Google Meet क्या है google meet कैसे इस्तेमाल कैसे करे?

2
Google Meet क्या है google meet कैसे इस्तेमाल कैसे करे?

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको Internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों जबसे दुनिया में lockdown हुआ है तबसे लोगो के काम धंदा जादातर बंध के और पार है.लेकिन कुछ काम जोह की online के माध्यम से होता था और उसके लिए लोगो को उनके office में जाकर काम करना होता था.लेकिन इस lockdown के वजह से goverment के तरफ से कोई भी office चालू करनेका कोई भी एलान नहीं किया गया है.इसी वजह से जादा से जादा जोह companies है वोह उनके eployees के जोह pc/laptop है उनके घर में shift करा दिया गया है.जिससे companies काम घर से चालू रहे और business में किसी भी तरह के effect ना पढ़े.लेकिन घर से काम तोह सब कर सकते है लेकिन जोह meeting office में बैठकर discus होता था वोह सायेद अब आमने/सामने रहकर करना possible नहीं हो रहा है.लेकिन घर से काम करने के साथ साथ employees के साथ meeting राखना और उन्हें guide करना यह भी बहुत जरुरी है.तोह इस खेत्र में तोह बहुत सारे online meeting apps मजूद है जैसे zoom/jio meet ज्सिके मदत से हम आसानी से आपने team के साथ घर बैठे उनके साथ meeting कर सकते है conferancing call के माध्यम से.ठीक उसी तरह Google Meet भी एक ऐसा app है जिसके मदत से आप घर बैठे आपने टीम के लोगो के साथ conferancing call के माध्यम से meeting कर सकते है.और यह google का product है जिस वजह से लोग इससे इस्तेमाल करना भी बहुत पसंद कर रहे है.तोह आज हम इस पोस्ट में आपके साथ शेयर करने वाले है की Google Meet app क्या है?Google Meet कैसे download करके इस्तेमाल करते है?Google Meet में हामे क्या क्या features मिलता है ? इस तरह के Google Meet से जुड़े हुए सारे सावालो के जवाब आपको इस पोस्ट में मिलेगा.तोह कृपया करके पूरी पोस्ट को पड़ने का  अनुरोध है आपसे.

 

Google Meet app क्या है?whats Google Meet app?

Google Meet एक video conference calling platform है जिसे की खासतोर पार professional तरीके से users के लिए बनाया गया है .Google Meet के मदत से आप आपने remote colleague के साथ real time के साथ interact कर सकते है.इस video communication service को google ने 2017 में लंच किया है.और  यह Google  Meet app को आप androd/ios/web जैसे device पार इनस्टॉल करके इस्तेमाल कर सेकते है.google के यह video conferencing app के मदत से आप एक साथ 100 लोगो के साथ video conferencing कर सकते है.और आप इस meeting को 1 घंटे तक एकबार में कर सकते है.और Google  Meet का खास बात यह है की आपके gmail account से एक click में ही इसमें आप account बना सकते है और उससे इस्तेमाल कर सकते है.

Google Meet app कोनसे देश में और कब किसने बनाया  है ?

Google Meet जोह है वोह google ने us canada में march 2017 में google hangouts और  google chat के replacement में Google  Meet को लंच किया है.

Google Meet कैसे download करे?

  • आप आगर एक android user है तोह आप आसानी से google play store में जाकर google meet search करके उससे download कर सकते है.android user निचे download now बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है.

Google Meet क्या है google meet कैसे इस्तेमाल कैसे करे?aise istemal Kare?

  • और आप अगर एक ios users तोह आप आसानी से app store में जाकर google  meet search करके आप आसानी से उससे download कर सकते है.ios user निचे download now बटन पर क्लिक करके उससे डाउनलोड कर सकते है.

Google Meet क्या है google meet कैसे इस्तेमाल कैसे करे?aise istemal Kare?

