Aarogya Setu App क्या है?Aarogya Setu App की पूरी जानकरी

1
Aarogya Setu App क्या है?Aarogya Setu App की पूरी जानकरी

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको Internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों इस समय सिर्फ भारत ही नहीं वल्कि पुरे दुनिया को कोरोना वायरस ने आपने मुट्ठी में पकड रखा है.और इस महामारी  ने हमारे देश के सभी राष्ट्र इसका शिकार हो चूका है.इस तरह से कोरोना वायरस के बड़ते हुए खतरे को देखकर लगातर भारत में एक के बाद एक lockdown का stage बढ़ाते जा रहा है.और साथ साथ सरकार से आबेदन किया गया है की इस समय आप अपने घर में रहे,जादा घर से बाहर ना निकले.और इस महामारी को नियंत्रण में राखने के लिए april 2020 में National Informatics CentreGovernment of India के तरफ से एक app लांच किया है.और सरकार के तरफ से भी जोर दिया जा रहा है की Aarogya Setu  App यानि  corona kavach को सभी आपने आपने mobile में download करे.तोह ऐसे में हम सभीके मन में सावाल उठता है की Aarogya Setu App download करने से क्या होगा?Aarogya Setu App क्या है?Aarogya Setu App का इस्तेमाल कैसे करे?Aarogya Setu App कैसे काम करता है?तोह आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको Aarogya Setu  App से जुड़े हुए सारे सवालो के जवाब देने वाला हु तोह कृपया करके पूरी पोस्ट को पढ़े.

Aarogya Setu App क्या है?Aarogya Setu App कैसे काम करता है?

Aarogya Setu App april 2020 में भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा जारी किया गया है.इस app को बानानेका मूल उद्येश्य है की कोरोना वायरस और उसके संक्रमन के खतरे को जाखिम का आंकलन करने में लोगो की मदत करना.साथ ही साथ वायरस से बचाब और इसको फेलने से रोकने का तरीका भी इस app से मिल जायेगा.Aarogya Setu  App में खुद ही आपने status को जान सकता है की वोह corona virus की संक्रमण से कितना सुरक्षित है और साथ ही साथ कोरोना संक्रमित लोगो के इलाका के जानकारी भी आपको इस अप्प के मदत से मिल जायेगा.साथ ही साथ आपके आसपास के मजुदो corona positive लोगो के पता भी मिल जायेगा.

Aarogya Setu App कैसे download करे?

Aarogya Setu App android/ios दोनों device के लिए मजूद है.जोह की में इस पोस्ट में android users के लिए बाताने वाला हु की कैसे आपने मोबाइल में Aarogya Setu App ओ डाउनलोड करे?

  • आपको google play store पार जाना है और वोह सर्च box में Aarogya Setu App डालकर search करना है.आपको Aarogya Setu App नजर आजायेगा.उसके बाद आप उससे download करके आपने मोबाइल में install कर लीजिये.download करने के लिए आप निचे downlod  now button पार क्लिक करके भी कर सकते है.

Aarogya Setu App क्या है?Aarogya Setu App की पूरी जानकरी

  • Aarogya Setu App को आपने mobile में install करने के बाद उससे open करे.
  • open करते ही आपको 11 भारतीयों भाषा नजर आएगा.उसमे से आप आपने भासा एक select कर लीजिये.
  • भाषा select करने के बाद एक और नया page खुल जायेगा,उसमे कुछ information दिखेगा Aarogya Setu App के बारे में.उससे पढ़कर register now बटन पार क्लिक कर दीजिये.
  • Aarogya Setu App को इस्तेमाल करने के लिए आपके मोबाइल में bluetooth/gps/mobile data/mobile number  का जरुरत पड़ेगा.तोह यह सारे option on कर दे और इस अप्प को अनुमति दे.फिर निचे I agree पार क्लिक करदे.
  • उसके बाद आपको आपना mobile number डालना है.mobile number डालने के बाद submit पार क्लिक करके एक otp से verify होगा.
  • उसके बाद आपके सामने एक form नजर आएगा जिसमे नाम/उम्र/पेशा और पिछले 30 दिनों के दोरान बिदेश यात्रा के बारे में पूछेगा.
  • उसके बाद Aarogya Setu  App के dashbord में आप देख सकते है की आप कोरोना वायरस से सुरक्षित है या नहीं.अगर आपके dashbord में हरे रंग में you are safe दिखता है तोह समझ लीजिये आप सुरक्षित है.और अगर आपके dashbord you are at high risk दिखता है तोह समझ लीजिये आपको बहुत जोखिम है इस मामले में आप हेल्पलाइन से contact करके मदत ले सकते है.और साथ ही साथ आपको इस  app में आपको बाताया जायेगा की क्या करना है और कैसे आप सुरक्षित रह सकते है.उससे follow करके आप safe रह सेकते है.
  • Aarogya Setu  App में self asses का भी सुबिधा मिलता है जिसमे आप क्लिक करके रोजाना आपने हेल्थ के बारे update कर सकते है.उसमें आपको कुछ सावालो के जवाब देने से ही track कर लेता है आप कोरोना वायरस से सुरक्षित है या नहीं.

  • साथ ही साथ Aarogya Setu App में आपको direct helpnine number भी मिलता है जोह 1075 इसमें आप call करके घर बैठे ही परामर्ष ले सकते है.

तोह दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको बताया है की Aarogya Setu App क्या है?Aarogya Setu App कैसे इस्तेमाल करे Aarogya Setu  App से जुड़े हुए पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में देनेका पूरी प्रयास किया है.उम्मीद है यह जानकरी आपको पसंद आयगा और इस जानकरी से जुड़े हुए आपके मन में किसी भी तरह के सावाल/सुझाब रहता है तोह आप निचे कमेंट box में मेरे साथ साँझा कर सकते है.धन्यबाद.

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम मिथुन है,और में इस वेबसाइट को 2016 में बानाया हु.और इस वेबसाइट को बानानेका मेरा मूल मकसद यह है की लोगो को इन्टरनेट के माध्यम से हिंदी में इन्टरनेट की जानकारी प्रदान करना.इसीलिए इस वेबसाइट का नाम Internetsikho राखा गया है.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.