे आपको दिखाई देता है की अब मंदी का अंत और तेजी का शुरुवात होनेवाला है.इस चार्ट में आप Dragonfly doji candel का निशाना देख सकते है.इस candel बाना है क्यों की उस दिन stock का भाव intrady गिरता है पार रिकवरी होकर फिरसे ओपन भाव के नस्दिक या उसी लेवल पारा बंध होने में सखम रहता है.इस कैंडल में hammer के तरह खमता होता है.लेकिन इसमें सिर्फ एक ही फर्क  की इसमें भाव हर किसी दिन के ओपन भाव के नस्दिक या फिर उसी भाव के आसपास बंध होता है.और Dragonfly मे मिलनेवाले संकेत यह hammer के तुलोना में जादा मजबूती माना जाता है.दुसरे दिन भाव gap में खुलता है और आपको खरीदारी करने का संकेत मिलता है.

    DOJI KYA HAI AUR DOJI KA PRAKAR
    image source by http://signalsgowin-technicalanalysis.blogspot.in
  3. Long legged doji -long legged shadow में उपर और निचे की तरफ दोनों दिशा में लम्बी shadow होता है .जोह जादातर एक समान साइज़ का होता है.इस प्रकार के candel बाजार में अधिक प्रमान में दीखता है,और मार्किट के कम वॉल्यूम में ट्रेंड रेवेर्सल का संकेत देता है.फिर दुसरे दिन मजबूत सुधर के साथ बंध होने के बाद फिर से भाव दुसरे दिन खुलने के बाद उपर के तरफ दिखाकर ओपन भाव के नस्दिक या सुधर या गिरावट के साथ बंध होता है .इस कैंडल को long legged दोजी  कहते है.यानि की लम्बे पेरो के दोजी.

यह पैटर्न तेजी और मंदी के खिलाडियों के बिच में स्थापित अनिस्चितोता  का संकेत देता है.आप देख सकते है  की आनेवाले कुछ दिन भाव एक सिमित range में अटके हुए नजर आता है.इसीलिए जबतक के बदल छात नहीं जाते है तबतक शांत रहना ही फ़ायदमान है.एकबार स्पस्ट ट्रेंड set होने के बाद ही खरीदारी या बिकवाली करना चाहिए.तेजी होगा या मंदी इसकी संभाबना जानने के लिए दुसरे सुचोको के साथ लेकर और माध्यम से दीर्घो stock की ट्रेंड क्या दीखता है उससे देखकर ही निर्नोय ले.

दोस्तों यह था doji के कुछ प्रकार और सबके अलग अलग कुछ काम के जानकारी,उम्मीद करता हु आपको हामारे इस technical analysis सीरीज पसंद आराहा होगा.हमारे आनेवाले technical analysis सीरीज के हर एक पोस्ट आपके mail बॉक्स में प्राप्त करने के लिए internet sikho को subscribe करना ना भूले.

Previous articleWIPSHAW KYA HAI?
Next articleAPNE ANDAR SE BURI ADAT KO KEISE 6ORE?
हेल्लो दोस्तों मेरा नाम मिथुन है,और में इस वेबसाइट को 2016 में बानाया हु.और इस वेबसाइट को बानानेका मेरा मूल मकसद यह है की लोगो को इन्टरनेट के माध्यम से हिंदी में इन्टरनेट की जानकारी प्रदान करना.इसीलिए इस वेबसाइट का नाम Internetsikho राखा गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.