Marriage certificate online कैसे बनाये ? MARRIAGE registration कैसे करे ?

0

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिर से आप सभीको internet sikho में बहुत बहुत स्वागत है .दोस्तों आज में आपके लिए एक बहुत ही खास topic लेकर आया हु जोह की हर ब्यक्ति के जीवन में काम पे आ सकता है .और आज इस पोस्ट के माध्यम से आपको बाताऊंगा की आप कैसे कोर्ट  Marriage कर सकते है और उसके बाद आप आपने Marriage को सरकार के खाता में register करते है .और उसके बाद आपके शाधि का certificate कैसे मिलता है .दोस्तों आप यह भी जानते ही होंगे की हामे Marriage certificate बानाना कितना जरुरी है .

और हमारे भार्ताबर्शो के आइन के मुताबिक हर एक दंपत्ति के पास अपने Marriage certificate होना जरुरी है .और आपको बाता दू की अभी भी बहुत सारे ऐसे शाधिया हो रहे है जोह लोग आपने Marriage को register नहीं करते है और उनके पास कोई certificate भी नहीं होता है .और उनलोग इसीलिए नहीं बानाता है क्यों की उनलोगों को लागता है की Marriage certificate बनवाने जाए तोह बहुत भाग डोर करना पड़ेगा उस दर से वोह नहीं बानाते है .लेकिन आपको तोह मैंने पहले ही बाताया हु की भारत सरकार के मुताबिक हर एक दंपत्ति को आपना शाधि का register करना जरुरी है और उसके पास Marriage certificate होना बहुत जरुरी है .इसीलिए यह तोह आपको बनवा ही लेना चाहिए ,क्या पता कब सरकार हमसबके   Marriage certificate को verify करना चालू कर दे ,और आज के सरकार के उपर कुछ भरोसा नहीं कर सकता है कभी भी कुछ भी एलान कर सकता है (just मजाक था).तोह आज में आपको बताऊंगा की घर बैठे आप online से कैसे आपने दंपत्ति के लिए Marriage certificate बनवा सकते है .

*जानिए लड़की को जादातर कैसा लड़का पसंद आता है

*किसी भी लड़की को phone पर आपने दीवाना कैसे बानाए

*ladkiyo को कैसे propose करे जिससे लड़की पट जाए

Marriage certificate online कैसे बनाये ? MARRIAGE  registration कैसे करे ?

marriage certificate कोन कोन  बाना सकते है ?

दोस्तों भारत में कोई भी धर्मो के लड़का ,लड़की के शाधि के लिए एक उम्र के समय सीमा राखा गया है .ज्सिमे लड़का का 21 साल  और लड़की का 18 साल आगर हो जाता है तब वोह  शाबालक/शबालिका  हो जाता है तोह वोह आपने इच्छा आनुजायी शाधि कर सकते है और आपने marriage को रजिस्ट्रेशन भी करवा सकते है .उसके बाद उससे marriage certificate मिल जाता है .

marriage certificate बनवाने के लिए कितना खर्चा होता है ?

दोस्तों हमारे देश भारत में बहुत ही सहज उपाय है marriage registration करने का . और आजके इस डिजिटल इंडिया के महल में आप online से आप घर बैठे marriage रजिस्ट्रेशन करवा सकते है . हमें मालूम है जहा हमें sahaj उपाय से काम हो जाता है वोह जादा पैसा खर्च करने का भी जरुरत नहीं पड़ता है .

  • आप आगर हिन्दू धर्मो के मुताबिक आपने शाधि का रजिस्ट्रेशन करवाते है तोह आपको सिर्फ 100 rs का मुल्ले देना होता है .
  • और आप चाहते है की आप स्पेशल act के रीती में शाधि करे तोह आपको आपने marriage को रजिस्ट्रेशन करने के लिए 150 rs खर्चा करना पड़ता है .
  • आप अगर पारसी  act के रीती रिवाज़ में शाधि करना चाहते है तोह आपको 3 rs ,और certificate के लिए 2 rs देना होता है तोह सब मिलाकर 5 rs मुल्ल्य देना होता है .

Marriage certificate बनवाने के लिए क्या क्या documents  का जरुरत पड़ता है

दोस्तों Marriage certificate बनवाने के लिए आपको जोह कुछ जरुरी documents का जरुता पड़ेगा वोह में आपको निचे बता रहा हु.

