इमेज स्कैनर क्या है और कितने प्रकार का होता है

इमेज स्कैनर क्या है और कितने प्रकार का होता है

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आपने इस डिजिटल जगत में इमेज स्कैनर के बारे में बहुत सुने होंगे.या फिर आप जानना चाहते है की इमेज स्कैनर क्या है? तोह यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद रहनेवाला है.क्यों की इस पोस्ट में आपको image scanner के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करनेका पूरी प्रयास करेंगे.ऐसे आप सभीके मन में इमेज स्कैनर के नाम सुनते ही ख्याल आता होगा scanning machine के बारे में.जैसे बड़े बड़े office/hospital में security checking point में scanning machine का इस्तेमाल किया जाता है body को scan करने के लिए.और अगर हमारे शारीर में metals होंगे तोह यह detect करके alert करता है.लेकिन आगर हम scanner के बात करे इसके बहुत सरे प्रकार है और आज हम इस पोस्ट में image scanner के बारे में जानेंगे.

इमेज स्कैनर क्या है? what’s Image scanner in hindi  

इमेज स्कैनर क्या है? what's Image scanner in hindi
image source by epson
  • image scanner एक digital device है जिसके मदत से हम images/printed texts/objects को आसानी से scan कर सकते है फिर उससे digital image यानि की soft copy में उससे convert करके रख सकते है.
  • image scanner आजके समय में बहुत सरे अलग अलग sectors के company और industrial के अपने कामो के लिए जैसे company के product के design/reverse engineering/orthotics/gamings के testing के लिए image scanner का इस्तेमाल किया जाता है.
  • दूसरा जोह scanner सबसे जादा office और अपने persoanl कामो के लिए घर में इस्तेमाल किआ जाता है जिसका नाम है flatbed scanner,और इससे हम सब xerox machine के नाम से भी जानते है.और आजके इस fashion के दुनिया में xerox machine यानि की जिसके साइज़ आकार में बहुत बड़े होता है और इससे रखने के लिए भी बहुत सरे space लगता है.और इसी वजह से इसका इस्तेमाल धीरे धीरे लुप्त होते जारहा है और आजके समय में modern image scanner descendant है पहले ज़माने के fax input devices और telegraphy equipment के इन image scanner के इस्तेमाल से हमें scanning के साथ साथ photo copies भी निकाल सकते है.

इमेज स्कैनर का शुरुवात कब और कैसे हुआ था?

सबसे पहले image scanner का शुरुवात 1957 में us national bureau of standards के team ने इससे develop किए था.और इस team के प्रधान था russell a . kirsch.जोह की america के पहला internally programmable computer बनानेका project में काम कर रहा था.और इमेज स्कैनर इस्तेमाल करनेका शुरवात सबसे पहले computer के लिए drum scanner के काम के लिए बानाया गया था.

स्कैनर कितने प्रकार के है? types of scanner 

ऐसे देखा जाये तोह आजके समय बहुत सरे स्कैनर मजूद है उसमे से कुछ पुराने भी है और कुछ नए features के साथ मार्किट में लांच किया गया है.तोह आज में ऐसे ही कुछ स्कैनर के बारे में जानकारी देनेवाला हु जोह की सबसे जादा इस्तेमाल किया जाता है.

स्कैनर कितने प्रकार के है? types of scanner
image source by google
  • Sheetfed Scanner – sheetfed scanner एक संचालित documents scanner/pdf scanner के लिए digital imageing technology है जिससे किसी भी paper copy से text/image को scan करने के लिए खास करके sheetfed को develop किया गया है.और इसका इस्तेमाल personal busniess/office के documents को scan करने के लिए उपोयोग किया जाता है.
  • Drum Scanner – drum scanner में photo multiplier tube (PMT )system होता है जिसके मदत से हम किसी भी image को scan कर सकते है.drum scanner में reflective originals image को accumulate किया जाता है.और यह इमेज को  rotate करते है जब object को पास किया जाता है precision optics scanning के लिए.और यह optics से image information  को transmit करते है pmt में.इससे image scanning quality high resolution में मिलता है.
  • Flatbed Scanner – Flatbed Scanner में glass pane और एक moving optical array का इस्तेमाल किया जाता है.flatbed में 3 arrays of sensors रहता है red/green/blue filters के साथ.और image को जैसे ही scan करने जाते है उससे पहले उससे place किया जाता है flat pane के ऊपर एक और dense cover का इस्तेमाल किया जाता है इससे ambient lights को दूर रखता है.फिर sensor arrays और light source को move करके full image में के ऊपर red किया जाता है.और transparent images और special accessories का इस्तेमाल किया जाता है flatbed scanner में image को illuminate करने के लिए.
  • Handheld Scanner – handheld scanner के माध्यम से किसी भी barcode के ऊपर scan करके उस product के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है.इससे आप जादातर बड़े बड़े shoping mall में इस्तेमाल करते हुए आपको देखने मिल जायेगा.
  • Desktop Digital Camera Scanner – यह all in one printer होता है जिससे आप आपके desktop में digital camera scanner के साथ इस्तेमाल कर सकते है.इसमें आपको high speed image scanning करके मिलता है.
  • Smartphone Scanner – ऐसे आजके दिन में हम अपने personal doucements को scan करने के लिए अपने mobile से ही कर लेते है.क्यों की मोबाइल में भी बहुत सरे ऐसे scanner application अगया है जिसके मदत से हम आसानी से अपने images को scan करके pdf file में convert करके save कर सकते है अपने device में.