  • और अगर आप आपना laptop/computer में google meet इस्तेमाल करना चाहते है तोह आप google meet के  official website में जाकर आप उससे इस्तेमाल कर सकते है.जिसका लिंक मैंने निचे शेयर किया है.

                                   Google Meet Official Website

Google Meet क्या है google meet कैसे इस्तेमाल कैसे करे?

Google Meet पार id कैसे बनाते है?Google Meet पार आपना अकाउंट कैसे बनाये?

Google  Meet में आपको 3 तरह के id बनानेका option मिलता है.1)personal use यानि की खुद इस्तेमाल करने के लिए.2)for business users  यानि की किसी बेबसाईक काम के लिए इसका आप इस्तेमाल करेंगे.3)g suite admins  यानि की आप इससे किसी organization के लिए इस्तेमाल कर सकते है.अब में इन तीनो तरीके के बारे में निचे आपके साथ शेयर कर राहा हु.

  1. Personal using– आगर आप पहले से ही internet का इस्तेमाल करते आरहे है और आप एक google users है.जैसे आपके gmail account/youtube/google photos जैसे सेवायो का इस्तेमाल करते है तोह आप आसानी Google  Meet में sign in पार क्लिक करके इसमें खुद इस्तेमाल करने के लिए एक id बना सकते है.और अगर आप google id का इस्तेमाल इसके पहले नहीं किया है तोह आप simpily sign up पार क्लिक करके नया account बना सकते है .
  2. For Business users-इसके लिए आपको Google  Meet के g suite users का package लेना पड़ेगा.उसके बाद आप अपना account से business users के लिए sign इन कर सकते है.
  3. g suite admins-Google  Meet ने इससे पहले g suite और g suite for education जैसे कामो के लिए शुरू कर दिया है तोह आप अगर एक organization चालाते है तोह Google Meet में g suite admins एक अच्छा choice हो सकता है video conferencing के लिए.

Google Meet कैसे इस्तेमाल करे?

दोस्तों Google Meet एक बहुत ही user friendly app है इसलिए इसका इस्तेमाल करना भी बहुत ही आसान है.आप अगर अभीतक Google  Meet का इस्तेमाल करना नहीं जानते है तोह आप निचे दिए गए step को follow करके आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते है.

Google Meet में video conferencing कैसे करे?Google Meet में video conferencing करनेका तरीका
  • सबसे पहले आपको आपने android/ios/web में Google Meet को download करके आपने device में install कर लेना है उसके लिए मैंने उपर download लिंक शेयर किया है.डाउनलोड करने के बाद उससे install करके open करना है.
  • app open करने के बाद आपके mobile के कुछ परमिशन मांगेगा उससे आपको alow कर देना है.
  • उसके बाद Google Meet में sign up करने के लिए आपना gmail account select करना है.उसके बाद आपका Google Meet account login हो जायेगा.
  •   login हो जाने के बाद आपके सामने एक नया page खुल जायेगा जिसमे आपको दो option दिखाई देगा new meeting और meeting code.
  • इसमें आप अगर new meeting पर क्लिक करते है तोह एक new meeting शुरू हो जायेगा और आप आपके meeting code को दुसरे के साथ शेयर करके उन्हें join करवा सकते है.
  • और अगर आप meeting code पार क्लिक करते है तोह अगर कोई meeting शुरू किया है और आप उनके साथ जुड़ना चाहते है तोह वोह आपको एक code शेयर करेगा आप उस code को डालकर उसके साथ meeting में ज्वाइन हो सकते है.
Google  Meet पर मीटिंग कैसे join करे?Google Meet पार meeting join करनेका तरीका 
  •  आप अगर new meeting पर क्लिक करते है तोह एक new meeting शुरू हो जायेगा और आप आपके meeting code को दुसरे के साथ शेयर करके उन्हें join करवा सकते है.
  • और अगर आप meeting code पार क्लिक करते है तोह अगर कोई meeting शुरू किया है और आप उनके साथ जुड़ना चाहते है तोह वोह आपको एक code शेयर करेगा आप उस code को डालकर उसके साथ meeting में ज्वाइन हो सकते है.

