Gmail Se Google Meet Tab Ko Kaise Hataye?

Gmail Se Google Meet Tab Ko Kaise Hataye?

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों google ने हाल ही में जोह google के google meet app है उससे gmail के साथ जोड़ दिया गया है.यानि की जब आप gmail app को open करते है तब आप देख्नेगे की right में निचे की तरफ google meet का tab नजर आएगा और उस tab पार क्लिक करके आसानी से आप google meet का इस्तेमाल कर सकते है.और google के official news के माध्यम से पता कहला है की google का मानना है की google के जिस app में जादा users है वोहा उनके सरे apps को जोड़ने में लगे है.इससे एक apps को open करते ही google के अलग अलग apps को आप इस्तेमाल कर सकते है .और ऐसे देखा जाये तोह  google के gmail एक बहुत ही popular app है और इसलिए google meet के promotion के लिए gmail में google meet को add कर दिया गया है.

 

लेकिन इससे add करने के बाद gmail के box थोडा अलग ही लग रहा है यानि की पहले जैसा look अब नहीं रहा है gmail में.और बहुत सरे लोग होंगे जोह की google meet का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहते है या फिर उन्हें google meet का जरुरत नहीं पड़ता है.इस मामले आप अगर चाहते है की google meet को gmail app से हटाने के लिए तोह आप उससे हटा सकते है.उसके लिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े क्यों की में इसमें बताया है की आप कैसे आपने gmail app से google meet को disable कर सकते है.

google meet को gmail app से हटानेका  तरीका

google meet tab को gmail app से हटाने के लिए आपके gmail app में कुछ settings करना पड़ेगा उसके बाद ही आपके gmail app से google meet tab को हटा सकते है.तोह step by में gmail के settings निचे शेयर किया है उससे आप follow करके आसानी से आपके gmail app से google meet tab को हटा सकते है.

Gmail Se Google Meet  Tab Ko Kaise Hataye?

gmail app से google meet tab को कैसे हटाये?

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में gmail app को open कर लेना है.उसके बाद आपको 2 tab दिखेगा 1) left side में mail  2 ) right side में meet जोह की आप निचे के चित्र में देख सकते है.

Gmail Se Google Meet Tab Ko Kaise Hataye?

  • google meet tab को gmail से disable करने के लिए सबसे पहले आपको उपर के left side corner में जोह 3 lines दिख रहा है उसके उपर click करना है उसके बाद आपको निचे के 22 number option पार settings का एक option मिलेगा उसपर आपको क्लिक करना है.जोह की आप निचे की चित्र में देख सकते है.

Gmail Se Google Meet Tab Ko Kaise Hataye?

  • जैसे ही आप settings पार क्लिक करते है तोह उपर आपके gmail के id दिखने लगेगा.आप अगर एक से जादा email id इस्तेमाल करते है तोह वोह emails भी आपको यहाँ दिख जायेगा अगर आप gmail के app में उससे add करके रखे है तोह.तोह जोह एमैउल्भी email के लिए आप google meet tab को disable करना चाहते है उस email के उपर आपको क्लिक करना है.जोह की आप निचे के चित्र में देख सकते है.

Gmail Se Google Meet Tab Ko Kaise Hataye?

  • जैसे ही हम अपना gmail account पार क्लिक करते है तोह हमारे सामने एक नया dashbord खुल जाता है उसमे आप general के निचे वाले जोह meet का option दिख रहा होगा वोह enable है इसी वजह से जोह है हामारे gmail app में गूगल मीत  का tab दिखता है.ऐसे यह settings deafult है इसलिए यह enable है.इससे disable करने के लिए आपको उस blue वाला बटन पार क्लिक करना है उसके बाद आपके gmail app से google meet tab हट जायेगा.जोह की आप निचे के चित्र में देख सकते है.

Gmail Se Google Meet Tab Ko Kaise Hataye?

  • अगर आपके पास एक से अधिक gmail id है तोह आपको अलग अलग id में इस तरह के settings को change करना होगा उसके बाद ही आपके gmail app से meet tab बटन disable होगा.

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपके साथ शेयर किया है की आप कैसे gmail से google meet tab को हटा सकते है.आशा करता हु इस पोस्ट को पढने के बाद आप आसानी से आपके gmail app से google meet को हटा सकते है.और यह जानकरी आपको कैसा लगा आप जरुर निचे मेरे साथ कमेंट में शेयर करे.धन्यबाद.

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम मिथुन है,और में इस वेबसाइट को 2016 में बानाया हु.और इस वेबसाइट को बानानेका मेरा मूल मकसद यह है की लोगो को इन्टरनेट के माध्यम से हिंदी में इन्टरनेट की जानकारी प्रदान करना.इसीलिए इस वेबसाइट का नाम Internetsikho राखा गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.