हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिरसे आप सभीको internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आज में इस पोस्ट में आपलोगों को WIMAX  के बारे में जानकारी देनेवाला हु.और साथ साथ जानेंगे की यह किस तरह से काम    करता है और इससे हामे क्या क्या फायदा मिलता है.

WIMAX क्या है?what’s WIMAX ?

दोस्तों WIMAX  के WI को देखकर कही ना कही हामे समझ में आ ही जाता है की यह wifi जैसा ही कोई network सेवाए है.जी हा यह भी एक wireless network सेवाए है जैसे wifi में मिलता है.लेकिन यह WIMAX थोडा द्रुत और तेज गति में internet प्रदान करनेका काम करता है.

और यह worldwide interoperability microwave access का रूप है.और यह एक teli comunication पक्रिया है.जोह की 2 point से शुरू होकर सारे mobile celluer और बहुत सारे wireless डाटा को आदानप्रदान करनेका काम करता है.और यह IEEE 802.16 standard के मतामत से येह पक्रिया बना है.और यह WIMAX  नाम जोह है वोह WIMAX foram से आया है.और यह  2001 में standard के मतामत यह पक्रिया का बास्तायाबन करनेके उद्द्येश्यो में यह WIMAX  foram का प्रठिस्थित किया गया था.

WIMAX क्या है?what's WIMAX
image source by google

WIMAX और WIFI में क्या फर्क है ? 

  • WIMAX  सिर्फ worldwide  interoperability for microwave access और standard based एक technology प्रदान करनेवाला एक wireless connection है.
  • और WIFI device साधारनत short range wireless connections  devices जैसे smartphone/laptops में आसानी से connect हो सकता है.
  • WIMAX एक non replacement technology सेवा है.जब की wifi end user device के wireless interconnection  के लिए एक बस्ताबिक तथ्य है.WIMAX  ने कोई साईटो के इंटरकनेक्शन के लिए wifi के तुलोना में सुबिधा में कम है.
  • wifi को ISM band के माध्यम से परिभाषित किया गया है जिससे ग्राहोको को उन band को इस्तेमाल करने के लिए अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पढता है.ठीक इसके बिपरीत WIMAX  में data उपोयोग पार कोई bar नहीं है.इसका मतलब यह है की WIMAX  protocol ISM band में काम कर सकते है या एक license प्राप्त version है जिसका उपोयोग तोह आप कर सकते है जिसके लिए  उपोयोगकर्ता से शुल्क लिया जाता है.
  • साधारनत एक wifi आधारित network अधिकतम 100 मीटर तक पहुचता है,क्यों की यह एक अधिकतम सीमा है ,जब की एक साधारन एक WIMAX  network के सीमा 80-90 K.M  तक पहुच सकता है.

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको WIMAX  के बारे में पूरी जानकारी देनेका प्रयास किया है.उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आया है.और आपके मन में WIMAX  से जुड़े कोई सावाल है तोह आप निचे कमेंट box का उपोयोग करके पूछ सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.