*आप दोनों के जनम का प्रमाण पत्र 

*आप जहा रहते है woha का एड्रेस प्रूफ (residence proof)

*एक अबेदन पत्र में आप दोनों का signature(हस्तास्खर) रहना चाहिए

*आप दोनों के द्वारा signature किया हुआ affidavit जिसमे Marriage का स्थान ,तारीख,और समय सीमा , और 3 गवाह का signature रहना चाहिए .

*और आगर आप दोनों में से किसी का दूसरा बिबाह किया था पहले तोह उसका पहले divorce पेपर या फिर जोह भी वजह से आप साथ नहीं है जैसे death certificate  (इन case widow और widowr )या और भी कुछ हो सकता है.

Marriage certificate क्यों बनवाता है ?

दोस्तों भारतीयों कानून के हिसाब से हर एक दंपत्ति के पास Marriage certificate होना चाहिए .क्यों की यह एक आप दोनों के बिबाह बंधन में बांधे हुए  एक कानूनी प्रूफ है .और इसके अलावा आपको बहुत सारे काम के लिए आपके Marriage certificate का जरुरत  पड़ता है.

*दोस्तों जब आप और आपके पत्नी कही बिदेशो में घुमने के लिए जाते है और आपके पास Marriage certificate है तोह आपको आपके साथ साथ आपके पत्नी के लिए  visa आसानी से मिल सकता है .

*कभी भी आपके दंपत्ति के बिच में अगर किसी भी कारण  से एक दुसरे का रिश्ता टूट जाते है तोह आप आपके घर ,और जमीन के लिए leggel ही case दर्ज कर सकते है .

*उसके बाद जोह सबसे बड़ा फ़ायदा वोह यह है की Marriage certificate आगर आपके पास रहता है तोह आपके पत्नी के लिए बहुत ही आसानी से बैंक अकाउंट ओपन हो जाता है .और आपके पत्नी के घर ससुराल से जादा लम्बा हो जाता है तोह उस Marriage certificate को दिखाकर आपके एड्रेस पे ही उनके एड्रेस बहुत ही आसानी से change   करवा सकते है जोह की प्रूफ के लिए काम आता है .

Marriage certificate online कैसे बनाये ? MARRIAGE  registration कैसे करे ?

हिन्दू धर्म के लिए online  में Marriage certificate कैसे registration करे ?

दोस्तों आप हिन्दू धर्मो का पालन करते है और आप Marriage certificate बनवाना चाहते है तोह आपको सबसे पहले हिन्दू रीती ,और हिन्दू रिवाज़ अनुसार शाधि करना होगा .उसके बाद आप Marriage certificate के लिए वोह प्रूफ देना होगा .तोह चलिए आब जान लेते है की कैसे आप घर बैठे online Marriage certificate के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है .

*सबसे पहले आपको इस साईट पर जाना है edistrict.delhigovt.nic.in इस लिंक पर click करके भी आप उस साईट में जा सकते है .साईट ओपन होने के बाद आपको download पर click करना है उसके बाद आपको Application Forms पर click करना है .उसके बाद आपके सामने एक लिस्ट खुलेगा जिसमे आपको 19 में मिलेगा की Registration of Marriage उसपर आपको  right साइड पे डाउनलोड का एक option दिखेगा जिसमे हरा रंग का एक एरो दिखेगा उसपर आपको click करना है और वोह डाउनलोड हो जायेगा और आपको आपके फाइल के pdf फाइल में save हो जायेगा .note:आपको बता दू की यह जोह तरीका में बता रहा हु यह दिल्ली   सरकार के वेबसाइट है और  इसमें सिर्फ डेल्ही के रहने वाले लोगो के लिए ही है और आप अगर दुसरे राज्ज्यो  से है जैसे up,mh,wb तोह आप सिर्फ इस साईट के edistrict के बाद दिल्ली को हाताकर आपने राज्ज्यो का नाम डालकर सर्च करे गूगल में आपको आपके स्टेट के लिए भी यह सुबिधा मिल जाएगा और यह जोह process है ठीक इसी तरह से जादातर रहता   है सब राज्ज्यो के लिए .