Google Meet इस्तेमाल करनेका फायदा क्या है?

  • इस lockdown सीजन में हमारे सरे office के काम  बंध पढ़ गया है.जिसके कारन जोह जरुरी काम है वोह अपने अपने घर से ही करना पढ़ रहा है.लेकिन घर से काम करने के लिए भी senior team का support चाहिए रहता है.जिस वजह से हम online सपोर्ट के लिए Google Meet का इस्तेमाल करके हाम एक साथ कम से कम 100 लोगो के team के साथ video conferencing के माध्यम से जुड़ सकते है.और हम वोहा आपने टीम के साथ meeting कर सकते है.
  • Google  Meet आप android/ios/web जैसे किसी भी device में आसानी से install करके इसका इस्तेमाल कर सकते है.
  • Google Meet में meeting शुरू करने से पहले आप इसके video/audio को चेक कर सकते है.साथ ही साथ आप चाहे तोह इसमें आप mic का भी इस्तेमाल कर सकते है जिससे आपके audio quality अच्छा रहे.
  • इसमें आप अपना screen participants के साथ शेयर भी कर सकते है.
  • Google  Meet में meeting चलते वक्त आप participants को message/file share भी कर सकते है उसके लिए आपको chat icon पार क्लिक करना होगा.

Google Meet कैसे काम करता है?

Google Meet में खास तोर पर 3 कामो के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.1)video conferences 2)presentatioon 3)G suite integration इन सरे पक्रिया के बारे में निचे शेयर किया है.

  • Video Conferences -अगर आप पहले से ही एक google user है तोह आप आसानी से Google Meet में login कर सकते है.और आप अगर meeting शुरू करना चाहते है तोह आप new meeting पर क्लिक करके आसानी से meeting शुरू कर सकते है और उस meeting का लिंक आप शेयर कर सकते है जिससे लोग आपके साथ जुड़ सके.और कोई और अगर meeting शुरू किया है और आप उनके meeting में join होना चाहते है तोह आप उनसे meeting code लेकर join meeting पार क्लिक करके और उस code को डालकर उनके साथ meeting में join हो सकते है.
  • presentaions -Google  Meet में आपको native/full screen presenting करने का सुबिधा मिलता है जिससे आप आसानी से आपने team मेंबर को projects के बारे में दिखा सकते है .और साथ ही साथ आप सामनेवाले लोगो को आपके google chrome के 1 tab आप शेयर भी कर सकते है.
  • G suite integration -G suite के बारे में आप सब जानते ही है की यह एक google के ही plans है जिसमे cloud based services provide किया जाता है.जोह की बहुत सारे company और  institute ने इस service का इस्तेमाल करते है online work के लिए.जिसमे company के data online stored रहता है.

Google Meet में क्या क्या features है?Google Meet features

  • Google Meet में आप जितना चाहे meeting कर सकते है क्यों की इसमें meeting कोई limitaion नहीं है.और साथ ही साथ इसमें आप किसी भी feild के लोगो को Google Meet में join करवाके उनलोगों के साथ meeting कर सकते है.और आप एक साथ 100 लोगो को जोड़ सकते है.
  • Google  Meet में google speech recognition technology का इस्तेमाल किया गया है जिससे आप meeting चलते समय live captioning करने का सुबिधा मिलता है जिससे आप आसानी से real time में automated live captions देख सकते है.
  • Google Meet जादातर सभी device के लिए available है.जैसे android/ios/web में आप आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते है.
  • Google Meet में आपको video/audio के preview screen देखने को मिलता है.आप एक क्लिक में new meeting शुरू कर सकते है और meeting code डालकर join भी कर सकते है .और मीटिंग शुरू होने से पहले आप अपना कैमरा/mic को adjust करके set कर सकते है और meeting शुरू होने से पहले आप उसका preview भी देख सकते है.
  • Google Meet में आप बहुत आसानी से meeting hosts को control कर सकते है.जिससे आप आसानी से pin/mute या फिर किसी अनअब्श्यक participants को meeting से remove भी कर सकते है.
  • Google Meet से आप अपना स्क्रीन को सामनेवाले participants के साथ शेयर कर सकते है.इससे आपके साथ जुड़े हुए लोगो को आपके projects/work को अच्छा से समझ आये.
  • आप meeting चलते वक्त participants को message कर सकते है और साथ ही साथ आप chat icon पार क्लिक करके उनके साथ क्कोई files/links भी शेयर कर सकते है.
कोन कोन Google Meet को इस्तेमाल करके इसका फायदा उठा सकता है?और क्या Google Meet india में free है?

