Counter Se Kata Hua Railway Ticket Online Kaise Cancel Kare?

Counter Se Kata Hua Railway Ticket Online Kaise Cancel Kare?

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको Internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों हम सभीने आजके दिन में railway में सफ़र करते है और उसके लिए टिकेट हम स्टेशन के काउंटर से या फिर आपने मोबाइल से कटते है.और कभी कभी हमें कोई कारन से आपने टिकेट को cancel करन है तोह अगर हम आपने मोबाइल से कटते है तोह हाम आसानी से आपने मोबाइल से ही cancel करके पैसा refund ले सकते है.लेकिन अगर हम कोई स्टेशन के काउंटर से टिकेट निकालते है और उसको किसी भी कारन से cancel करना है तोह उसी station के काउंटर में या फिर और कोई काउंटर में जाकर उसको cancel करना पड़ता है.इस खेत्र में कभी कभी हमारे पास समय नहीं होता है और स्टेशन के काउंटर में जाते जाते हामारे train निकाल जाता है,और हामारे पैसा भी बर्बाद हो जाते है.तोह इस तरह के समस्याओ को देखते हुए IRCTC  ने एक नया नियम चालू किया है की हम किसि भी railway station से कटा हुआ टिकेट को online में cancel कर सकता है.तोह आज हम इस पोस्ट में आपको यह बाताऊंगा की हम Counter Se Kata Hua Railway Ticket Online Kaise Cancel Kare? इसके लिए आपको क्या करना होगा उसके बारे में आपको जानकारी देंगे.

Counter Se Kata Hua Railway Ticket Online Kaise Cancel Kare?

  • counter ticket cancel करने के लिए सबसे पहले आपको IRCTC.CO.IN  पार जाना होगा.
  • उसके बाद आपको right side उपर corner में More का option दिखाय देगा उसपर आपको क्लिक करना होगा.
  • जैसे ही हम More पार क्लिक करते है तोह हामे counter ticket cancellation का आप्शन दिखाई देगा उसपर क्लिक करना होगा जोह की आप निचे के चित्र में देख सकते है.

Counter Se Kata Hua Railway Ticket Online Kaise Cancel Kare?

  • जब हम counter ticket cancellation करते है तोह हामारे सामने एक नया window खुल जाएगा उसमें आपको आपना PNR नंबर/Train नंबर और captcha डालकर निचे का box में क्लिक करके submit पार क्लिक करना है.जोह की आप निचे के चित्र में देख सकते है.

Counter Se Kata Hua Railway Ticket Online Kaise Cancel Kare?

  • उसके बाद आपके सामने एक otp के box खुल जायेगा.और अप जोह mobile number टिकेट book करते समय दिया था उसमें एक OTP आएगा ओह otp आप डालकर cancel ticket पर क्लिक कर दीजिये.
  • उसके कुछ समय में ही आपके मोबाइल में टिकेट cancel का मेसेज आजायेगा जिसमे आपको बताया जाएगा की आप टिकेट संपूर्ण रूप में cancel हो गया है और आपको इतना रुपया रिफंड मिलेगा.
  • और उसके बाद आपको जब समय हो किसी भी रेलवे counter में जाकर इस message को दिखाकर अपना राशी प्राप्त कर सकते है.

 

 

IRCTC  के काउंटर से कटा हुआ टिकेट online cancel करनेका क्या नियम है?

irctc के मुताबिक ट्रेन छोड़ने के 4 घंटे पहले काउंटर से कटा हुआ टिकेट online में cancel किया जा सकता है.और waiting list/rac के टिकेट ट्रेन छोड़ने के 30 miniute पहले उससे cancel किया जा सकता है.और टिकेट book करते समय सही mobile नंबर दिया होगा तभी आप उससे सही तरह से cancel कर पायेंगे.क्यों इसके लिए OTP का जरुरत पड़ता है.

तोह दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको बताया है की आप कैसे Counter Se Kata Hua Railway Ticket Online Kaise Cancel Kare?.उम्मीद है की इस पोस्ट को पढने के बाद आप आसानी से आपके railway counter से कटा हुआ टिकेट online में cancel कर सकते है.औ र्येह जानकारी से आपको किसी भी तरह के सावाल/सुझाब रहता है तोह आप निचे कमेंट box में बता सकते है.धन्यबाद.

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम मिथुन है,और में इस वेबसाइट को 2016 में बानाया हु.और इस वेबसाइट को बानानेका मेरा मूल मकसद यह है की लोगो को इन्टरनेट के माध्यम से हिंदी में इन्टरनेट की जानकारी प्रदान करना.इसीलिए इस वेबसाइट का नाम Internetsikho राखा गया है.

1 COMMENT

  1. अपने बहुत ही अच्छी जानकारी साँझा की है आपके इस पोस्ट को पढ़कर बहुत अच्छा लगा और इस ब्लॉग की यह खास बात है कि जो भी लिखा जाता है वो बहुत ही understandable होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.