*income टैक्स का पैसा काहा जाता है जानिये इस पोस्ट में

*romance के बाप yash चोप्रा जी के जीवन काहानी के बारे में जाने

*कुछ भी काम क्यों ना हो वल्कि वोह आपना समझ के ही क्यों करना चाहिए जानिये इस पोस्ट में

*उसके बाद आपको इस साईट में register करना होगा उसके लिए आपको दिख रहा होगा new user पर click करके register कर लीजिये ,register करने के लिए आपके पास 2 option रहता है डॉक्यूमेंट के लिए आधार card ,voter id card (both side) इसमें से जोह आपके पास है वोह चुने , उसके बाद आप आपना documents का  number डाले फिर निचे जोह काप्त्चा कोड दिख रहा है वोह dal दे  निचे एक बॉक्स दिख राहा होगा और उस बॉक्स के पास कुछ लिखा होगा वोह एकबार पढ़ le फिर उस बॉक्स को tick करदे फिर निचे continiue का button आजायेगा उसपर click करे .फिर    जब आप उस साईट में register हो जाते है तब आप login करे और फिर निचे   आपको दिखेगा List of services available at e-District Delhi   उसके 3 number में आपको दिखेगा

  • Registration of Marriage  पार आपको click करना है . उसके बाद आपके सामने एक login page खुलेगा आप को उसमे register पार click करना है .
  • फिर आपको अपना voter id /aadhar card का एक फोटो अपलोड करना है .

उसके बाद आप जोह भी documents select किया उसका number डालना है .फिर एक केप्त्चा कोड दिखेगा वोह भी उसमे दाल देना है फिर continiue पार click करना है .फिर mobile number और जरुरी documents के पूरी details भरके register पर click करना है .

  • documents में जैसे आपको आपना mobile number भरना है .
  • और documents में जोह भी एड्रेस है वोही भरना है कोई भी गलत या झूटी एड्रेस ना भरे इससे आपका रजिस्ट्रेशन cancel होने का संभाबना रहता है .
  • रजिस्ट्रेशन फ्रॉम भर देने के बाद उसको सबमिट कर दे .उसके बाद आपके दिया हुआ mobile number पे एक access कोड या फिर पासवर्ड आयेगा और उससे डालने के बाद आप फ्रॉम को डाउनलोड कर सकते है .
  • और 72 घंटे तक आपके mobile में किसी भि तरह का access कोड या पासवर्ड नहीं आता है तोह समझ लीजियेगा की आपके रजिस्ट्रेशन form में कुछ गलत डाला होगा और वोह इस वजह से रिजेक्ट हो गया ,तोह दोबार सही तरह से कौशिश करे .
  • उसके बाद जब form डाउनलोड हो जाता है तब उस form को भरे ,
  • पति/पतनी का नाम डाले .
  • 3  गवाह का हस्तक्षर le जोह आपके साधी के वक्त था .
  • हिन्दू रीती अनुसार से शाधि  का कुछ चित्रों ऐड करे .
  • उसके बाद form को marriage register में सबमिट कर दे .

special act के लिए marriage certificate कैसे रजिस्ट्रेशन करे ?

दोस्तों सबसे पहले हम  जान लेते है की special act marriage होता क्या है .जब एक लड़की और एक लड़का अलग अलग धर्मो के होते है और जब उन दोनों में शाधि हो जाता है तब उनके marriage को register करने के लिए special act marriage के नियम को follow करना पड़ता है .इसके लिए कुछ process है जोह की कोर्ट marriage के जैसा ही है .

  • कोर्ट marriage से 30 दिन पहले लड़का और लड़की को आपने शाधि के लिए आबेदन देना होता है .और वोह आबेदन आपने लोकल एरिया के कौर्ट में दे सकता है .
  • और उसके बाद एक नोटिस बनेगा और उस नोटिस को कोर्ट में 30 दिन तक टंगे रहेगा ज्सिमे आप दोनों के शाधि  के बारे में लिखा रहेगा .और उस नोटिस से कोई नाराज रहे तोह उसका जांचाई कोर्ट पार किया जाएगा .
  • और 30 दिन तक किसीने आप दोनों के बिच में कोई बाधा नहीं आता है आप दोनों के घर से तोह आप दोनों ने 3 गवाह को साथ le जाकर कोर्ट में आपने marriage के लिए register office पार जाना होगा .और woha आप दोनों रेगिस्तेराटर के सामने शादी का सपथ लेना पड़ेगा .
  • उसके 90 दिन बाद आप आपने रिवाज के अनुसार शाधि कर सकते है .