आप अगर एक google user है यानि आपके पास एक gamail account है तोह आप आसानी से Google Meet में login करके free में अकाउंट बना सकते है.और यह सेवा भारत में 30 sep 2020 तक free में मिलेगा सभी Google  Meet users के लिए.30 sep के बाद सायेद कुछ charges देंन पढ़ सकता है सभी features का फायदा उठाने के लिए.Google  Meet ने officialy अभीतक कोई इसका plans के बारे में announcement नहीं किया है.लेकिन आनेवाले समय में सायेद plans के बारे में Google Meet ने कुछ announce जरुर आ सकता है.तबतक के लिए आप free में Google Meet का इस्तेमाल करके इसका फायदा उठा सकता है.

pc/laptop में Google Meet कैसे इस्तेमाल करे?

आप अगर आपने laptop/computer में Google Meet का इस्तेमाल करना चाहते है तोह येह बहुत आसान काम है इसमें ना कोई app की जरुरत है.आप simpily Meet.google.com website में जाकर start a meeting पार क्लीक करके आसानी से meeting शुरू कर सकते है और आपके meeting लिंक दुसरे का साथ शेयर करके आप्केक meeting में join कर सकता है.ठीक उसी तरह आप अगर किसी और के meeting पे participate करना चाहते है तोह आप enter meeting code पर क्लिक करके उनके meeting code को डालकर उनके meeting में join हो सकते है.

Google Meet india में इस्तेमाल करना क्या सुरक्षित है?

google support official page के मुताबिक Google Meet में होने वाले सरे meetings by default encrypted रहता है web app android/ios device पार.और आप चाहे तोह आप meeting seasons को live record कर सकते है जोह की आप आसानी से उससे आपके google drive में store होता है.और आपको पता होना चहिये की google drive एक fully encrypted platfrom है जिसमें हामारे बहुत सारे personal डाटा भी हम काफी समय से stored करते आरहे है.कुल मिलाकर देखे तोह Google  Meet एक safe platform साबित हो सकता है meeting करने के लिए.

 

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको Google Meet के बारे में पूरी जानकारी प्र9दान किया है.जिससे आप आसानी से जान सकते की Google Meet क्या है?Google  Meet आपने mobile कैसे download करके install करते है?Google  Meet में अपना id कैसे बनाए?Google Meet में video conferencing कैसे करते है?Google Meet कब और कैसे बना है और क्या Google Meet free है?इस तरह के Google  Meet से जुड़े हुए आपके सारे सावालो के जबाब हम इस पोस्ट में शेयर किया है.उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आएगा,और इस जानकरी से जुड़े हुए आपके मन में किसी भी तरह के सावाल/सुझाब रहता है तोह आप निचे कमेंट box मे मेरे साथ शेयर कर सकते है.धन्यबाद .

2 COMMENTS

  1. अपने बहुत ही अच्छी जानकारी साँझा की है आपके इस पोस्ट को पढ़कर बहुत अच्छा लगा और इस ब्लॉग की यह खास बात है कि जो भी लिखा जाता है वो बहुत ही understandable होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.