Scan कैसे करते है?

आप अगर किसी भी documents को scan करना चाहते है तोह उससे सबसे पहले scanner device के अन्दर रखा जाता है.उसके बाद image/text Scanned होता है फिर उस Scanned Data को process करने के लिए उसे एक Computer System में Transfer किया जाता है.उसके बाद Scanner उस document को read करके Red /Green/Blue Color को Color Array से और वोही Colors की depth को Measure किया जाता है उनके Array Characteristics के Basis पार.फिर image Resolution को Measure किया जाता है Pixels पर इंच में.

 

Best Mobile Scanning Apps

दोस्तों आप अगर एक smartphone इस्तेमाल करते है और आप चाहते है की आपके personal documents को scan करके आपके device में soft copy में store करके रखना तोह यह काम आप काफी आसानी से कर सकते है.क्यों की में कुछ best mobile scanning apps के collection शेयर कर रहा हु जिससे आप android/ios device में काफी आसानी से इस्तेमाल कर सकते है.

Best Mobile Scanning Apps

 

CT Scan क्या  है?What’s CT Scan?

CT Scan Full Form Of Computerized Tomography यह .इसे CAT के नाम से भी जाना जाता है CAT का Full Form है Computerized Axial Tomography .इस technology के माध्यम से X-Ray Procedure किया जाता है जिससे किसी हिस्से की बहुत सरे X-Ray images को Succession करने में मदत करता है.और इन images से फिर एक cross Sectional View दिखता है internal Organs के.सिटी स्कैन का उपोयोग शारीर के कोई भागो की अंदरूनी तस्बीरे निकालने के लिए किया जाता है.और इसमें शामिल है

  • सर
  • कंध
  • रीढ़ की हड्डी
  • दिल
  • पेट
  • घुटना
  • छाती

CT scan के समय आपको सुरंग जैसे एक मशीन में लेटाया जाता है.इसके बाद मशीन के अन्दर के भाग घुमाते है और आपके शारीर के बिभिन्न angels के चित्र capture किया जाता है.और यह चित्र एक कंप्यूटर पर भेजा जाता है जहा शारीर के एक बिशेष खेत्र की 3D  features को बनाने के लिए उन्हें एकत्रित किया जा सकता है.

CT Scan क्या  है?What's CT Scan?

CT Scan का इस्तेमाल कब और क्यों किया जाता है?

X-Ray के माध्यम से जब सही तरह से Body के Organs को Scan नहीं कर पता है तब CT Scan का इस्तेमाल किया जाता है.क्यों की CT Scan के मदत से Body के पुरे internal Structures को Analysis किया जा सकता है.और इससे Traumatic injuries जैसे की एक Blood Clot या एक Skull Fracture Tumours या फिर infection आसानी से detect करने के खमता रहता है.और CT Scan के माध्यम से शारीर के अन्धरुनी अंग जैसे Liver/Gallbladder/Pancreas/Kidney Uterus जैसे बीमारियों के लक्ष्मण को आसानी से देखा जा सकता है.

CT Scan के क्या क्या जोखिम होते है?

CT Scan एक तरह के Test है ,जिसमे कोई प्रकार के बीमारी के बारे में पता चलता है.लेकिन इसके भी कुछ दुप्रभाब हो सकता है जिसके बारे में निचे आपके साथ साँझा किया है.

  • ऐसे देखा जाये तोह CT Scan में जोखिम बहुत कम रहता है.लेकिन CT Scan में आप X-Ray के तुलना में अधिक रेडिएशन के संपर्क में आते है.और रेडिएशन के कारन से कैंसर का खतरा बहुत कम होता है अगर एक ही बार आपने CT Scan करवाते है.और आगर अपने कोई बार X-Ray/CT Scan करवाते है तोह कैंसर के लिए आपके शारीर के ऊपर जोखिम बढ़ भी सकता है.CT Scan करवाने वाले बच्चो में कैंसर का खतरा बढ़ सेकता है खास करके उनके पेट और छाती पर.
  • कुछ लोगो को Contrust dye से allergy भी हो सकता है.क्यों की जादातर contrust  में ayodin होता है.और अगर पहले से आपको आयोडीन से allergy है तोह इसके बारे में पहले doctor को बताये.और अगर आपको आयोडीन से allergy है तोह उसके लिए पहले आपको एलर्जी के दावा दिया जाता है.
  • कोई महिला को अगर लगता है की वोह गर्भबती है तोह इसके बारे में test करवाने से पहले doctor को इस बारे में जरुर बताये.

दोस्तों आजके इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपके साथ शेयर किया है की इमेज स्कैनर क्या है .और साथ ही हमने image scanner से जुड़े हुए हर एक जानकारी आपके साथ शेयर करने का पूरी कौशिस किया है.आशा करता हु इस जानकारी के बाद आप समझ सकते है what is image scanner in hindi में .और इस जानकारी से जुड़े हुए आपके मन में किसी भी तरह के सवाल/सुझाब रहता है तोह आप निचे हमारे साथ कमेंट box में साँझा कर सकते है.और यह जानकारी आप अपने दोस्तों के साथ social sites  के माध्यम से शेयर भी कर सकते है,धन्यबाद.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.