*तलाक लेनेका क्या क्या तरीका है जानिये इस पोस्ट में

*कोन कोन देशो में dollar मुद्रा के रूप में इस्तेमाल होता है उससे याद रखने का एक ट्रिक्स

*जीवन में कुछ भी समय क्यों ना आजाये फिर भी कभी हार क्यों नहीं मानना चाहिए यह हमें इस स्टोरी से पता चलता है

पारसी act में marriage certificate कैसे बानाया जाता है

  • दोस्तों पारसी marriage certificate बनवाने के लिए आपको पारसी रिवाज के अनुसार शाधि करना होगा .जिसमे पारसी पुरोहित के सामने आपको शाधि करना पड़ेगा .
  • उसके बाद पारसी पुरोहित आप दोनों के हस्ताक्षर लेंगे .और साथ में 2 गवाह के  हस्ताक्षर का जरुरत पड़ेगा.
  • उसके बाद वोह आपको एक certificate देगा .और उस certificate को आप कोई marriage register office में जाकर सबमिट करे .और उस marriage रजिस्ट्रार  द्वारा आपको एक leggel marriage certificate दिया जाता है .

तोह दोस्तों आप इस पोस्ट के मदत से आसानी से आपने marriage certificate के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते है .और मुझे उम्मीद है की आपको यह जानकारी पसंद भी आया होगा और इस जानकारी से जुड़े हुए किसी भी सवाल आप अगर पूछना चाहते है तोह वोह भी आप मुझे कमेंट में  पूछ सकते है .और इस जानकारी को आपने दोस्तों और रिलेटिव्स के साथ social साईट के माध्यम से जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी अपने दम्पत्ति के लिए एक कानूनी प्रूफ आसानी से बनवा सके .

और इसी तरह हर दिन एक नया जानकारी जोह की यहाँ पोस्ट किया जाता है और आप भी यह सब पोस्ट आपने मेल बॉक्स में प्राप्त करना चाहते है जिससे आप कभी भी उस पोस्ट को पढ़ सके और आपको किसी भी पोस्ट को पढने के लिए बार बार साईट में जाने का जरुरत नहीं पड़ेगा .तोह कृपया करके internet sikho को subscribe करे .उसके लिए आपको निचे एक बॉक्स दिखेगा उसमे आपका email डालकर subscribe पर click करना है उसके बाद आपके मेल बॉक्स को ओपन करे और आया हुआ मेल  के लिंक पर click करे .और उसके बाद से आपको हर एक पोस्ट आपके मेल बॉक्स में मिलना शुरू हो जायेगा .subscribe करे और हमें आगे भी ऐसे ही आपके मदत करने में आपका  योगदान दे .

SHARE
Previous articleOnline birth certificate और death certificate कैसे बानाए?
Next articleRaksha Bandhan क्यों मानाया जाता है ?Raksha Bandhan की पूरी जानकारी

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम मिथुन है ,और में वेस्ट बंगाल से हु ,और जब के लिए फिलहाल मुंबई में रहता हु .और यह वेबसाइट को मैंने 2016 में बानाया हु.और मुझे इस वेबसाइट का बानाने का मकसद यह है की लोगो को इन्टरनेट के माध्यम से हर एक तरह के जानकारी देकर उनका मदत कर सके ,और इसीलिए में इस वेबसाइट का नाम internetsikho.com राखा है.और इस साईट में आपको latest internet से जुड़े हुए tips ,tricks ,social tricks ,indian history ,share market basic tips ,technical analysis ,love tips.motivation story,love story,love tips, mumbai darshan,lifestyle,blogging से जुड़े हुए हर तरह के जानकारी हिंदी में दिया जाता है.और मुझे उम्मीद है की आपको इस साईट में दिए हुए जानकारी से हरदिन कुछ ना कुछ नया सिखने और जानने को मिलेगा .और कृपया करके आपके दोस्तों के साथ भी इस साईट के बारे में बाताये और ऐसे हामारे साथ बने रहे ,और हरदिन कुछ नया जानते रहिये और सीखते रहिये क्यों की सिखने का नाम ज़िन्दगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here